आत्महत्या, अतार्किक आशाएं: K-Pop की चकाचौंध के पीछे बहुत कालिख छिपी है

इस रात की शायद कोई सुबह नहीं!

K-Pop

Source- Google

पिछले कुछ वर्षों में, K-Pop सभी उम्र के लोगों के बीच तेजी से लोकप्रिय हुआ है। कोरियाई पॉप के कई समूह विश्व में धूम मचा रहे हैं और म्यूजिक इंडस्ट्री में रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। कोरियाई बैंड के गाने ही टॉप पर अपना जलवा दिखा रहे हैं और दुनिया भर के श्रोताओं का दिल जीत रहे हैं। अक्सर ही आज के युवाओं को इन कोरियाई कलाकारों की उनकी अतिप्रवाह प्रतिभा, करिश्मा और प्रभाव की प्रशंसा करते सुना जा सकता है। हालांकि, इन मुस्कुराते कोरियाई आर्टिस्ट के चेहरों के पीछे एक स्याह पक्ष भी है, जिसे अक्सर ही प्रमोशन और प्रोडक्टस के स्पोंसरशिप के चकाचौंध में भुला दिया जाता है। इस मुस्कान और डांस रूटीन के पीछे सेक्सिज्म, गाली-गलौज और आत्महत्या की अनेकों कहानियां हैं, जिसे प्रचार और प्रासंगिकता के लिए दबा दिया जाता है।

दरअसल, K-Pop के वैश्विक दुनिया में फेम, लाइमलाइट प्रसिद्धि को देखते हुए कौन इसका हिस्सा नहीं बनना चाहेगा, जो दक्षिण कोरिया का सबसे प्रसिद्ध सांस्कृतिक निर्यात बन गया है? आज यह 5 बिलियन डॉलर से अधिक का उद्योग बन चुका है। अकेले BTS ने पिछले साल टेलर स्विफ्ट, बिली आइलिश और एरियाना ग्रांडे की तुलना में अधिक एल्बम बेचे। BTS बिलबोर्ड चार्ट पर राज कर रहा है और हाल ही में कई बड़े रिकॉर्ड भी तोड़े हैं। अपनी सफलता का अनुकरण करने की कोशिश करते हुए EXO, BLACKPINK जैसे बैंड ने असंख्य और अधिक लाइनिंग के साथ अपनी पहचान बनाई है। हालांकि, यह तो फ्रंटएंड है, बैकएंड की कहानी कुछ और ही है। K-Pop के अंदर बहुत कुछ गलत है और यह पूरे दक्षिण कोरिया में एक स्याह पक्ष की ओर इशारा करता है।

और पढ़ें: कोरिया के मशहूर Pop band BTS के सामने CCP का Propaganda हुआ फेल

यौन तस्करी, डेट रेप, स्पाई-कैमरा रिकॉर्डिंग और रिश्वतखोरी की जकड़ में K-Pop

पिछले कुछ समय में K-Pop सितारों से जुड़ी आत्महत्याओं और हाई-प्रोफाइल सेक्स स्कैंडल्स की बाढ़ आ गई है। अपनी प्रसिद्धि की ऊंचाई पर, ये स्टार्स तनाव की गिरफ्त में ऐसे फंसे जैसे मक्खी, मकड़ी के जाल में। इस चकाचौंध में उन्हें कोरिया के पॉप संगीत का राजदूत बना दिया गया, लेकिन वे उम्मीदों पर खरे नहीं उतरते। SHINee के एक सदस्य 27 वर्षीय किम जोंग-ह्यून, साल 2017 में सफलता के कारण आए दबाव को नहीं झेल सके और अपनी जान ले ली।

मार्च 2019 में, कई पुरुष K-Pop सितारे, जिनमें लड़कों के बैंड ‘बिग बैंग’ के सदस्य Seungri, FT Island के पूर्व सदस्य Choi Jong-hoon, और गायक-गीतकार Jung Joon-young शामिल थे, वे spycam sexual abuse scandal में फंसे थे। इन सभी के जंग के बाद ग्रुप चैट में महिलाओं के वीडियो शेयर किए। नशे में, बेहोश महिलाओं के साथ सामूहिक बलात्कार में उनकी भूमिका के लिए मामले में उन्हें क्रमशः पांच और छह साल की जेल की सजा हुई। उनपर यह भी आरोप लगा था कि Seungri का नाइट क्लब में कथित तौर पर डेट-रेप और यौन उत्पीड़न हुआ था।

Source- Google

साल 2019 के अक्टूबर में f(x) ग्रुप की एक पूर्व सदस्य 25 वर्षीय सुल्ली ने आत्महत्या कर ली थी। एक महीने बाद, कारा समूह की एक पूर्व सदस्य और सुल्ली की करीबी दोस्त, 28 वर्षीय गू हारा ने भी अपनी जान ले ली थी। यही नहीं, यह भी सामने आया कि दोनों महिलाओं को महीनों तक ऑनलाइन परेशान किया गया था। गू हारा को एक पूर्व प्रेमी के साथ एक सेक्स टेप पर एक अदालती मामले में फंसाया गया था, जिसे कथित तौर पर उसकी सहमति के बिना फिल्माया गया था।

सियोल स्थित K-Pop स्तंभकार Mano Lee के अनुसार, महिला स्टार्स को जिस तरह से Misogyny का सामना करना पड़ता है, वह इस बात का एक लक्षण है कि व्यापक समाज में महिलाओं के साथ कैसा व्यवहार किया जाता है। इस इंडस्ट्री में लगातार यौन तस्करी, डेट रेप, स्पाई-कैमरा रिकॉर्डिंग और रिश्वतखोरी से संबंधित अतिव्यापी आरोपों की लाइन लग चुकी है और एक के बाद एक खुलासे हो रहे हैं।

एंटरटेनमेंट कंपनी हड़प लेती है अधिकतर कमाई

प्रिंस मैक ने SBS पॉप एशिया रेडियो को बताया कि K-Pop स्टार्स बहुत ज्यादा नहीं कमाते हैं। उनके लाभ का अनुपात देखा जाए, तो कंपनी को 80% और कलाकार को 20% या कंपनी को 90% और कलाकार को 10% ही मिल पाता है। यदि कोई स्टार समूह में हैं, आंकड़े तब भी बदतर ही होते हैं, क्योंकि तब पैसा बैंड के सदस्यों के बीच बाँट दिया जाता है।

अधिकांश सितारे अपने प्रशिक्षण की लागत को अपनी रिकॉर्ड कंपनियों को चुकाने के लिए बाध्य होते हैं। बाहरी दुनिया में उनके प्रशंसकों को यह लगता है कि उनके फेवरेट सितारे धनी और स्वतंत्र हैं, लेकिन उनकी हालत किसी बंधुआ मजदूर से कम नहीं होती है।

अगर K-Pop को पंथ माना जाए, तो शायद यह SM टाउन उसका येरूशलम है। एसएम एंटरटेनमेंट कंपनी द्वारा संचालित, सियोल के समृद्ध गंगनम जिले में एक छह मंजिला परिसर दक्षिण कोरिया के सबसे सफल सांस्कृतिक निर्यात के लिए एक उच्च तकनीक वाला केंद्र है, जहां से K-Pop के अधिकतर सितारे निकलते हैं।

और पढ़े: कॉपी, पेस्ट और रीमेक- बॉलीवुड के पास कोई नई कहानी, आइडिया और Creativity नहीं बची है

K-Pop स्टार्स बनने का प्रशिक्षण किसी प्रताड़ना से कम नहीं

मनोरंजन कंपनियों के तहत प्रशिक्षण का मौका मिलने से पहले, बच्चे और युवा किशोर कटहल ऑडिशन में भाग लेते हैं, जिसमें प्रतिस्पर्धी दर औसतन 700:1 की होती हैं। अर्थात् 700 बच्चों में से 1 का चुनाव होता है। यदि कोई ऑडिशन पास कर लेता है, तो उन्हें उनकी संबंधित कंपनी के साथ एक अनुबंध के तहत रखा जाता है। ये अनुबंध दो साल से लेकर एक दशक तक के हो सकते हैं। कंपनी के प्रशिक्षण कार्यक्रम में, प्रशिक्षु को सुबह 4 बजे से लेकर आधी रात तक के रूटीन का पालन करना पड़ता है। BTS जैसे अगले स्टार्स के निर्माण के लिए पर्दे के पीछे एक समायोजित उद्योग काम कर रहा है। K-Pop समूह आमतौर पर दक्षिण कोरियाई मनोरंजन एजेंसियों द्वारा बनाए जाते हैं, जो एक नए समूह की घोषणा के बाद प्रतिभा की तलाश में घरेलू और विदेश दोनों जगहों पर ऑडिशन आयोजित करते हैं।

SBS पॉप एशिया के अनुसार, एक औसत दिन में उन्हें 20 घंटे काम करने होते हैं, जहां सोने के लिए बस कुछ घंटे ही मिल पाता है। हो सकता है कि एक दिन या दो दिन ऐसा हो जाए, लेकिन उन्हें यह रोजाना करना पड़ता है। यही नहीं, बाकि 20 घंटे तो चेहरे को कैमरे के सामने ही रखना पड़ता है, जहां उन्हें खुशमिजाज और खूबसूरत दिखना भी आवश्यक है। शायद इसीलिए K-Pop स्टार के स्टेज पर ही बेहोश होने की लगातार घटना सामने आई थी। F(x) की क्रिस्टल स्क्रीन पर इतनी बार बेहोश हुईं कि यह लगभग एक तरह का ट्रेडमार्क बन गया है।

Source- Google

और पढ़े: बॉलीवुड पूरी तरह से चीनी कम्युनिस्ट पार्टीके नियंत्रण में है

बंधुआ मजदूर बन जाते हैं K-Pop आर्टिस्ट

K-Pop अनुबंधों के साथ प्रमुख समस्याओं में से एक यह है कि सितारे मूल रूप से अपने जीवन को कंपनी के नाम कर देते हैं, जिसके बाद उनके साथ एक बंधुआ मजदूर की तरह व्यवहार किया जाता है। एक K-Pop प्रशिक्षु को अत्यधिक अस्वास्थ्यकर डाइटिंग के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। उन्हें आकर्षक और अपनी सुंदरता को बरकरार रखने के लिए बेहद ही नियंत्रित खाना दिया जाता है। कंपनियां महिलाओं को अधिकतम 104 पाउंड तक के वजन रखने की अनुमति देती हैं। इसकी जांच के लिए उनका मासिक मूल्यांकन भी किया जाता है। इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्स के अनुसार, ट्वाइस के जापानी सदस्य मोमो ने खुलासा किया कि कैसे उनकी कंपनी ने समूह के डेब्यू शो के लिए उन्हें एक सप्ताह में 7 किग्रा वजन कम करने का निर्देश दिया था।

प्लास्टिक सर्जरी कराने वाले स्टार्स कोई ब्रेकिंग न्यूज हेडलाइन नहीं हैं, लेकिन K-Pop स्टार्स इसे एक नयी ऊंचाई पर ले जा चुके हैं। उन्हें देख कर सामान्य कोरियाई महिलाओं में भी इसका खतरनाक स्तर का प्रभाव पड़ा है। द अटलांटिक के अनुसार, पांच कोरियाई महिलाओं में से एक की प्लास्टिक सर्जरी हुई है। K-Pop की महिला स्टार्स सभी एक जैसी ही दिखती हैं। हो सकता है कि यह उनकी चॉइस ही न हो। K-Pop बैंड अत्यधिक निर्मित होते हैं और यदि आपका प्रबंधक कहता है कि आपको एक स्टार बनने के लिए सुंदर दिखना आवश्यक है और उसके लिए तलवार के नीचे जाना है, तो उन्हें जाना पड़ता है!

K-Pop स्टार्स के केवल प्रशंसक ही नहीं होते हैं, बल्कि उनके विरोधी प्रशंसक भी हैं। इससे कुछ डरावनी स्थितियां पैदा भी हुई हैं और विरोधी स्टार्स पर आत्मघाती हमले भी हुए हैं। TV या मोबाइल पर उनके चमकते और मुस्कुराते चेहरे को देखकर उनकी स्थिति का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। उनके साथ हुए अमानवीय व्यवहार को चकाचौंध में कोई देख ही नहीं पाता और न ही उनके मस्तिष्क में बढ़े तनाव को। तनाव इतना बढ़ जाता है कि उनके सामने अत्महत्या के सिवा कोई और रास्ता नहीं होता है। Grunge.com ने अपने एक लेख में 11 के-पॉप सितारों को सूचीबद्ध किया था, जिनकी मृत्यु 30 वर्ष की आयु से पहले हो गई थी। यह K-Pop दुनिया की स्याह पक्ष है, जिससे अधिकतर लोग अंजान हैं।

Exit mobile version