Instagram तक आए हो, तो चीनी माल भी लेते जाओ

Adidas बना Abibas, देखते-देखते!

Instagram

Source- Google

इंस्टाग्राम की दुनिया युवा, जंगली और स्वतंत्रता की दुनिया है। इंस्टाग्राम पर युवाओं का दबदबा है। इंस्टाग्राम ने कई लोगों को अपने लिए संपूर्ण करियर बनाने में मदद की है। किसी भी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह, इंस्टाग्राम एक समय एक अच्छी जगह था। लोगों ने वहां तस्वीरें शेयर कीं, एक-दूसरे की पोस्ट पर कमेंट किए और एक-दूसरे की सराहना भी की।

पथ से भटकाव तब शुरू हुआ जब इंस्टाग्राम ने ‘स्टोरीज़’ फीचर को लॉन्च किया। तब तक सोशल मीडिया पर यूजर्स की डेली लाइफ फ्लैश नहीं होती थी लेकिन इंस्टाग्राम की कहानियों ने इसे आगे बढ़ाने में मदद कर दी। ‘स्टोरीज’ से लोगों ने अपने दैनिक जीवन का प्रचार-प्रसार किया।

आज उसी स्टोरीज से एक बड़ा भ्रष्टाचार का खेल चल रहा है। लोगों को फर्जी चाइना का माल बेचा जा रहा है। लोग झूठे इंफ्लुएंसर से भ्रमित हो रहे है।

इंस्टाग्राम में कहीं का राकेश भी रॉकी हो जाता है। यहां फर्जीवाड़े की कोई सीमा नहीं है। इंस्टाग्राम में स्टोरी का फीचर आने के बाद सब कुछ बदल गया। इंस्टाग्राम युवाओं में मनोवैज्ञानिक बदलाव लेकर आया है। आज कोई खुद असल जिंदगी में कुछ नहीं बनना चाहता है, हर कोई इंस्टाग्राम Influencers के जीवन का अनुकरण करना चाहता है। हर कोई जल्दी पैसा कमाना चाहता है और हर कोई दुनिया के सामने खुद को दिखाना चाहता है।

रिल्स के साथ यह खतरा बढ़ गया है। आज अंतर इतनी धुंधला है कि अकेले इंस्टाग्राम द्वारा एक नया जेनरेशन गैप बन गया है। माता-पिता अपने बच्चों की गतिविधियों और इंस्टाग्राम पर ‘कंटेंट’ नहीं देख सकते हैं। अगर वे इन रीलों को देखते हैं, तो इस बात की पूरी संभावना है कि उन्हें ब्रेकडाउन का सामना करना पड़ेगा। यौवन एक झूठ और एक असत्य जीवन जी रहा है और दूसरी ओर बेशर्मी से सोशल मीडिया सत्यापन के लिए इसे प्रदर्शित कर रहा है।

और पढ़ें: UNESCO की छाप ने बृहदेश्वर मंदिर की पवित्रता को बर्बाद कर दिया

इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर्स का Influencers-

क्या आप किसी इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर को फॉलो करते हैं? क्या आप इंस्टाग्राम पर औसत दर्जे के लोगों को ‘प्रभावित करने वाले’ को अपना आइकन मानते हैं? यदि नहीं, तो आप एक अच्छी जिंदगी जी रहे हैं। यदि आप मानते हैं, तो अभी भी बहुत देर नहीं हुई है। आप अपने जीवन को फिर से पटरी पर ला सकते हैं और जो हम आपको बताने जा रहे हैं, उससे आप शायद ऐसे प्रभावशाली लोगों को अच्छे से कूड़ेदान में फेंकने के लिए प्रेरित होंगे।

घर्षण रीलों; जो सेक्स और नग्नता से भरे हुए हैं। खैर आज उसपे बात नहीं होगी, हम जिस पर ध्यान केंद्रित करेंगे वह वाणिज्यिक घोटाला है जो ऐसे प्रभावशाली व्यक्ति बिना किसी डर के चलाते हैं और कानून की अवमानना ​​​​करते है।

नकली उत्पादों की दुनिया-

इंस्टाग्राम ने वास्तव में एक नकली दुनिया का निर्माण किया है। जब कोई इंस्टाग्राम खोलता है तो यह लगभग एक वैकल्पिक ब्रह्मांड जैसा लगता है। किसी भी समझदार उपयोगकर्ता के लिए सबसे बड़ी चिंता इस मंच पर होने वाली ज़बरदस्त धोखाधड़ी होनी चाहिए। यह घोटाला उन प्रभावशाली लोगों से कम नहीं है, जिन्हें युवा अपना आदर्श मानते हैं।

आइए शुरुआत के लिए फर्स्ट-कॉपी उत्पादों के बारे में बात करते हैं। भारतीय युवा, उत्पादों के चौराहे पर खड़ा है। आज हर कोई ब्रांडेड कपड़े, जूते और एक्सेसरीज पहनना चाहता है लेकिन एक द्वंद्व भी है जो युवाओं को परेशान करता है। उनके पास प्रामाणिक उत्पाद खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं लेकिन इस समस्या से निजात पाने का एक आसान तरीका भी है।

व्यावहारिक रूप से सभी प्रसिद्ध ब्रांडों के “फर्स्ट कॉपी” उत्पादों की व्यापक उपलब्धता ने युवाओं को ब्रांडेड कपड़े और जूते की पहुंच प्रदान की है। लेकिन यह खतरा इतना व्यापक हो गया है कि अब, अगर कोई किसी युवा व्यक्ति को ब्रांडेड कपड़े और एक्सेसरीज़ पहने हुए देखता है, तो सबसे पहले उनके दिमाग में यही ख्याल आता है कि उस व्यक्ति के पास असली सामान है भी या नहीं, क्या वह सस्ती पहली प्रतियों को पहनकर घूम रहा है?

इससे ब्रांड नामों में भारी गिरावट आई है। अंततः, बड़े ब्रांड चीन के हाथों पीड़ित हैं – क्योंकि सभी पहली प्रतियां चीन से निकलती हैं लेकिन बदले में बड़े ब्रांडों को नुकसान खुद ही उठाना पड़ता है। इसका कारण भी है। बड़ी कम्पनियों ने ही इंफ्लुएंसर की मार्केटिंग को सनसनी बना दिया है। ऐसी कंपनियां खुद इंस्टाग्राम इंफ्लूएंसर्स को पैसे देती नजर आती हैं। अनिवार्य रूप से बड़े ब्रांड्स खुद अपनी कब्र खोद रहे हैं।

इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर और पेज – बड़े ठग का निर्माण करते हैं-

लोगों को ठगने में इंस्टाग्राम Influencers अकेले नहीं हैं। बड़े इंस्टाग्राम पृष्ठ, जिनके सैकड़ों हजारों फॉलोवर हैं, वह भी लोगों को ठग रहे हैं। ऐसे पेज अक्सर अपने फॉलोवर्स को iPhones देने का वादा करते हैं।

“सस्ता ऑफर”, उससे ऐसे पेज हर दिन लाखों लोगों को ठगते रहते हैं। ‘कार्डिंग’ की प्रणाली का उपयोग कई युवाओं को उत्पादों के लिए भारी अग्रिम भुगतान करने के लिए भी किया जाता है, जो कभी नहीं आएंगे क्योंकि विक्रेता होने का दावा करने वाले वास्तव में वित्तीय अपराधी हैं।

और पढ़ें: ‘क्रिप्टो-चमत्कार’ का हवाला देकर प्रोपेगेंडा फैलाते हुए पकड़ा गया NDTV, सोशल मीडिया पर लोगों ने लगा दी क्लास

कार्डिंग किसी के क्रेडिट कार्ड के विवरण को चुराने और व्यक्तिगत लाभ के लिए इसका उपयोग करने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है और यह एक अपराध है।

Instagram अपराधियों का एक अनियंत्रित अड्डा है। Influencers और समर्पित धोखाधड़ी वाले पृष्ठ संवेदनशील और कमजोर लोगों को सस्ते दरों पर सबसे महंगे फोन बेचने का वादा करते हैं। लोग आसानी से ठगे जाते हैं और इंस्टाग्राम अपराधी लोगों को बड़े पैमाने पर ठगने में सफल हो जाते हैं।

YouTube और Instagram पर भारतीय Influencers एक सामूहिक पंथ के नेता बन रहे हैं। उनके अनुयायियों का एक अंधा समूह है, जो उनके Influencer द्वारा जो भी कहा जाता है, उसका पालन करते हैं।

इंस्टाग्राम पर इंफ्लुएंसर लोग त्वरित नकद कमाने के लिए लगभग किसी भी चीज़ का प्रचार करने को तैयार हैं। फिर वे दर्शकों के सामने अपनी आय दिखाएंगे, जो दुनिया में हर व्यक्ति को इंस्टाग्राम से प्रभावित होने के लिए प्रेरित करेगी। इंस्टाग्राम को रेगुलेशन की सख्त जरूरत है। इसके लिए बड़े पैमाने पर सफाई की भी आवश्यकता है, जिनमें से कोई भी तब तक संभव नहीं है जब तक कि बड़े पैमाने पर उपयोगकर्ता इस बारे में अधिक जागरूक न हों कि उन्हें कैसे मूर्ख बनाया जा रहा है।

Exit mobile version