Classical and Modern Physics ko Hindi mein kya kehte hain?

Physics ko Hindi mein kya kehte hain

File: google

Physics ko Hindi mein kya kehte hain?

Physics ko Hindi mein kya kehte hain? बहुत से लोग होंगे जो physics का हिंदी में मतलब नहीं जानते होंगे. लेकिन जब इन्हीं शब्दों का उनसे हिंदी में अर्थ पूछा जाता है तो काफी लोग कठिनाई का सामना करते है. इतना ही नहीं भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक आईएएस IAS के इंटरव्यू में भी ऐसे ही तमाम शब्दों की हिंदी पूछी जाती है. तो आज हम आपको इस शब्द का हिंदी में अर्थ बताएंगे. फिजिक्स Physics को हिंदी में भौतिक विज्ञान कहते हैं.

भौतिक विज्ञान का जनक किसे कहा जाता है

भौतिक विज्ञान का जनक किसी एक व्यक्ति को कहना उचित नहीं होगा क्यूंकि इसमें सभी महान वैज्ञानिक के प्रयोग और मेहनत का नतीजा ही है की आज भौतिक विज्ञान सम्बंधित सभी प्रकार का ज्ञान और रौचक बाते जानने का मौका मिला है. वैसे भौतिक विज्ञान का जनक तीन लोगों को कहा जाता है.

भौतिक विज्ञान का जनक का नाम:- सर आइजेक न्यूटन

आधुनिक भौतिक विज्ञान का जनक:- गैलीलियो गैलीली एंव अल्बर्ट आइंस्टीन

भौतिक विज्ञान में इन सभी का अलग अलग सहयोग है. भौतिक विज्ञान के विकास में किसी एक को श्रेष्ट बताना उचित नहीं होगा.

भौतिक विज्ञान का महत्व

भौतिक विज्ञान प्राकृतिक घटनाओं को यथासंभव विस्तार और गहराई से समझने का एक व्यवस्थित प्रयास है, और और घटनाओं का पूर्वानुमान, संशोधन और नियंत्रण के लिए प्राप्त ज्ञान का उपयोग करता है. भौतिकी हमारे आसपास जो कुछ भी देख रही है, उसकी खोज, प्रयोग और पूर्वानुमान करती है. भौतिक विज्ञान गर्मी, ध्वनि, प्रकाश, दबाव, गुरुत्वाकर्षण, गति और बिजली जैसी ताकतों का वैज्ञानिक अध्ययन है. भौतिक विज्ञान सूक्ष्म वस्तु से लेकर संपूर्ण ब्रह्मांड की वस्तुओं तक का अध्ययन करता है. इसका मुख्य लक्ष्य यह समझना है कि ब्रह्मांड कैसे व्यवहार करता है. भौतिकी का उद्देश्य हमारे चारों ओर मौजूद हर चीज के कार्य को समझाना है.

भौतिक विज्ञान को दो मुख्य भागों में विभाजित किया गया है:
1. चिरसम्मत भौतिकी (Classical Physics)
2. आधुनिक भौतिकी (Modern Physics)

Classical Physics ko Hindi mein kya kehte hain?

Classical Physics को हिंदी में चिरसम्मत भौतिकी कहते है.

यांत्रिकी (Mechanics) : इसमें प्रकाश के वेग की तुलना में काफी कम वेग से गतिमान कणों की गति का अध्ययन किया जाता है.यह गति के अध्ययन से संबंधित है.
वायु गतिकी Aerodynamics – हवा में उड़ने वाली वस्तुओं का अध्ययन
उष्मागतिकी (Thermodynamics) : यह गर्मी की प्रक्रिया, उसके संचरण और कार्य में परिवर्तन से संबंधित सभी चीज़ो का अध्ययन करता है.
तरंग गति (Wave Motion) : इसका अध्ययन तरंग गति में किया जाता है.
प्रकाशिकी (Optics) : प्रकाश के उत्पादन, संचरण और पता लगाने से संबंधित सभी चीज़ो का अध्ययन किया जाता है.
विद्युत चुंबकत्व (Electromagnetism) : इसमें स्थिर, गतिशील तथा त्वरित रूप से गतिशील आवेश तथा उससे उत्पन्न विद्युत् तथा चुंबकीय प्रभावों का अध्ययन किया जाता है.

Also Read: Formality Definition and Formula in Chemistry in Hindi

Modern Physics ko Hindi mein kya kehte hain?

Modern Physics को हिंदी में आधुनिक भौतिकी कहते है.

परमाणु भौतिकी Atomic Physics: इसमें परमाणु और उसके विकिरणों के क्रिया का अध्ययन किया जाता है.
नाभिकीय भौतिकी Nuclear Physics: नाभिकीय भौतिकी, भौतिकी का क्षेत्र है जो परमाणु नाभिक और उसके घटकों और अंतःक्रियाओं का अध्ययन करता है.
क्वांटम फिजिक्स Quantum Physics: यह एक विशेष प्रकार का तंत्र है जिसमें परमाणुओं, अणुओं और परमाणु कणों के व्यवहार का वर्णन किया जाता है.
थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी Theory of Relativity: रिलेटिव का मतलब होता है सापेक्ष होना. थ्योरी यानी सिद्धांत.
थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी दुनिया के सबसे प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानियों में से एक है. यह अल्बर्ट आइंस्टीन (Albert Einstein) द्वारा दी गई थी. आशा करते है कि Physics ko Hindi mein kya kehte hain? प्रश्न का जवाब आपको मिल गया होगा ऐसे ही लेख और न्यूज पढ़ने के लिए कृपया हमारा ट्विटर चैनल फॉलो करें.

Exit mobile version