CM योगी का अनुकरणीय कदम: ‘माफियाओं से जब्त की गई जमीन पर गरीबों के लिए बनेगा मकान’

CM योगी का एक और मास्टर स्ट्रोक!

उत्तर प्रदेश में जब से योगी आदित्यनाथ की सरकार आई है, तब से माफियाओं के दिन ख़राब चल रहे हैं। योगी ने पिछले साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल में उत्तर प्रदेश से माफिया राज को ध्वस्त कर दिया है। इसी सिलसिले में अब योगी आदित्यनाथ सरकार ने माफियाओं के जमीनों को कब्ज़े में लेकर उन जमीनों पर गरीबों के लिए घर बनाने की घोषणा की है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उन घरों की आधारशिला रखने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, जो समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को माफिया से जब्त की गई जमीन पर समायोजित करने जा रहे हैं। द टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, 1.5 लाख एकड़ से अधिक भूमि जो असामाजिक तत्वों के नियंत्रण में थी, सरकार ने अपने कब्जे में ले ली है और इसकी कीमत 1,850 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

गरीब परिवारों के लिए बनाया जाएगा आवास

दिलचस्प बात यह है कि गरीबों के लिए घर का निर्माण प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत बेघरों, सरकारी अधिकारियों, वकीलों और पत्रकारों के लिए किया जाएगा। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने दावा किया है कि उसने पिछले चार वर्षों में राज्य में गैंगस्टरों द्वारा कथित रूप से अवैध रूप से अर्जित 1,000 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त और ध्वस्त कर दिया है। दिप्रिंट द्वारा गृह विभाग और यूपी पुलिस से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, नष्ट की गई अधिकांश संपत्तियां मुख्तार अंसारी, सुंदर भाटी, अतीक अहमद, बबलू श्रीवास्तव और खान मुबारक जैसे हाई-प्रोफाइल माफियाओं की थीं।

और पढ़ें : पुलिस का मजाक उड़ाकर घिरे नवजोत सिंह सिद्धू, चंडीगढ़ पुलिस ने दिखाई औकात

इस मामलें में उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि वह उत्तर प्रदेश गैंगस्टर्स और असामाजिक गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1986 के तहत काम कर रही है, जिसे इस साल फरवरी में संशोधित करके डिप्टी कमिश्नर रैंक के अधिकारियों को कथित गैंगस्टर संपत्ति की कुर्की का आदेश देने की अनुमति दी गई थी। गौरतलब है कि ये शक्तियां पहले पुलिस आयुक्तों और जिलाधिकारियों के पास थीं।

आंकड़ों से पता चलता है कि सरकार ने अब 33 गैंगस्टरों की एक सूची तैयार की है। ये सभी वर्तमान में जेल में हैं, जिनकी संपत्तियों की जांच की जा रही है। इनमें से लगभग 25 नामों की निगरानी गृह विभाग कर रहा है जबकि अन्य आठ की अवैध संपत्तियों की जांच यूपी पुलिस कर रही है। वहीं, 1,000 करोड़ रुपये की ध्वस्त संपत्तियों में से 500 करोड़ रुपये से अधिक रूपए की संपत्ति विशेष रूप से अतीक, मुख्तार और सुंदर भाटी के थे। ख़बरों के अनुसार, पिछले कुछ महीनों में मुख्तार अंसारी, अतीक अहमद, सुंदर भाटी, अनिल दुजाना और बदन सिंह बद्दो के स्वामित्व वाले कई कथित अवैध निर्माणों को राज्य में गिरा दिया गया है।

योगी सरकार की शानदार पहल

आपको बता दें कि इसी विषय पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते रविवार को प्रयागराज में 75 घरों का शिलान्यास किया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत पूर्व सांसद अतीक अहमद की जब्त जमीन पर मकान बनाए जाएंगे। कार्यक्रम में आदित्यनाथ ने कहा कि “माफिया से जब्त की गई सरकारी संपत्तियों का इस्तेमाल गरीबों के लिए घर बनाने में किया जाएगा।” उन्होंने आगे कहा कि “हमारी सरकार ने बेईमान तत्वों के अत्याचारों को समाप्त कर दिया है और अपराधियों की हवेलियों को नष्ट करके गरीबों के लिए घर बना रही है।”

योगी आदित्यनाथ ने अपने सबोधन में कहा कि ”2017 से पहले, माफिया और अन्य लोगों द्वारा गरीबों और व्यापारियों की संपत्तियों को अवैध रूप से हथिया लिया गया था। आज माफिया के कब्जे वाली जमीन पर भूमि पूजन कर गरीबों के लिए आवास योजना का शिलान्यास किया गया है।” उन्होंने आगे कहा कि “हमारी सरकार ने अपराधियों और माफियाओं के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम किया है और अकेले प्रयागराज में हजारों करोड़ की जमीन को उनके कब्जे से मुक्त कराया है। इन जमीनों पर गरीबों के लिए घर बनाए जाएंगे। हमारी सरकार ने साढ़े चार साल के भीतर गरीबों को 47 लाख आवास सुविधाएं दी हैं। अकेले प्रयागराज में 2.5 लाख लोगों को आवास सुविधाओं का लाभ मिला।”

यूपी की जनता योगी-योगी का राग अलाप रही है

सपा पर निशाना साधते हुए आदित्यनाथ ने आरोप लगाया कि गरीबों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राज्य को भेजे गए धन का पिछली सरकार के नेताओं द्वारा अपने ‘घर’ बनाने के लिए दुरुपयोग किया गया था। ऐसे नेताओं का मानना ​​था कि ‘जो ज़मीन खाली है, वो ज़मीन हमारी है। लेकिन अब ऐसी स्थिति नहीं है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “हमारी सरकार अवैध रूप से हड़पी गई जमीन को मुक्त करवाएगी, उसे वापस कर देगी,यदि संपत्ति सरकार की है, तो इसका उपयोग गरीबों के लिए घर बनाने के लिए किया जाएगा।”

और पढ़ें : ‘कोई समाजवाद नहीं’ केवल ‘रामराज्य’ CM योगी का चुनाव जीतने वाला बयान

ऐसे में, उत्तर प्रदेश में विधान सभा चुनाव की बिगुल बज चुका है और योगी आदित्यनाथ द्वारा राज्य में किये गए कार्यों को लेकर जनता में भी भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। वहीं, राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा अपराधियों पर नकेल कसने से उत्तर प्रदेश की जनता योगी-योगी के राग अलापने लगी है। अब देखने वाली बात होगी कि यदि योगी आदित्यनाथ फिर से उत्तर प्रदेश की गद्दी पर बैठते हैं, तो कितने कम समय में राज्य से बचे-खुचे अपराधियों का सूपड़ा साफ़ होगा।

Exit mobile version