पालतू कुत्ते ने बनाया 5 हफ्ते के बच्चे को अपना शिकार

पालतू कुत्ते

पालतू कुत्ते ने बनाया 5 हफ्ते के बच्चे को अपना शिकार

सभी जानवरों में पालतू कुत्ते सबसे ज्यादा वफादार जानवर माने जाते हैं. लेकिन इसके बावजूद एक्सपर्ट्स कुत्तों के साथ बच्चों को अकेले छोड़ने की सलाह नहीं देते हैं. क्योंकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि जानवरों का मन नहीं टटोला जा सकता. पालतू कुत्ते हमेशा छोटे बच्चों को अपना शिकार ही समझते हैं.वह बच्चों के साथ आदमीयों पर कब वो अटैक कर दे कहा नहीं जा सकता है. इसलिए कभी भी बच्चों को जानवरों के साथ अकेला नहीं छोड़ना चाहिए. इसके बावजूद लोग अक्सर अपने पालतू कुत्ते के साथ बच्चों को कई बार अकेला छोड़ देते हैं. ऐसा ही ऑस्ट्रेलिया के एक कपल को घर में बच्चों के साथ पालतु कुत्ता रखना काफी महंगा पड़ा.

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में एक परिवार में 6 साल के अमेरिकन स्टेफोर्डशायर टेरियर ब्रीड के पालतू कुत्ते ने अपने ही मालिक के पांच हफ्ते के बच्चे को नोंच नोंच कर खा लिया. उसने इस वारदात को सुबह के वक्त अंजाम दिया. जब उस बच्चे के मां-बाप गहरी नींद में सो रहे थे. बच्चे का रोना सुनकर जबतक माता पिता वहां पर आते, तब तक बच्चे को पालतू कुत्ते ने बुरी तरह नोच डाला था,चारों तरफ खुन को देख कर उन्होने तुरंत डॉक्टर्स को बुलाया. लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकि थी और उसकी जान नहीं बचाई जा सकी. अब पालतू कुत्ते को अथॉरिटीज लेकर जा चुकी है. इस घटना के सामने आने के बाद कुत्तों के साथ बच्चों को छोड़ने पर फिर से बहस छिड़ गई है.

और पढ़े: Mayawati Biography in Hindi – शिक्षा, राजनीती और निजी जीवन

जाँच में एक नया पहलु सामने आया

जानकारी से पता लगा है कि महीने भर से कुत्ते का स्वाभाव बदला हुआ था. वहीं देखा जाए तो कपल और पालतू कुत्ते के बीच बॉन्डिंग काफी अच्छी थी. महिला की प्रेग्नेंसी के दौरान कुत्ता काफी अच्छे से साथ रहता था, लेकिन जबसे बच्चा घर आया था कुत्ते के नेचर में चेंज आ गया था. कई बार पालतू कुत्ते को लार टपकाते हुए भी देखा गया था.

पहले कपल को लगा कि उसे शायद कोई बीमारी या गर्मी की वजह से ऐसा हो रहा है, लेकिन बाद में असलियत सामने आई. क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स मामले में एक्सपर्ट्स का कहना है कि, कुत्ता बच्चे को अपना खाना शुरू से ही समझ रहा था. मौका मिलते ही उसने बच्चे पर अटैक किया और अपना शिकार बना लिया.

यह मामला सामने आने के बाद डॉग बिहेवियर एक्सपर्ट नाथन मैकक्रेडि ने बताया कि कुत्ते बच्चों को इंसान नहीं समझते है. वह उनके लिए एक आसान शिकार होते हैं. कुत्ते उन्हें इंसान नहीं अपना खाना समझते हैं. आप चाहे पालतू कुत्ते को कितनी ही ट्रेनिंग दे, वो मौका मिलते ही अपना शिकार जरुर करेगा उस पर झपटेगा.

नाथन ने आगे बताया कि बच्चे अलग साइज और नेचर के होते हैं. इस केस में भी ऐसा ही हुआ, लेकिन जब बच्चे के मां-बाप साथ होते हैं, तब कुत्ता अटैक करने की हिम्मत नहीं कर पाता है, लेकिन जैसे ही पालतू कुत्ते बच्चे को अकेला पाता है वह उसे अपना शिकार बना लेता है.इसलिए आपकों अगर कुत्ते पालने का शोक है तो अपने बच्चों को कभी कुत्तों के साथ अकेला नहीं छोड़ना चाहिए. कोई न कोई बड़ा व्यक्ति बच्चों के साथ जरुर रहना चाहिए.

और पढ़े: FPO Yojana Information in Hindi – पीएम किसान FPO योजना

Exit mobile version