Ola से यात्रा करते हैं और ड्राइवर के राइड cancel करने से परेशान हैं, तो हो जाइये निश्चिंत

सदियों पुरानी समस्या को समाप्त कर रही है ओला!

राइड कैंसिलेशन

भारत की सबसे बड़ी कैब कंपनी ओला ने राइड कैंसिलेशन अर्थात वाहन चालक द्वारा यात्रा को रद्द करने की समस्या का समाधान खोज लिया है। ओला ऐसे सुधार लागू करने वाली है जिसके बाद यात्रियों को बुकिंग के बाद होने वाली राइड कैंसिलेशन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। आइए राइड कैंसिलेशन समस्या के कारण तथा लागू होने वाले सुधारों को विस्तार जानते हैं।

वर्तमान समय में कैब बुकिंग की सुविधा ने यातायात को व्यापक रूप से बदला है। सार्वजनिक यातायात के लिए बस द्वारा यात्रा करना कई मायनों में संतोषजनक नहीं है। सार्वजनिक यातायात के साधन हर व्यक्ति के ऐच्छिक गंतव्य तक उसे नहीं पहुंचा सकते हैं। सार्वजनिक यातायात की इस कमी को ऑटो रिक्शा तथा ई-रिक्शा द्वारा पूरा किया जाता रहा है किंतु समय के साथ ही इन दोनों साधनों को सामाजिक प्रस्थिति या कहे कि सोशल स्टेटस से जोड़कर देखा जाने लगा है। ऐसे में उन मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए जो अपनी निजी चार पहिया गाड़ी नहीं खरीद सकते, ओला और उबर जैसी कंपनियों द्वारा दी जाने वाले कैब सुविधा, उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी हैं। ये यातायात के साधन, बड़े शहरों में लम्बी दूरी की यात्रा के लिए भी सबसे उपयुक्त साधन हैं।

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए बिजली सुधारों की है सख्त जरुरत और सरकारी कर्मचारियों का ब्लैकमेल बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए

हालांकि, कैब बुकिंग में सबसे बड़ी समस्या है, बार-बार होने वाली राइड कैंसिलेशन। अपने भी यह देखा होता कि कई बार कैब ड्राइवर, बुकिंग करने के बाद गंतव्य स्थल की जानकारी मिलने पर अथवा भुगतान के माध्यम की जानकारी मिलने पर, कैब राइड रद्द कर देते हैं। कैब ड्राइवर अक्सर रात के समय लंबी दूरी की यात्राएं नहीं करना चाहते हैं तथा ऑनलाइन माध्यम से होने वाले भुगतान को भी कैब ड्राइवर पसंद नहीं करते हैं। लंबी दूरी की यात्रा न करने का कारण तो व्यक्तिगत पसंद और सुविधा है लेकिन ऑनलाइन माध्यम से भुगतान कि नापसंदगी का कारण इसके रिफंड में होने वाली देरी है।
अब ओला जो नए बदलाव कर रही है उसके अनुसार राइड बुक करने पर उपभोक्ता को पहले ही यात्रा से संबंधित जानकारी देनी होगी

और पढ़ें: मुगलों के वंशज ने कहा “लाल किला हमारा है”, तो दिल्ली HC ने दिखा दिया आईना

लेकिन ओला जो नए बदलाव कर रही है उसके अनुसार राइड बुक करने पर उपभोक्ता को पहले ही संभावित गंतव्य स्थल तथा भुगतान के माध्यम की जानकारी देनी होगी। यह जानकारी कैब ड्राइवर को बुकिंग लेने से पहले ही प्राप्त हो जाएगी। इसके बाद कैब ड्राइवर चाहे तो बुकिंग के पूर्व ही राइड कैंसिलेशन कर सकता है। ऐसे में बुकिंग के बाद राइड कैंसिलेशन की समस्या का समाधान हो जाएगा।

यह एक अच्छा सुधार है क्योंकि इस सुधार के कारण यात्रियों को होने वाली असुविधा भी कम होगी। साथ ही ड्राइवर और यात्री के बीच यदा-कदा होने वाले विवाद भी कम हो जाएंगे।

Exit mobile version