Samsung स्मार्ट डिवाइस जल्द ही एंड्रॉइड को कहेंगे “Bye Bye”

सैमसंग अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एंड्राइड OS का प्रयोग बंद करने वाला है!

फुकिया सिस्टम

मोबाइल सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी में से एक सैमसंग अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सम्भवतः एंड्राइड OS का प्रयोग बंद कर देगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एंड्रॉयड OS के स्थान पर गूगल द्वारा ही विकसित किए गए किसी सिस्टम का प्रयोग शुरू करने वाला है। गूगल द्वारा विकसित नए सिस्टम का नाम “फुकिया” Fuchsia है। इस वर्ष की शुरुआत में ऐसी खबरें भी आई थी कि फुकिया सिस्टम के विकास के लिए सैमसंग ने भी फंडिंग की है। ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि सैमसंग कंपनी अपने भविष्य के स्मार्टफोन में इसी ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग करे।

हालांकि, सैमसंग इतनी जल्दी एंड्रॉयड का प्रयोग करना बंद नहीं करेगा और एंड्राइड को स्थानांतरित करके फुकिया का प्रयोग शुरू करने में अभी कुछ वर्ष और लगेंगे। गूगल ने जिस प्रकार से फुकिया सिस्टम को विकसित किया है उसके पीछे गूगल की मंशा यह है कि इस सिस्टम का प्रयोग केबल मोबाइल फोन तक सीमित ना रहे बल्कि टेबलेट कंप्यूटर और लैपटॉप में भी इसका प्रयोग हो सके।

महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि गूगल फुकिया सिस्टम को पूरी तरह विकसित कर लेता है और इसे सैमसंग के माध्यम से बाजार में उतारा जाता है तो यह एंड्रॉयड OS के लिए बहुत बड़ी चुनौती बन जाएगा। सैमसंग मोबाइल निर्माण क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनीयों में एक है, ऐसे में यदि सैमसंग एंड्राइड ओएस का प्रयोग बंद करेगा, तो बाकी कंपनियां भी उसका अनुसरण अवश्य करेंगी। हालांकि, दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल द्वारा ही विकसित किए गए हैं लेकिन नए सिस्टम के कारण पुराने सिस्टम को बाजार से बाहर जाना पड़ सकता है।

और पढ़ें: जल्द ही भारत में लागू होगा नया system, हफ्ते में 4 दिन होगा काम बाकी दिन छुट्टी

वैश्विक टेलीकॉम सेक्टर में व्यापक बदलाव हो रहे हैं। अर्थव्यवस्था बड़े पैमाने पर ऑनलाइन माध्यम से कार्य करने लगी है। दुनिया भर में डिजिटलीकरण की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ने वाली है क्योंकि कोरोना ने संसार को इस बात के प्रति सचेत कर दिया है कि कोरोना जैसी दूसरी महामारी कभी भी हमारे दरवाजे पर दस्तक दे सकती है। ऐसे में वैश्विक अर्थव्यवस्था को हर परिस्थिति में चलाने के लिए डिजिटलीकरण एक अपरिहार्य शर्त है। साथ ही दुनिया के कई देशों में 5G तकनीक का प्रयोग शुरू हो रहा है। ऐसे में सैमसंग यह चाहेगा कि टेलीकॉम सेक्टर में शुरू हो रहे नए दौर के लिए वह नए ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग करें जो एंड्रॉयड ओएस की अपेक्षा अधिक सशक्त, कुशल और सक्षम हो।

ऐसा नहीं है कि एंड्राइड फोन कबाड़ के ढेर में जाने वाले हैं बल्कि फुकिया के आने से ऑपरेटिंग सिस्टम के क्षेत्र में नई क्रांति हो सकती है। हालांकि, तब भी फुकिया ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा एंड्राइड को पूरी तरह स्थानांतरित करने में एक लंबा समय लगेगा।

Exit mobile version