FPO Yojana Information in Hindi – पीएम किसान FPO योजना

PM FPO in hindi

FPO Yojana Information in Hindi

देश में किसानों की स्थिति सुधारने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। वहीं देश की केंद्र सरकार किसानो के लिए पीएम किसान FPO योजना लेकर आई है। एफपीओ का मतलब फॉर्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाईजेशन अर्थात किसान उत्पादक संघ से है। यह योजना अन्न दाताओं के लाभ के लिए है। हम आपके लिए FPO योजना से जुडी हर जानकारी हिंदी (FPO Yojana Information in Hindi) में लेकर आये है अतः यह लेख अंत तक पढ़े।

इस योजना के तहत किसान संगठनो को 3 सालों के लिए 15 लाख कि राशि सहायता स्वरुप दी जाएगी। जिसके द्वारा वह अपने उत्पादन में वृद्धि कर पाएंगे और अपनी आय बढ़ा पाएंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। 26 नवंबर 2020 को 5 जिलों में पीएम किसान FPO योजना का शुभारंभ किया गया है।

पीएम किसान FPO योजना का लाभ उठाने के लिए कम से कम 11 किसानों को संगठित होकर अपनी कृषि कंपनी बनानी होगी। पीएम किसान FPO योजना संगठनों को सरकार द्वारा वह सभी फायदे भी प्रदान किए जाएंगे जो एक कंपनी को प्रदान किए जाते हैं।सरकार द्वारा इन किसान संगठनों को उचित बाजार प्रदान करने का पूर्ण प्रयास किया जाएगा।

वहीं इस योजना में सरकार द्वारा स्वतंत्र किसानों को ना चुनकर किसान संगठनों को लाभ देगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में कम से कम 10000 किसान उत्पादक संगठनों का निर्माण करना हैं। इन किसान संगठनों को सरकार द्वारा 3 साल में 15 लाख तक कि राशि सहायता प्रदान की जाएगी।इसी के साथ संगठन में मौजूद किसानों को खाद बीज दवाइयाँ और कृषि उपकरण प्राप्त करने में भी सुविधा प्रदान कि जाएगी।

और पढ़े: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना: एक अच्छी नीति, पर कमियों की वजह से फ्लॉप साबित हो रही है

What is FPO Yojana in Hindi?

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पांच राज्यों में मधुमक्खी पालक को स्थापित करने की घोषणा की है। यह घोषणा केंद्र सरकार की पीएम किसान एफपीओ योजना के अंतर्गत की गई है। इस योजना के माध्यम से भारत को शहद उत्पादन में आगे बढ़ाना है। इन 5 जिलों के पीएम किसान FPO 4 से 5 हजार शहद उत्पादकों को लाभ पहुंचेगा तथा 60,000 क्विंटल शहद उत्पन्न होगा।

जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा 10000 एफपीओ बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह 5 जिले मध्य प्रदेश का मुरैना, पश्चिम बंगाल का सुंदरवन, बिहार का पूर्वी चंपारण, राजस्थान का भरतपुर तथा उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले का नाफेड है। इस योजना के माध्यम से किसानों को लाभ पहुंचेगा और उनकी आय में भी बढ़ोतरी होगी।

पीएम किसान एफपीओ योजना के लिए सरकार द्वारा 500 करोड़ रुपए का लक्ष्य आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत निर्धारित किया गया है। किसानों की आय दोगुनी करने में एफपीओ का एक बहुत ही बड़ा महत्वपूर्ण योगदान रहेगा।

Also Read: Duniya Ke Saat Ajoobe Information in Hindi

अगर संगठन मैदानी क्षेत्र में काम करता है तो उसे इस योजना के तहत कम से कम 300 किसान जुड़े होने चाहिए। इसी तरह यह संगठन पहाड़ी क्षेत्र में काम करता है तो 100 किसानो को इससे जुड़े होने चाहिए। तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकते है। इस पीएम किसान FPO योजना 2021 का लाभ उठाने के लिए देश के किसानो को इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। इस योजना के तहत देश के किसान अन्य प्रकार के भी फायदे होंगे।किसान बिचौलियों से मुक्ति हो जाएंगे। एफपीओ सिस्टम में किसानों को अपनी फसल के लिए अच्छा रेट मिलेगा।

नहीं देना होगा भारी भरकम ब्याज

वह सभी किसान जो पीएम किसान FPO योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।वहीं इसकी अधिक जानकारी के लिए आप टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर 1800 270 0224 है। आपको बता दें इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए गए ऋण पर सरकार द्वारा कोई भी भारी ब्याज शुल्क नहीं वसूला जाता है। इस समूह को किसानों को कंपनी अधिनियम के अंतर्गत रजिस्टर करवाना होगा। वहीं रजिस्टर करवाने के उपरांत एफपीओ एक कंपनी के तौर पर काम कर सकता है। एफपीओ को वह सभी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी जो एक कंपनी को प्रदान की जाती हैं।

और पढ़े: Rashtriya Ekta Diwas – सरदार पटेल के महान योगदान को समर्पित पर्व

PM Kisan FPO Yojana Eligibility in Hindi

• आवेदक पेशे से किसान होना चाहिए।
• आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
• प्लेन क्षेत्र में एक एफपीओ में कम से कम 300 सदस्य होने चाहिए।
• पहाड़ी क्षेत्र में एक एसपीओ में कम से कम 100 सदस्य होने चाहिए।
• एफपीओ के पास स्वयं की कृषि योग्य भूमि होनी अनिवार्य है एवं उसे समूह का हिस्सा होना भी अनिवार्य है।

Also Read: कौशल भारत मिशन क्या है? इसके मुख्य उद्देश्य, एवं लक्ष्य

महत्वपूर्ण दस्तावेज

• आधार कार्ड
• निवास प्रमाण पत्र
• जमीन के कागजात
• राशन कार्ड
• आय प्रमाण पत्र
• बैंक खाता विवरण
• पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
• मोबाइल नंबर

और पढ़े: Rashtriya Prodyogiki Divas- राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस क्या है और महत्व

Exit mobile version