इंटरपोल का मुख्यालय कहाँ है और इसके कार्य एवं उद्देश्य क्या है?

इंटरपोल का मुख्यालय कहाँ है

इंटरपोल का मुख्यालय कहाँ है? यह जानने से पहले हम यह जानेंगे की इंटरपोल क्या है इसकी स्थापना कब हुई और इसके कार्य क्या है? इंटरपोल दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन है. इस संगठन में 192 देश हैं. इसकी स्थापना का मुख्य उद्येश्य दुनिया की पुलिस को इतना सक्षम बनाना है कि पूरी दुनिया रहने के लिए एक सुरक्षित स्थान बन सके.आपकों बता दें दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन इंटरपोल का गठन 7 सितम्बर 1923 में किया गया था. यदि बात करें कि इंटरपोल का मुख्यालय कहाँ है? तो इसका मुख्यालय फ़्रांस में स्थित है.

इंटरपोल की स्थापना का सबसे पहला विचार 1914 में मोनाको में आयोजित पहली अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक पुलिस कांग्रेस में हुआ था. आधिकारिक तौर पर इसकी स्थापना 1923 में ‘अंतर्राष्ट्रीय अपराध पुलिस आयोग’ के रूप में की गयी थी. इंटरपोल का पहला मुख्यालय वर्ष 1923 में वियना (ऑस्ट्रिया) में बनाया गया था. और बाद में इसे वर्ष 1989 में लियोन (फ्रांस) स्थानांतरण कर दिया गया था. भारत वर्ष 1938 को इंटरपोल का सदस्य बना था. तो अब इंटरपोल का मुख्यालय फ्रांस के लियोन शहर में स्थित है.

इंटरपोल का फुल फॉर्म क्या है?

इंटरपोल का पूरा नाम – अन्तरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संस्था International Criminal Police Organization. है.

इंटरपोल का अध्यक्ष कौन है

वर्तमान में इंटरपोल का अध्यक्ष अहमद नसीर अल रायसी हैं. अंतरराष्ट्रीय कानून प्रवर्तन निकाय ‘इंटरपोल’ ने इस्तांबुल में हुई वार्षिक आमसभा में 25 नवंबर 2021 को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के अधिकारी को अपना अध्यक्ष चुना. इंटरपोल ने संयुक्त अरब अमीरात के गृह मंत्रालय में महानिरीक्षक मेजर जनरल अहमद नसीर अल रायसी को चार साल साल के लिए अध्यक्ष चुना.

बता दे कि मेजर जनरल रायसी पर मानवाधिकार समूह यूएई में मनमाने तरीके से लोगों को हिरासत में रखने और यातनाएं देने के आरोप लगाते रहे हैं. इंटरपोल का मुख्यालय फ्रांस के पेरिस में है जबकि इस्तांबुल, तुर्की का शहर है जहां पर इंटरपोल के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ.

और पढ़े: एमनेस्टी इंटरनेशनल का मुख्यालय कहां हैं? सिद्धांत, आलोचना और लक्ष्य

इंटरपोल के कार्य (Works of Interpol)

और पढ़े: दुनिया का सबसे छोटा देश कौनसा है? इसके बारें में सम्पूर्ण तथ्य

इंटरपोल कैसे काम करता है?

यह इंटरपोल सदस्यता के रूप में जुड़े होने वाले देशों में कोई भी अपराधिक मामलें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपराध से लड़ने के लिए मिलकर काम करने में पुलिस को सक्षम बनाते है. साथ ही, इंटरपोल संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ के साथ मिल कर कार्य करते है.

और पढ़े: भूतकाल और वर्तमान के 7 अजूबों के नाम और सक्षिप्त इतिहास

इंटरपोल के सात अन्य रीजनल मुख्यालय कहाँ स्थित है?

आशा करते है कि इंटरपोल का मुख्यालय कहाँ स्थित है प्रश्न से जुड़ा जवाब आपको मिल गया होगा और ऐसे ही रोचक जानकारी और न्यूज़ के लिए हमें सब्सक्राईब करना ना भूले.

Exit mobile version