लिवर की गर्मी और सूजन से हैं परेशान तो करें ये उपाय

लिवर की गर्मी ka ilaj

लिवर की गर्मी और सूजन 

गलत खानपान, प्रदूषित वातावरण, सिगरेट, शराब और खराब लाइफस्टाइल की वजह से आज प्रत्येक व्यक्ति पेट की किसी न किसी बीमारी से जुझ रहा है. जिसमें पेट में गैस बनना एक आम बात सी हो गई है.इसी के साथ फैटी लिवर (लिवर की गर्मी) एक ऐसी बीमारी है जिसमें मरीजों के लिवर में फैट जमा होने लगता है. लिवर हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा है. यह भोजन पचाने, एनर्जी देने और विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है.

लिवर शरीर का वो अंग है, जहां दिखाई न देने वाली चर्बी जमा होने का डर रहता है. कुछ लोगों के लिवर में सूजन और गर्मी पड़ जाती है जिससे पेट में दर्द होने लगता है और वजन कम हो जाता है. वहीं लिवर में सूजन आना, और लिवर का ठीक से काम न करने जैसी समस्या भी हो सकती है.

कुछ मामलों में तो लिवर फेलियर का भी बना रहता है. ऐसे में लिवर को हेल्दी रखना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में घरेलू उपायों को अपनाकर लिवर को स्वस्थ रखा जा सकता है. यदि आप लिवर की गर्मी या लिवर की सूजन जैसी बीमारी से जूझ रहें हैं तो इन लक्षणों को जान कर आप पता लगा सकते हैं.

जैसे :-

पेट में सूजन आना

मुंह से गंदी बदबू आना

पाचन क्रिया का खराब हो जाना

चेहरे और आंखों में पीलापन सा दिखना

पेशाव का रंग बदलना

शरीर में कमजोरी,थकावट मेहसूस करना

डार्क सर्कल का बढ़ जाना

और पढ़े: जल में घुलनशील विटामिन कौन से है? पूरी लिस्ट

लाइफस्टाइल में बदलाव और कुछ घरेलू उपायों के इस्तेमाल से इस परेशानी को कम किया जा सकता है. आईए जानते हैं लिवर की गर्मी को दूर करने के लिए कुछ कारगर घरेलू उपाय.

लिवर की गर्मी और सूजन से हैं परेशान तो करें ये उपाय

गाजर का जूस :-

लिवर की सूजन और लिवर की गर्मी कम करने के लिए रोजाना गाजर का जूस पीना अधिक फायदेमंद होता है . इसके अलावा गाजर जूस में पालक जूस मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं.

और पढ़े: चने को इंग्लिश में क्या कहते है? और इसकी खेती से जुड़ी जरूरी जानकारी

मुलेठी :-

लीवक की सूजन के लिए मुलेठी कारगार साबित होती है. इसके लिए इसको पीसकर पाउडर बना लें और इसे पानी में उबालें. जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे छान कर पी लें. इससे लिवर की सूजन और लिवर की गर्मी दूर होती है.

सेब का सिरका :-

लिवर की सूजन और लिवर की गर्मी को कम करने के लिए 1 चम्मच सेब के सिरका और 1 चम्मच शहद को 1 गिलास पानी में मिलाकर पीएं. इससे शरीर से विषैला पदार्थ बाहर निकलेंगे और सूजन कम होगी.

और पढ़े: Ustrasana Yoga- उष्ट्रासन करने के फायदे लेकिन बरतें सावधानियां

आसान घरेलु उपाय

नींबू :-

विटामिन-सी से भरपूर नींबू का सेवन करने से लिवर सेल्स को फ्री-रैडिकल्स से लड़ने के लिए सक्षण बनाता है. खाली पेट नियमित रूप से एक कप पानी में आधा नींबू निचोड़कर एक चम्मच शहद के साथ लें.

छाछ :-

1 गिलास छाछ में काली मिर्च, हींग और भूना जीरा डालकर भोजन के साथ पीएं. इससे लिवर की सूजन और गर्मी दूर होगी.

Also Read: इलायची खाने के क्या फायदे है? – Elaichi khane ke 30 fayde

देसी हल्दी :-

हल्दी में करक्‍यूमिन नाम का तत्‍व होता है जो कि नॉन-एल्‍कोहोलिक फैटी लिवर डिजीज़ की स्थिति में लिवर सेल्स को सुरक्षित रख सकता है. एक ग्लास पानी लें और उसे उबालने के लिए रख दें. अब इसमें एक चुटकी हल्दी डालें, साथ ही नींबू का रस मिलाएं, मिक्‍स कर के रोज सुबह इस गुनगुने पानी के साथ लें.

ग्रीन टी :-

ग्रीन टी का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है. डॉक्टरों का कहना है कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में रहते हैं और यह लिवर की समस्याओं में भी फायदेमंद होते है. इसलिए अगर लिवर में सूजन की समस्या हो तो रोजाना सुबह शाम ग्रीन टी जरुर पीनी चाहिए. इससे सामान्य स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है.

और पढ़े: 9 Small Business Ideas in Hindi – एक लाख में शुरु कर सकते है

Exit mobile version