सवा किलों कितना होता है, एक सवाल आपके बच्चों के लिए

सवा किलों कितना होता है

सवा किलो कितना होता है

यदि कोई व्यक्ति नया नया मार्केट में सब्जियां लेने गया और सब्जी वाले ने सवा किलो बोल दिया तो वह व्यक्ति सवा किलो कितना होता है को समझने में ही समय निकाल देगा. क्योंकि आजकल के लोग आसान भाषा का प्रयोग ज्यादा करते हैं जो जल्दी समझ आ जाए. इसलिए वह मार्केट में जाकर किलो, ग्राम में जल्दी समझ लेतें हैं. पौना,सवा जल्दी समझ नहीं पाते. यह लेख उन्ही लोगों के लिए एक मनोरंजक लेख है और साथ ही आप बच्चों से भी पूछ कर देखे की क्या उन्हें “सवा किलों कितना होता है” का जवाब ज्ञात है या नहीं?

दरअसल सवा कितना होता है इस बात का प्रश्न हर किसी के मन में कभी ना कभी उठता ही है. हर किसी व्यक्ति को इसका सामना करना ही पड़ता है. ये दो अक्षरों का शब्द जितना ही आसान है. उतना ही परेसनी भरा भी है. बहुत जान नही पाते हैं की सवा कितना होता है. जिसको लेकर वह बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं. तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपकी यह दुविधा भी दूर कर देतें हैं.

और पढ़े: Hindi mein Phalon ke Naam List Hindi to English

सवा किसे कहते हैं

एक और चौथाई भाग; या जिसमें पूरे के साथ एक चौथाई और जुड़ा हो. जब किसी संख्या में उसका एक चौथाई भाग और जोड़ दिया जाए तो उसे सवा कहते हैं. सवा किसी संख्या का चौथाई भाग होता है. जैसे सवा सौ रुपये, सवा दो सौ रुपये इत्यादि.

उदाहरण के लिए-

यदि आप से कोई कहे की सवा सौ रुपये कितना होगा, तो जैसा की मैंने ऊपर बताया है. की सवा किसी संख्या का चौथाई भाग होता है. तो अब आप सब समझ गयें होंगे कि 100 का चौथाई भाग 25 होता है और जब हम 100 में 25 को जोड़ेंगे, तो वह संख्या 125 हो जाएगी. जिसे हम सवा सौ रुपये कहेंगे.

और पढ़े: Dabur Honitus Cough Syrup uses, price and benefits in Hindi

सवा किलो का मतलब /सवा किलो कितना होता है

एक किलो में 1000 ग्राम होता हैं. तो इस हिसाब से 1000 का चौथाई भाग 250 होगा. जिसे हम 1000 में जोड़ देंगे. तो यह सवा किलो 1250 ग्राम हो जाएगा. वहीं इसे दीसरी भाषा में समझें तो आपकों बता दें सवा किलो में 1250 ग्राम होते हैं.वहीं एक किलो में 1000 किलोग्राम होते हैं.

जैसा की हमने ऊपर बताया है कि किसी पूर्ण हिस्से में किसी दूसरे पूर्ण हिस्से का चौथाई भाग(1/4) जोडने पर वह सवा हिस्सा हो जाता है. इसी प्रकार अगर हमें सवा किलो कुछ लेना हो तो हमें 1250 ग्राम मिलेगा. तब जाकर किलो पूरा होगा. और जब हम 1000 ग्राम में 250 को जोड़ेंगे तो 1250 ग्राम यानि सवा किलो होगा.वहीं इसे लिखना हो तो 1.250 किलोग्राम लिखेंगे. इसे हम (1 ¼) किलोग्राम भी बोल सकते हैं. आशा करते है कि इस लेख को पढ़ने के पश्चात सवा किलों कितना होता है इस प्रश्न का उत्तर आपको मिल गया होगा.

और पढ़े: Savinay Avagya Andolan Information in Hindi

Exit mobile version