प्रतिभाहीन और बेरोजगार: Youtube चैनल बनाने वाला हर व्यक्ति कलाकर नहीं होता

सड़क से उठाकर स्टार बना दूंगा!

यूट्यूब चैनल

2016 के पश्चात जैसे-जैसे यूट्यूब पर भारतीय यूजर्स की सक्रियता बढ़ने लगी। कुछ लोग तो BB Ki Vines, Carryminati, Ashish Chanchlani, Technical Guruji, Harsh Beniwal इत्यादि की भांति हर जगह चर्चा में आने लगे, तो कुछ यूट्यूब चैनल ऐसे भी उभर कर आए, जिनका बस एक ही सपना था -Views पाना।

चाहे Musically पर होंठ हिलाने हो, डिजिटल मीडिया पर फर्जी की लड़ाई करानी हो या सोशल मीडिया के माध्यम से अराजकता ही क्यों न फैलाना हो। सब कुछ चलेगा, क्योंकि बाप बड़ा ना भैया, सबसे बड़ा रुपैया।

लेकिन व्यूज की इस अंधी दौड़ में लोग कब अशोभनीय कॉन्टेंट की ओर मुड़ गए, ये उन्हें खुद भी नहीं पता चला। अब नाम गिनाने चलो तो सूची अनंत काल तक चल सकती है, परंतु कुछ ऐसे यूट्यूबर हैं जिन्होनें यूट्यूब को कचराघर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

1) Payal Zone AIB – 

लिस्ट में सर्वप्रथम आते हैं AIB। जब साउथ बॉम्बे के कुछ लड़कों को फ्री का इंटरनेट और थोड़े से एक्स्ट्रा पैसे मिल जाए, तो वे क्या करेंगे? यूट्यूब चैनल खोल लेंगे, और यही किया AIB ने। अपने अनोखे विचारों से लोगों का मनोरंजन करने के लिए प्रसिद्ध ये ग्रुप काफी चर्चा में रहा, परंतु 2015 में उनका AIB Knockout Roast उनपर भारी पड़ गया।

हालांकि, इससे इन्हे विशेष अंतर नही पड़ा, परंतु #METoo प्रकरण ने इस यूट्यूब चैनल की वो पोल खोली कि यह चैनल टिक ही नहीं पाया।

2) यूट्यूब चैनल Payal Zone

Flying Beast नहीं रहे।
Triggered Insaan नहीं रहे।
Carryminati को पड़ा दिल का दौरा, मृत्यु से Fans का रो रॉ के बुरा हाल…

ये सब हम नहीं पायल कहती हैं। Payal Zone views के लिए इस हद तक गिर चुकी है कि उसने अपने ही परिजनों की मृत्यु तक को ट्रेंड करा दिया।

3) यूट्यूब चैनल Saiman Says –

Views के लिए क्या आप अपने देश को गाली दे सकते हैं? हाँ, यदि आप Saiman Says हों। जब T Series विरुद्ध Pew Die Pie का बवाल चल रहा था, तो सभी टी सीरीज़ का समर्थन कर रहे थे। लेकिन Saiman Says सबके उलट Pew Die Pie का समर्थन कर रहा था। अब स्वतंत्र देश के स्वतंत्र नागरिक। परंतु इसके कारनामे यहीं पर नहीं रुके। जब भी कोई भारत विरोधी ट्रेंड हुआ, या किसी ने ऐसी वीडियो डाली, जो यूट्यूब या कॉन्टेन्ट के अहित में था, तो Saiman Says तुरंत उसके समर्थन में आ जाते। धीरे-धीरे अपने अनोखे विचारों के लिए चर्चा में रहने वाले Saiman Says जल्द ही अप्रासंगिक बन गए

4) यूट्यूब चैनल Gaurav Zone –

लेकिन अगर कोई इन सबको भी मात दे सकता है, तो वह है गौरव भाटिया यानि गौरव Zone। Views के लिए इस व्यक्ति ने किसी को नहीं छोड़ा, चाहे पशु हो या साक्षात ईश्वर। चाहे अपने श्वान को गुब्बारों से बांधकर उड़ाना हो, या फिर वृंदावन में पवित्र निधिवन को अपवित्र करना हो। ये इतना ढीठ है कि दो बार जेल जा चुका है, पर फिर भी अकड़ नहीं गई। मतलब चमड़ी जाए पर दमड़ी न जाए इन्ही से प्रेरित है।

और पढ़ें: ‘निधिवन’ में श्री कृष्ण को expose करने चला था GauravZone, UP पुलिस ने कालकोठरी के दर्शन करा दिये

5) MensXP –

अगर यूट्यूब इंडिया के चारित्रिक पतन का उदाहरण देखना है तो MensXp को देखिए। इनपे तो एक ही कहावत लागू होती है – चौबे जी थे छब्बे जी बनने दूबे जी बनके लौटे

कभी ये केवल एक वेबसाइट हुआ करती थी, जो पुरुषों के अधिकारों के लिए एक अनोखे दृष्टिकोण से बात करती थी।

जैसे-जैसे इसकी लोकप्रियता बढ़ती गई, वैसे-वैसे इसने अपना प्रभाव YouTube पर बढ़ाना शुरू किया। लेकिन इसे प्रसिद्धि मिली ‘Old Famous Honest Reviews’ से, जिसमें Zain Anwar aur Shantanu Parashar ने अपने अनोखे परिप्रेक्ष्य से फिल्मी रिव्यू को काफी मजेदार बना दिया। निजी कारणों से शांतनु को ये शो छोड़ना पड़ा, परंतु ये शो जल्द ही Shubham Gaur के साथ प्रारंभ हुआ।

परंतु जब व्यक्तिवाद Content पर हावी हुआ, तो एक-दूसरे पर कीचड़ उछालने का दौर भी शुरू हुआ, और यही वो समय था जब MensXP पूर्णतया Woke XP में परिवर्तित हो चुका था। आज उसकी लोकप्रियता उतनी ही है जितनी Lilly Singh की, ऊपर से बहुत अधिक, पर अंदर से, खोखली, बेहद खोखली।  ये खोखला संसार ही Youtube India और Influencers की काली दुनिया का सत्य है।

यदि इसे नियंत्रण में नहीं लाया गया तो यूट्यूब का पतन निश्चित है, जिसके लिए केवल और केवल एक ही बात दोषी है – व्यूज़ की असीमित भूख।

Exit mobile version