Rupay Card Information, Significance and Benefits in Hindi

rupay card in hindi

What is Rupay Card? Explanation in Hindi

आज के समय में प्रत्येक देश Online transaction को बढावा देने में लगे हुएं है. वहीं रुपे सबसे लोकप्रिय पेमेंटस गेटवेस में से एक है . इस पेमेंटस गेटवेस को भारत में विकसित किया गया है और अधिकांश बैंकों द्वारा इस पेमेंटस सिस्टम को अपनाया गया है. रुपे में इंटरनेशनल पेमेंट गेटवेस वीजा (International Payment Gateway Visa) और मास्टर कार्ड (Master Card) के कई तरह के फायदे हैं. प्रस्तुत लेख में हम रुपे कार्ड से जुडी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी (RuPay Card information in hindi) में लेकर आये है जिससे आप इस कार्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है.

लकी ग्राहक योजना और DIGI-धन व्यापार योजना की घोषणा के बाद, रुपे डेबिट कार्ड चर्चा का विषय बन गया था . अधिकांश पुरस्कार (लगभग 80%) RuPay Card के माध्यम से भुगतान करने वालों को दिए गए हैं . आपने देखा होगा जनधन योजना के तहत दिए गए डेबिट कार्ड भी रुपे कार्ड हैं .

रुपे एक घरेलू प्लास्टिक कार्ड है जिसे नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया (भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम) (एनपीसीआई) द्वारा लांच किया गया है. जिसकी वित्त मंत्रालय ने मई 2014 में घोषणा की थी. रूपए कार्ड यह शब्द Rupay तथा Payment दोनों शब्दों को जोड़कर बनाया गया हैं जिससे उसके महत्व को जाना जा सकता हैं कि रूपए कार्ड पेमेंट सम्बन्धी सभी लेन देन के क्षेत्र में उपयोगी हैं. इसका उदेश्य चेक तथा केश में होने वाले लेनदेन को कम करना हैं.

साथ ही सभी वर्गों को कार्ड पेमेंट की तरफ खीचना भी हैं. इसका उद्देश्य देश में पेमेंट सिस्टम को एकीकरण करना भी है. वहीं एसबीआई जैसे बड़े बैंक से लेकर देश के सभी प्रमुख बैंकों ने रुपेडेबिट कार्ड जारी किये हैं. खासतौर पर प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खोले गए सभी खाते के लिए रुपे कार्ड जारी किये गए हैं. रुपे प्री पेड कार्ड रेलवे यात्री अब अपने रुपे प्री पेड कार्ड के जरिये टिकट बुक कराने के साथ साथ शॉपिंग भी कर सकते हैं. साथ ही सेवाओं से जुड़े बिलों का भुगतान भी कर सकते हैं.

और पढ़े: 9 Best Leadership qualities in Hindi – अच्छा लीडर बनने के महत्वपूर्ण गुण

रुपे कार्ड श्रेणी

रुपे कार्ड दो श्रेणी में जारी किये जाते हैं जिनमें से एक की लिमिट 10,000 रुपये और दूसरे की 50,000 रुपये है. हर कार्ड पर हर महीने 5 ट्रांजैक्शन मुफ्त होंगे जिस पर कोई चार्ज नहीं लगेगा. यह छूट पहले छह महीनों तक मिलेगी. उसके बाद हर ट्रांजैक्शन के लिए 10 रुपये चार्ज किया जायेगा. यह दूसरे कार्ड जैसा ही है और सभी भारतीय बैंक, एटीएम, पीओएसटर्मिनल या ई-कॉमर्स वेबसाइट पर आसानी से चलती हैं.

रुपे कार्ड भी हाई एंड टेक्नोलॉजी चिप इएमवी (यूरोपे, मास्टर कार्ड, वीजा) के साथ आते हैं. खास तौर पर ज्यादा ट्रांजेक्शन के लिए ये चिप काफी महत्वपूर्ण हैं. इसमें कार्डहोल्डर की जानकारी के लिए माइक्रोप्रोसेसर वाले सर्किट लगे होते हैं. आपको बता दें रुपे कार्ड्स में ट्रांजेक्शन कॉस्ट कम होता है और इससे प्रोसेसिंग तेज होती हैं क्योंकि इसकी प्रोसेसिंग देश में ही होती है. वहीं ग्राहक को उसके कार्ड के माध्यम से प्रत्येक लेनदेन के लिए SMS से चेतावनी भी मिल जाती है.

Also Read: 9 Small Business Ideas in Hindi – एक लाख में शुरु कर सकते है

Rupay Card Benefits in Hindi

रूपए कार्ड उपभोक्ताओं के साथ साथ बैंक के लिए भी उपयोगी हैं. इसके सरल व्यवहार और अधिका उपयोगी होने के कारण यह उपभोक्ता के लिए पहली पसंद बन गया हैं. वहीं यह लेनदेन की प्रक्रिया को सुरक्षित कर धोखाधड़ी की सम्भावना को कम करता है. सबसे महत्वपूर्ण बात, यह केंद्रीकृत और बायोमेट्रिक लेनदेन प्रणाली हैं जिसे ग्रामीण क्षेत्रो में पहुँचाने के लिए बनाया गया हैं. जिससे सफलतापूर्वक पूरा देश एक केन्द्रीय लेनदेन की प्रक्रिया निर्मित कर सके. वित्त मंत्रालय द्वारा इसका उचित मूल्य निर्धारित कर,अधिक व्यावहारिक बनाने की योजना है. इसी के साथ यह अनुकूलित सेवाओं और उत्पादों का विकास सुनिश्चित करता है.

Rupay Card Significance in Hindi

इस कार्ड में कार्ड धारक की फोटो नहीं है.रुपे कार्ड में लोग स्वयं द्वारा पिन लगा सकते हैं.जिससे यह और सुरक्षित हो जाता है.वहीं इसकी न्यूनतम सेवा 10 साल की है पर यह गर बैंक की अलग अलग होती है.विभिन्न बैंकों में छूट के ऑफर भी होते है जैसे उदाहरन के लिए केनरा बैंक irctc.co.inपर रेलवे टिकेटबुकिंग, मूवीटिकेट खरीदने पर उपयोगिता बिल पर नगदी वापस करता है.यह दुनिया की सातवीं भुगतान गेटवे प्रणाली है. आशा करते है रुपे कार्ड से सम्बंधित जानकारी (Rupay Card information in hindi) आपको पसंद आई होगी ऐसे ही रोचक ज्ञान और न्यूज़ के लिए हमें सब्सक्राइब करें.

और पढ़े: FPO Yojana Information in Hindi – पीएम किसान FPO योजना

Exit mobile version