‘टीम मैन नहीं हैं विराट’, रोहित शर्मा ने विराट कोहली को बताया स्वार्थी

हम इससे असहमत नहीं हैं!

रोहित शर्मा कोहली

कभी-कभी संसार में सबसे कठिन काम होता है सरल होना, परन्तु ऐसा प्रतीत होता है कि भारतीय क्रिकेट टीम के नए कप्तान रोहित शर्मा ने इस दिशा में काफी महत्व्पूर्ण कदम उठाया है। एक साक्षात्कार में उन्होंने न केवल पूर्व कप्तान विराट कोहली को बिना अपनी सीमा लांघे उनके स्वार्थी रवैये के लिए आड़े हाथ लिया अपितु उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि व्यक्तिगत हित से ऊपर राष्ट्र हित को महत्व देना आवश्यक है।

हाल ही में, BCCI ने विराट कोहली के स्थान पर रोहित शर्मा को भारत का नया वनडे कप्तान बनाने की बड़ी घोषणा की है। इस कदम की घोषणा भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान के रूप में रोहित की नियुक्ति की घोषणा के साथ की गई है, जो 26 दिसंबर से तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका का सामना करेंगे।

रोहित शर्मा के लिए क्रिकेट के साथ देश भी सर्वोपरि है

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, BCCI ने विराट कोहली को दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए टीम की घोषणा से पहले भारत के एकदिवसीय कप्तान के रूप में पद छोड़ने के अपने फसले की घोषणा करने के लिए कहा था। इसी बीच नए दायित्वों के सम्बन्ध में रोहित शर्मा की चर्चित स्पोर्ट्स पत्रकार बोरिया मजूमदार से ट्विटर स्पेस पर एक महत्वपूर्ण वार्तालाप हुई। इस दौरान कई विषयों पर चर्चा हुई, परन्तु जब टीम के नेतृत्व पर बात आई, तो रोहित ने स्पष्ट कहा कि हम 2019 के विश्व कप या 2021 के टी20 विश्व कप की असफलता को दोबारा नहीं दोहरा सकते। हमें हर स्थिति के लिए तैयार रहना होगा और ऐसे खिलाड़ी तैयार करने होंगे, जो हर स्थिति से निपटने में संभव हों।

और पढ़ें : विराट कोहली vs सुनील छेत्री: एक आलोचना को आमंत्रित करता है और दूसरा इससे दूर भागता है

लेकिन रोहित वहीं नहीं रुके। साक्षात्कार में उन्होंने आगे कहा, “हो सकता है आप काफी रन बनायें, बहुत शतक ठोंके, पर वो एक चैम्पियनशिप [विश्व कप या कोई अन्य बड़ा टूर्नामेंट] जीतने का अनुभव ही कुछ और है। ऐसा इसलिए क्योंकि हम टीम के लिए, देश के लिए खेलते हैं, व्यक्तिगत रूप से नहीं। जो एक टीम के रूप में आप प्राप्त करते हैं, वह मेरे लिए अधिक महत्वपूर्ण है। हमारे समक्ष बहुत सारे विश्व कप आने वाले हैं और इन्हें जीतने के लिए हमें एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ेगा!”

कोहली अपनी अकर्मण्यता के कारण हुए बाहर

मतलब स्पष्ट था – बिना अपनी सीमाएं लांघे रोहित शर्मा ने स्पष्टता से विराट कोहली को बता दिया कि आखिर क्यों वे कप्तान होने के योग्य नहीं है। विराट इन्हीं पैमानों पर आज तक खरे नहीं उतरे क्योंकि वे सिर्फ अपने लिए खेले, देश के लिए नहीं! विराट कोहली से कप्तानी छीने जाने के पीछे एक प्रमुख कारण ये भी था कि वे रोहित शर्मा से असहज महसूस करते थे और उन्हें प्लेयिंग 11 टीम से दूर रखने का भरसक प्रयास करते थे जबकि दोनों में मात्र एक वर्ष का अंतर था।

जब भारत टी20 विश्व कप से बाहर हुआ, तो कोहली के इसी स्याह पहलू पर प्रकाश डालते हुए कहा गया कि, टीम के कप्तान साहब अगर दिवाली, पर्यावरण और पाक-जनित शमी की ट्रोलिंग पर भारत की परंपरा और धर्मनिरपेक्षता को ट्रोल करने के बजाए, आप अपने कप्तानी और बल्लेबाजी पर ध्यान देते तो परिस्थिति कुछ और होती! हम सिर्फ और सिर्फ अपने गलत निर्णयों की वजह से हारे हैं। इन सभी गलत निर्णयों में दूसरे मैच में वरुण चक्रवर्ती की जगह अश्विन को ना खिलाना था। इस मुद्दे पर बोलने की आवश्यकता इसलिए भी है क्योंकि देश की हार के पीछे सिर्फ एक व्यक्ति का अहंकार है। हार क्षम्य है, खराब खेलना भी क्षम्य है। परंतु अहंकारवश देश की जीत की तिलांजलि दे देना, कदाचित अक्षम्य है।”

ऐसे में, रोहित शर्मा ने अपने साक्षात्कार में स्पष्ट किया कि निजी हित से उपर राष्ट्र हित को रखना महत्वपूर्ण है। यदि विराट कोहली आज बाहर हुए हैं, तो अपनी अकर्मण्यता के कारण, इसलिए नहीं कि BCCI को उनसे निजी शत्रुता है और रोहित शर्मा ने इसके पीछे के सबसे महत्वपूर्ण कारणों को रेखांकित भी किया है, जो कि इस निर्णय का साक्ष है।

Exit mobile version