एलन मस्क के हवाई किले अब ध्वस्त हो चुके हैं

आखिर कितने दिन झूठ की बैसाखी पर अकड़ दिखाओगे एलन बाबू?

elon musk

Source- Google

विविधता के प्रति आकर्षण मनुष्य का स्वाभाविक गुण है। किसी के क्षेत्र में या किसी के व्यक्तित्व में विविधता हमें आकर्षित करती है। विविधता, जिज्ञासा और पसंद दोनों की जननी है। विविधता के यही गुण नायक और कार्यक्षेत्र के चयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विविधता भरे काम के कारण दुनिया इंसान को हीरो के रूप में देखती है। उनमें से एक नाम एलन मस्क का भी है। अधिकांश लोग शायद ही उनकी लोक कल्याणकारी सोच, उपक्रमों, परियोजनाओं, सफलताओं, असफलताओं और जीवन के काले अध्यायों के बारे में जानते हों, लेकिन हमें क्या हम तो “सनिमा” देखते हैं और जब तक इस देश में “सनिमा” है, हम उसे ही हीरो चुनेंगे, जो हमें मंगल ग्रह पर भेजेगा!

वैसे, इस लेख के माध्यम से “सनिमा” देखने वाले समझेंगे कि मंगल ग्रह पर जीवन के प्रमाण बहुत विवादास्पद हैं। इससे भी ज्यादा विवादास्पद है वहां बसने की योजना। यहां तक ​​​​कि अगर कोई मानव बस्ती बसाई भी जाती है, तो मस्क के मुंहबोले भाई बेजोस मंगल पर जाने वाले पहले व्यक्ति होंगे। आपका नंबर बहुत बाद में या शायद ना भी आए। यदि आपको लेखक के लेख पर भरोसा नहीं है तो अपनी जेब टटोले, क्योंकि आपनी जेब को टटोलने का कार्य आपको प्रबुद्ध करेगा। आपको फिर से जगाएगा और आपको वास्तविकता से अवगत कराएगा कि एलन मस्क कोई वैज्ञानिक नहीं, बल्कि ख्वाबों के सौदागर है। ऐसे ख्वाब जो आप सनिमा में देखते है।

और पढ़ें:- हम दिवालिया होने के कगार पर हैं’ Elon Musk ने Space x कर्मचारियों को एक लीक ईमेल में कहा

मस्क की संपत्ति में लगातार देखी जा रही है गिरावट

सबसे अमीर अमेरिकी टेक महारथियों ने सामूहिक संपत्ति में कई अरब की गिरावट दर्ज की, क्योंकि मुद्रास्फीति और आर्थिक मजबूती के डर के बीच प्रौद्योगिकी शेयरों में भारी गिरावट आई है। टेस्ला इंक के शेयरों में गिरावट के बाद एलन मस्क की कुल संपत्ति में शुक्रवार को 15.2 बिलियन डॉलर की गिरावट आई, जो कि तकनीकी अरबपतियों में सबसे अधिक है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, इस गिरावट ने मस्क के सम्पत्ति को $268.9 बिलियन पर पहुंचा दिया है, जो कि अभी भी इस वर्ष उनके कुल सम्पत्ति का 72% है। जेफ बेजोस की कुल संपत्ति में 2.7 बिलियन डॉलर की गिरावट आई, क्योंकि न्यूयॉर्क में Amazon.com इंक के शेयरों में 1.4% की गिरावट आई। अभी भी उच्च मुद्रास्फीति प्रतिक्रिया कर रहा है और संभावना है कि फेडरल रिजर्व परिसंपत्ति खरीद के तेजी के साथ आगे बढ़ेगा। सूचकांक के अनुसार, शीर्ष 10 अमेरिकी प्रौद्योगिकी अरबपतियों ने संयुक्त रूप से 27.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति का नुक़सान झेला है।

मस्क साल 2002 से व्यवसाय में हैं। उनका घोषित लक्ष्य अपने उत्पादों के माध्यम से मानवता को बदलने का है, जैसे उनकी इलेक्ट्रिक कार, अंतरिक्ष यात्रा और एक भूमिगत हाई-स्पीड हाइपरलूप सिस्टम। परन्तु, उन्हें अभी तक किसी भी चीज में सफलता नहीं मिली है, लेकिन वो किसी न किसी तरह हर असफलता को आसन्न सफलता के प्रमाण में बदल देते है। उनकी एकमात्र उपलब्धि यह दशकों पुरानी दिमागी चाल है, जिसके माध्यम से वो सिर्फ और सिर्फ ख्वाब बेच रहें है। उनकी सबसे बड़ी कंपनी टेस्ला को समय सीमा में पिछड़ने और उत्पादन में कमी के लिए जाना जाता है।

दिवालिया होने की कगार पर है मस्क की कंपनी

ब्लूमबर्ग ने नवंबर 2017 में बताया था कि मस्क की कंपनी प्रति घंटे 500,000 डॉलर खर्च करती  है। परन्तु, उनके हालिया ट्वीट से पता चलता है कि कंपनी दिवालिया होने की कगार पर है। मार्च 2021 में, ऑटो पायलट मॉडल एक्स का परीक्षण करते समय एक टेस्ला चालक की मौत हो गई और आधी कार नष्ट हो गई थी। फिर मई में, एनटीएसबी ने एक टेस्ला मॉडल एस में दुर्घटना में दो किशोरों के मारे जाने और इसकी बैटरी में आग लगने के बाद एक जांच की घोषणा की थी। इसी तरह की दुर्घटना दो महीने पहले एक ड्राइवर के साथ हुआ था।

कैलिफोर्निया के व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य विभाग ने कर्मचारियों की शिकायतों के बाद जुलाई में टेस्ला इंक में कार्यस्थल सुरक्षा की तीसरी जांच शुरू की। अप्रैल से दो जांच चल रही है, फिर भी मस्क ने ट्विटर पर दावा किया कि टेस्ला अब अपनी कारों को एक तम्बू में बना रही है। इसी तरह का हाल PayPal का भी हुआ था।

और पढ़ें: एलन मस्क का उतरा नकाब : क्या Elon Musk वास्तव में PayPal के कोफाउंडर थे?

सपने बेचते हैं एलन मस्क

दुनिया को यह समझने की जरूरत है कि एलन मस्क कोई तारक या उद्धारक नहीं, बल्कि सिर्फ एक salesman है। एक ऐसा salesman जो आपको वॉटर प्यूरिफाइर नहीं, बल्कि सपनें बेचता है। आपके इन्हीं सपनों पर चढ़कर वो नायक बनते है। फिर आप ही के सपनों के आधार पर ये उद्यमी दुनिया भर के धनाढ्यों को जो बनाते है वो तो आप समझते ही है। बनते तो आप भी हैं क्योंकि “सनिमा” तो आप भी देखते हैं।

हमारे पाठकों को सिर्फ ये समझने की जरूरत है कि एलन मस्क कोई वैज्ञानिक, मसीहा, शोधकर्ता या प्रयोगकर्ता नहीं है, वो सिर्फ एक चालक निवेशक और salesman है, जो आपके ख्वाब और रसूखदारों के बड़े शौक का व्यापार करतें है जैसे- मंगल पर्यटन। दुनिया ने एलन मस्क के महिमामंडन का एक PayPal जैसा प्रत्यक्ष प्रमाण भी देख लिया है। “सनिमा” देखने वालों से अपेक्षित है कि मस्क का एक शोध पत्र प्रस्तुत कर दें। अगर नहीं तो “सनिमा” देखते रहिये और बनते रहिए, अज्ञानता का भी अपना ही आनंद है!

Exit mobile version