मुंबई में 10 सबसे बेस्ट घुमने की जगह जहाँ सभी को जाना चाहिये

मुंबई में सबसे बेस्ट घुमने की जगह

मुम्बई को सपनो का शहर भी कहा जाता है. यह 1995 में बॉम्बे से मुंबई बना. मुम्बई ने बड़े बड़े सितारों के सपने को पूरा किया है. इसे कला की नगरी के नाम से बी जाना जाका है. फिल्मों की शूटिंग से लेकर पर्यटकों के स्थल से लेकर ये आकर्षित का केंद्र रहा है. यह शहर कुछ अद्भुत बाजार, रहस्यमय मंदिर, मॉडर्न रेस्तरां, और ख़ूबसूरत समुन्द्र तटों से, जो विश्व भर से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. आज हम 10 मुंबई में सबसे बेस्ट घुमने की जगह के बारे में जानकारी साझा करेंगे, जहाँ मुम्बईवासी और अन्य स्थानों के लोग भी घूमने जाते हैं

मुंबई में घुमने की जगह जाने के लिए आप जाने के लिए मुंबई दर्शन आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट की मदद से भी कर सकते है. यहां दर्शन के लिए विशेष बस, टैक्सी चलती है जो मुंबई के मुख्य स्थल को कवर करती है. आप बस से भी मुम्बई दर्शन कर सकते है. जो काफी कम रुपयों में उपलब्ध हो जाती है. वहीं आप मुंबई दर्शन के लिए टैक्सी भी ले सकते है. लेकिन उनका खर्चा अधिक होता है.

मुंबई में सबसे बेस्ट घुमने की जगह न. 1 जुहू बीच

भारत में सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा देखी जाने वाली बीचों में से एक हैं – जुहू बीच है साथ ही यहाँ पर कई प्रसिद्ध हस्तियों और फ़िल्मी दुनिया के चमकते हुए सितारों के घर भी हैं, इसलिए भी यह बहुत प्रसिद्ध हैं .

मुंबई में सबसे बेस्ट घुमने की जगह न. 2 मरीन ड्राइव

मरीन ड्राइव मुंबई का सबसे सुंदर स्थान में से एक है. मरीन ड्राइव दक्षिणी मुंबई के 4 कि. मी. के क्षेत्र में फैला हुआ हैं. इसकी सुन्दरता रात को तो देखते ही बनती है, गोलाई में बने मरीन ड्राइव की सड़कों में रात में जब स्ट्रीट लाइट जलती है, तो ऐसा लगता है मानों किसी रानी ने गले का हार पहना है. इसलिए इसे क्वीन नेकलेस भी कहते है.

मुंबई में सबसे बेस्ट घुमने की जगह न. 3 हैंगिंग गार्डन्स ऑफ़ मुंबई

मालाबार पहाड़ी के पश्चिमी छोर पर स्थित हैंगिंग गार्डन्स ऑफ़ मुंबई बहुत ही जाने माने मुम्बई के पर्यटन स्थलो में से एक है. फ़िरोज़शाह मेहता गार्डन्स के नाम से प्रसिद्द यह मुम्बई दर्शनीय स्थल काफी बेहतरीन पिकनिक स्पॉट भी है. यह गार्डन पेड़ों से घिरा हुआ है और इसकी हरियाली पर्यटकों को आकर्षित करती है. यदि आपको सूर्योदय देखने का मन है तो यहाँ ज़रूर आएं.

मुंबई में सबसे बेस्ट घुमने की जगह न. 4 चौपाटी बीच

मरीन ड्राइव के पास ही चौपाटी बीच भी हैं, जिसे गिरगांव चौपाटी के नाम से जाना जाता है. जहाँ खानपान के शौक़ीन लोगों को यहां बहुत ही आनंद आता हैं.

और पढ़े : कन्याकुमारी अम्मन मंदिर को भी करें अपने तमिलनाडु ट्रिप में शामिल

अन्य बेस्ट घूमने की जगह

एलिफेंटा केव

मध्य मुंबई बंदरगाह में गेट वे ऑफ़ इंडिया से 9 कि. मी. की दूरी पर एक बहुत ही प्रसिद्ध स्थल हैं, जिसका नाम हैं – एलिफेंटा केव है. ये मंदिर पहाड़ो को काट के बनाया गया है. ये मंदिर भारत के खुबसूरत नक्काशी को पेश करने वाले मंदिरों में से एक हैं.

गेटवे ऑफ़ इंडिया, मुंबई

सबसे प्रसिद्ध, गेटवे ऑफ़ इंडिया विजय मेहराब राजा जॉर्ज 5 और रानी मैरी के भारत आने के उपलक्ष बनाई गई थी, जो की ब्रिटिश राज के जाने माने वास्तुकार, जॉर्ज वित्तेत ने डिज़ाइन की थी.

सिद्धिविनायक मंदिर

मुंबई में स्थित सिद्धिविनायक मंदिर हिन्दुओं के इष्ट, प्रथम पूज्य भगवान श्री गणेशजी का प्रसिद्ध मंदिर हैं. यहाँ प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु आते हैं. इसमें बहुत ही सुन्दर निर्माण – कार्य किया गया है. इसका निर्माण सन 1801 में किया गया था.

एस्सल वर्ल्ड

90 के दशक से एस्सल वर्ल्ड मुंबई के साथ पूरे देश में ख्याति प्राप्त थीम पार्क हैं. यह मनोरंजन का बहुत अच्छा माध्यम हैं. इस अम्यूजमेंट पार्क की रोमांचक राइड्स यहाँ का आकर्षण – केंद्र होती हैं.

माउन्ट मेरी चर्च

यह एक रोमन केथोलिक चर्च हैं, जो कि मुंबई के बांद्रा नामक स्थान पर स्थित हैं. कहा जाता हैं कि इसका निर्माण सन 1760 में किया गया था. यहाँ कुमारी मेरी का जन्मोत्सव प्रति वर्ष 8 सितम्बर के पश्चात् 1 सप्ताह तक मनाया जाता हैं.

बोलीवुड

मुंबई हिंदुस्तान की फिल्म इंडस्ट्री ‘ बोलीवुड ’का केंद्र हैं. यहाँ फिल्म सिटी हैं, यह मुंबई के पश्चिमी उपनगरीय इलाके में गोरेगांव में स्थित हैं, जहाँ विभिन्न फिल्मो और सीरियलों की शूटिंग चलती रहती हैं. आप वहाँ जाकर शूटिंग देख सकते हैं. अगर देखा जाएँ तो मुंबई में घुमने के लिए बहुत सी जगह हैं. जो मुम्बई की खुबसुरती को बढ़ाते है. जहां पर्यटकों का हमेशा आना जाना लगा रहता है. आप भी यहां आकर इन खुबसुरत जगहों का दिदार कर सकते हैं. आशा करते है कि आपको मुंबई में सबसे बेस्ट घुमने की जगह पर हमारा यह लेख पसंद आया होगा ऐसे ही अन्य लेख पढ़ने के लिए हमें सब्सक्राइब करें.

और पढ़े : हिमाचल प्रदेश की छोटी काशी (Choti Kashi), के भव्य मंदिर और पर्यटन स्थल

Exit mobile version