कॉलेज, फीस, योग्यता और सलैरी, रेडिओलॉजी कोर्स से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

Radiology course details in Hindi

आज विज्ञान ने बहुत तरक्की कर ली है. जिसका उदाहरण चिकित्सा के क्षेत्र में भी देखने को मिलता है. विज्ञान का एक नमूना रेडियोग्राफी है. एक रेडियोग्राफर एक्सरे की मदद से मरीज की रेडियोग्राफी रिपोर्ट तैयार करता है. इससे मरीज की बीमारी के बारे में सटीक पता चल जाता है. रेडियोग्राफी रिपोर्ट तैयार करने के लिए एक रेडियोग्राफर एक्स-रे के अलावा सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड और एमआरआई की भी स्टडी करता है. इस लेख में आप रेडियोलॉजी कोर्स से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी हिंदी (Radiology course details in Hindi) में दी गई और हम आशा करते है कि यह आपके लिए सहायक साबित होगी.

रेडियोलॉजी चिकित्सा विज्ञान की एक हाइटेक शाखा है,जो विभिन्न रोगों, शारीरिक गड़बडिय़ों की पहचान और उपचार में मदद करती है. अज यह क्षेत्र चिकित्सा विज्ञान में स्नातकों के लिए एक अति महत्वाकांक्षी स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में शामिल हो गया है. मेडिकलप्रोफेशन का दायरा सिर्फ डाक्टर और नर्स तक ही सीमित नहीं है. इससे कई और लोग भी जुड़े हुए हैं, जिनकी भूमिका अहम होती है. उन्हीं में से एक है रेडियोलॉजिस्ट.

दरअसल किसी भी बीमारी के सफल और सही इलाज के लिए पहले बीमारी की पहचान बेहद जरूरी है. बीमारी की पहचान के लिए कई बार मरीज के शरीर के अंदरूनी हिस्सों की जांच की जाती है, जिसे रेडियोलॉजी कहा जाता है.

रेडियोलॉजी को दो भागों में बांटा गया है. पहला डायग्नोस्टिक रेडियोलॉजी और दूसरा थेराप्यूटिक रेडियोलॉजी.

संभावना

जैसे जैसे अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है वैसे वैसे अस्पतालों, क्लिनिकों और फिजिशियनों के ऑफिस में प्रशिक्षित और पेशेवररेडियोलॉजीटेक्नॉलजिस्ट की मांग बढ़ती जा रही है. भविष्य में इस फील्ड में जॉब में काफी ग्रोथ दिखेगी. इस फील्ड में डिग्री पूरी करने के बाद आप रेडियोलॉजिस्ट, रेडियोलॉजी टेक्नोलॉजिस्ट/रेडियोग्राफर, रेडियोलॉजी टेक्निशियन, अल्ट्रासाउंड टेक्निशियन/डायग्नोस्टिक मेडिकल सोनोग्राफर, एमआरआई टेक्निशियन, सीटी टेक/सीएटी स्कैन टेक्नोलॉजिस्ट/सीटी स्कैन टेक्नोलॉजिस्ट बन सकते हैं.

Radiology course

रेडियोलॉजी की फील्ड में डिप्लोमा कोर्स, बैचलर कोर्स, मास्टर कोर्स और सर्टिफिकेशन कोर्स का विकल्प मौजूद है. 12वीं क्लास के बाद आप यूजीकोर्सेज के लिए आवेदन कर सकते हैं. रेडियोलॉजी की फील्ड में उपलब्ध कोर्सों का विवरण नीचे दिया गया है.

यह भी पढ़े: स्वास्थ्य से जुड़े विश्लेषणात्मक लेख अंग्रेजी में

आवश्यक योग्यताएं

इस क्षेत्र से संबंधित स्नातक डिग्री, सर्टिफिकेट तथा डिप्लोमा कोर्स करने के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री व बॉयोलॉजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ बारहवीं पास होना जरूरी है. यदि आप साइंस विषयों में स्नातक हैं, तो पीजी डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं. गौरतलब है कि इसमें प्रवेश मुख्यत: बारहवीं पास अंकों के आधार पर ही होता है, लेकिन कुछ संस्थान एंट्रेंसटेस्ट व इंटरव्यू के आधार पर भी चयन करते हैं.

रेडियोलॉजिस्ट कैसे बनें?

रेडियोलॉजिस्ट का करियरबैचलर डिग्री पूरी करने के साथ शुरू होता है. मेडिकल स्कूल से ग्रैजुएशन करने के बाद आपको एमओ या डीओ में डिग्री दी जाती है. उसके बाद आप मेडिकल लाइसेंस के तौर पर आवेदन कर सकते हैं और आप फिजिशियन के तौर पर प्रैक्टिस कर सकेंगे. रेडियोलॉजिस्ट बनने के लिए एक फिजिशियन को चार साल का रेडियोलॉजीरेजिडेंसी पूरा करना होता है. स्टेट लाइसेंस भी रेडियोलॉजिस्ट के लिए काफी अहम होता है. दो पार्टएग्जाम के बाद लाइसेंस दिया जाता है. दो पार्ट में मेडिसिन, शरीर रचना विज्ञान, इमेजिंग से संबंधित तकनीक और फिजिक्स कवर किया जाता है.

Radiology course salary details in Hindi

एक रेडियोलॉजिस्ट को उसकी जॉबटाइटल के मुताबिक सैलरी मिलती है. ग्लोबललेवल पर बात करें तो एक रेडियोलॉजिस्ट की सैलरी करीब 70 हजार डॉलर सालाना होती है. भारत में 5 लाख से ऊपर का सालाना पैकेज मिलता है.

और पढ़े: पश्चिम के अनुसार, प्राणायाम Cardiac coherence breathing है

Radiology course types details in Hindi

– सर्टिफिकेट इन रेडियोग्राफी
– सर्टिफिकेट इन रेडियोलॉजीअसिस्टेंट
– सर्टिफिकेट इन रेडियोग्राफीडायग्नोस्टिक
डिप्लोमा कोर्सेज-2 साल
– डिप्लोमा इन रेडियोग्राफी एंड रेडियोथेरापी
– डिप्लोमा इन रेडियो-डायगनोस्टिकटेक्नॉलजी

बैचलर कोर्स-3 साल

– रेडियोग्राफी में बीएससी
– मेडिकलरेडियोथेरापीटेक्नॉलजी में बीएससी (ऑनर्स)
– रेडियोथेरापीटेक्नॉलजी में पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा
– रेडियो डायग्नोसिस और इमेजिंगसाइंसेज में पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा
– एक्स-रे रेडियोग्राफी और अल्ट्रासोनोग्राफी में पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा
रेडियोलॉजिस्ट शरीर के विभिन्न अंगों का एक्स- रे करते हैं. एक्स- रे करते वक्त मरीज तथा आसपास के लोगों पर रेडियोएक्टिव किरणों का साइडइफेक्ट न हो, इस बात की निगरानी भी रखते हैं. इसके अलावा वे रेडियोग्राफिक उपकरणों की देखभाल तथा रोगियों के रिकार्ड्स भी मेंटेन करते हैं . वहीं वह अपने शिफ्ट के अनुरुप अपना काम संभालते हैं.

और पढ़े: IIT टू रेल मंत्रालय वाया पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी, दिलचस्प है पूर्व IAS अश्विनी वैष्णव की कहानी

Types of Radiology in Hindi

सरल रेडियोग्राफी और अल्ट्रासाउंड से जुड़े हुए टेस्ट
कम्प्यूटेडटोमोग्राफी (अंदरूनी हिस्से का टेस्ट)
मैगनेटिकरेजोनेंसइमेजिंग (एमआरआई)
पोजिट्रॉनएमिशनटोमोग्राफी
सीटी या एमआरआई
स्तन संबंधित बीमारियों की रेडियोलॉजी
कार्डियोवस्क्युलररेडियोलॉजी
सीने संबंधित बीमारियों की रेडियोलॉजी
पेट से संबंधित (गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल) की रेडियोलॉजी
गले से संबंधित बीमारियों की रेडियोलॉजी
मस्तिष्क संबंधित बीमारियों की रेडियोलॉजी

Radiology course top colleges details in Hindi

– ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकलसाइंसेज
– आर्म्डफोर्सेज मेडिकल कॉलेज, पुणे
– क्रिस्चन मेडिकल कॉलेज, वेल्लुरु
– जवाहरलाल इंस्टिट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रैजुएट मेडिकल एजुकेशन और रिसर्च, पुडुचेरी
– लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, दिल्ली
– मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, दिल्ली

और पढ़े: लिवर की गर्मी और सूजन से हैं परेशान तो करें ये उपाय

Exit mobile version