Hindi mein Phalon ke Naam List – Hindi to English

हिंदी Hindi mein Phalon ke Naam list

Hindi mein Phalon ke Naam

हमारे देश में कई तरह के फल उगाए जाते हैं। हर मौसम का यहां अपना एक फल है जो मौसम के अनुरुप हमारे शरीर को पोषक तत्व देने का कार्य करते हैं। जैसे गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए तरबूज, खरबूज खाए जाते हैं वहीं आम भी इस मौसम में बड़े चाव से खाया जाता है। वहीं अंजीर, किशमिश ठण्ड के फल है जो शरीर को गर्मी देने का काम करते हैं। केला, पपीता, सेब , अनार ये सदाबहार फल है, जो हमेशा उपलब्ध होते है। प्रस्तुत लेख में हम आपके लिए 33 Hindi mein Phalon ke Naam की लिस्ट लेकर आये है जिसे अपनी नोटबुक में लिख सकते है।

हर फल से हमें पोषक तत्व प्राप्त होता है एंव प्रत्येक फल के अपने फायदे होते हैं। लेकिन सिर्फ एक फल को खा कर हम शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा नहीं कर सकते है। इसलिए हमें प्रत्येक फल खाने चाहिए क्यूंकि हमारे शरीर को विटामिन प्रोटीन आयरन और भी तत्व की आवश्कता होती है।

फलों के नाम हिंदी में

आजकल फलों को आधुनिक तरीके से इंजेक्शन देकर पकाया जाता है। जो बाहर से एक दम अच्छे ताजे दिखते हैं पर अंदर से कच्चे होते हैं। फलों को ध्यान से देखकर ही लें एंव फलों को अच्छे से साफ पानी से धोकर ही खाना चाहिए। बिना धुला फल कभी भी नहीं खाना चाहिए।आजकल लोग फलों के जूस भी निकाल कर पीते हैं जो शरीर के लिए लाभदायक तो है,पर फलों को चबाकर खाने से उसके पोषक तत्व शरीर को अच्छे से लगते हैं।

इसी के साथ कई ऐसे फल होते हैं जो भारत में नहीं होते हैं। उन्हें दुसरे देशों से इम्पोर्ट यानि मंगवाया जाता है। कई सारे तो ऐसे फल भी होते हैं। जिनका तो हम नाम तक नहीं जानते हैं और कई जिनके नाम हम जानते भी हैं तो उनकी अंग्रेज़ी हमें नहीं पता होती है। तो आज इस पोस्ट में हम फलों के नाम अंगेजी और हिंदी में (Hindi mein Phalon ke Naam) सीखेंगे।

और पढ़े: Mayawati Biography in Hindi -शिक्षा, राजनीती और निजी जीवन

Hindi mein Phalon ke Naam list

1 आम Mango
2 अनार Pomogranate
3 अंगूर Grapes
4 अंजीर Fig
5 अमरुद Guava
6 आमला Gooseberry
7 सेव Apple
8 संतरा Orange
9 केला Banana
10 पपीता Papaya
11 तरबूज Watermelon
12 अनानास Pinnaple
13 मौसंबी Citrus limetta/sweetlime
14 नारियल Coconut
15 खजूर Dates
16 लीची Litchi
17 नाशपाती Pear
18 चीकू Sapota
19 खुबानी Apricot
20 सीताफल Custard Apple
21 सिघाड़ा Singhara/panifal/water chestnut
22 जामुन Jambul/black plum
23 खरबूज Musk melon
24 आलूबुखारा Aaloobukhara/plum/prune
25 इमली Tamarind
26 किशमिश Raisins
27 आडू Peach
28 बेर Indian plum
29 चेरी Cherry
30 मधुरस खरबूजा Honeydew Melon
31 कीवी Kiwi
32 स्ट्रॉबेरी Strawberry
33 कांदा Sweet potato (Hindi mein Phalon ke Naam list)

और पढ़े: FPO Yojana information in Hindi ; पीएम किसान FPO योजना

Exit mobile version