Tesla को भारत में कोई टैक्स छूट नहीं और ये बहुत शुभ है

Elon Musk-अरे मुझे चक्कर आने लगे हैं!

Tesla भारत

Tesla कंपनी जल्द ही भारतीय कार बाजार में प्रवेश करने वाली है। Tesla एक अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी है, जिसे वर्ष 2003 में स्थापित किया गया था। Tesla कंपनी भारतीय बाज़ार में अपनी कार उतारने के लिए शोध और विकास सुविधा स्थापित करने के लिए चार-पांच राज्य सरकारों से भी बातचीत कर रही है। ऐसे में, Tesla आने वाले कुछ महीनों में भारत में अपना परिचालन शुरू कर सकती है, जिसको लेकर कंपनी के सर्वेसर्वा Elon Musk भारत सरकार से लगातार संपर्क मे हैं।

Tesla के भारतीय बाज़ार में एंट्री को लेकर असमंजस बरकरार

दरअसल, भारी उद्योग मंत्रालय ने कथित तौर पर Tesla को किसी भी कर रियायत पर विचार करने से पहले भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण शुरू करने के लिए सूचित किया था। वहीं, Tesla ने सरकार के थिंक टैंक यानी नीति आयोग को एक पत्र भी लिखा था, जिसमें पूरी तरह से असेंबल की गई इलेक्ट्रिक कारों के आयात कर को मौजूदा 100% से घटाकर 40% करने का आग्रह किया गया था। इस बीच उम्मीद जताई जा रही है कि भारत सरकार जल्द ही Tesla के भारतीय कार बाजार में प्रवेश करने को लेकर इलेक्ट्रिक वाहनों पर आयात शुल्क में कटौती कर सकती है। नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने कहा कि “EV निर्माता Tesla के शुल्क में कटौती के प्रस्ताव का मूल्यांकन किया जा रहा है और जल्द ही इस पर निर्णय लिया जाएगा।”

उन्होंने आगे कहा कि “अंतिम फैसला वित्त मंत्रालय का राजस्व विभाग करेगा। केंद्र वर्तमान में तीन साल के लिए अस्थायी रूप से आयात शुल्क में अस्थायी कमी पर चर्चा कर रहा है, लेकिन Tesla को इसके लिए ठोस व्यावसायिक योजनाएं प्रस्तुत करनी होंगी।”

हालांकि, नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने यह भी कहा है कि “केवल ‘निवेश करने के इरादे’ के आधार पर कम रियायत नहीं दी जा सकती है। सरकार अपनी निर्माण योजनाओं के संबंध में Tesla से कुछ प्रतिबद्धता चाहती है और केवल निवेश करने के इरादे से (confession fee) इकबालिया शुल्क सौंपने को तैयार नहीं है।”

और पढ़े : ‘हम दिवालिया होने के कगार पर हैं’ Elon Musk ने Space x कर्मचारियों को एक लीक ईमेल में कहा

Elon Musk की नाराज़गी देखने लायक है!

Tesla कंपनी भारत में आयातित कारों की बिक्री शुरू करना चाहती है, लेकिन उनका कहना है कि भारत में कर का दर दुनिया में सबसे ज्यादा है। भारत 40,000 डॉलर या उससे कम लागत वाले EV पर 60 प्रतिशत का आयात शुल्क लगाता है और 40,000 डॉलर से अधिक की कीमत पर 100% शुल्क लगाता है। बताते चलें कि “CEO Elon Musk ने पहले कहा था कि अगर आयात में सफलता मिलती है, तो Tesla भारत में एक कारखाना खोलने पर विचार करेगी।”

आपको ज्ञात हो कि भारत में इलेक्ट्रॉनिक वाहन के परिचालन को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी Tesla को हड़काते हुए कहा था कि “भारत में वो इलेक्ट्रिक कारें न बेचें, जो आपकी कंपनी ने चीन में बनाई है।” गडकरी ने जोड़ देते हुए आगे भी कहा था कि “अमेरिकी इलेक्ट्रॉनिक वाहन निर्माता को भारत में इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण करना चाहिए और भारत से कारों का निर्यात भी करना चाहिए।”

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों से इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Tesla ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों निर्माण पर आयात कर कम करने के लिए भारत सरकार के साथ पैरवी कर रही है। वहीं, सरकार को डर है कि शुल्क में एकमुश्त छूट के परिणामस्वरूप स्थानीय निर्माण के बजाय EV का आयात होना से भारत में रोजगार सृजन प्रभावित हो सकता है। इसलिए अभी तक पूरी तरह से Tesla कंपनी को भारत सरकार की तरफ से कोई रियायत देने का फैसला नहीं किया गया है। ऐसे में, यह कहना सही होगा कि Elon Musk को अब निराश होना होगा और पूरी तरह से भारतीय वित्तीय कानूनों का पालन करना होगा।

और पढ़ें : एलन मस्क के हवाई किले अब ध्वस्त हो चुके हैं

Exit mobile version