“Udane wali Car” – आ गई आसमान में उड़ने वाली कार

उड़ने वाली कार

हम सबने उड़नखटोले तो देखें होंगे. हवाई जहाज को भी देखा होगा और उसमें बैठ आसमान की वादियों का मजा भी लिया होगा. वहीं अगर एक कार आसमान में उड़े तो आपको कैसा लगेगा. चौंक गए ना, जी हां दोस्तों अब आसमान में उड़नखटोले, हवाई जहाज की तरह कारें भी आसमान में उड़ाने भरेंगी और उड़ने वाली कार आ गई है.

दरअसल एक यूट्यूबर और इन्वेंटर स्टीफन क्लेन ने अपने यूट्यूब चैनल क्लेन विजन पर एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें एक उड़ने वाली कार दिखाई गई है. जो कि स्लोवाकिया के नाइट्रा में एक हवाई अड्डे पर खड़ी है. इस कार में बाहर की तरफ खुलने वाले विंग्स लगे हैं. इस वीडियो में दिखाया गया है कि कार में बैठे क्लेन हेडफोन लगाते हैं और कार की छत को बंद कर देते हैं जो असल में कॉकपिट में बदल जाती है.

जिसके बाद यह चलने वाली कार एयरकार में तब्दील होकर जमीन से ऊपर उठती है.जिसके कुछ देर बाद टरबाइन की तरह काम करने वाले बूट पर लगे प्रोपेलर की मदद से यह 8,200 फीट की ऊंचाई तक पहुंच जाती है. जानकारी के मुताबिक यह उड़ने वाली कार हरे भरे खेतों और कई ऊंची इमारतों को पार करते हुए ब्रातिस्लावा में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंड करती है. 115 मील प्रति घंटे की रफ्तार से 8,200 फीट की ऊंचाई पर उड़ती हुई इस कार ने साइंस फिक्शन को हकीकत में बदल दिया है.इनका यह वीडियो यूट्यूब पर मौजूद है.

भारत समेत दुनियाभर के देशों में कारों की संख्या बढ़ने से ट्रैफिक की बड़ी समस्या खड़ी हो गई है. बड़े बड़े महानगरों में ट्रेफिक को देख हर व्यक्ति यही सोचता है कि काश उसके पास ऐसी कार होती जिससे वह उड़ कर अपने स्थान पर पंहुच जाता.यह बात एक नहीं बल्कि लाखों करोड़ों लोगों के मन में उठती है और अब इसे हकीकत में उतारने के लिए यानी उड़ने वाली कार डिलेवपमेंट और लॉन्च को लेकर दुनियाभर की कंपनियां लगी हुई हैं. इस सेगमेंट में कई पॉपुलर ऑटोमोबाइल कंपनियां भी हाथ आजमाने की कोशिश में है.

और पढ़े: Rashtriya Prodyogiki Divas- राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस क्या है और महत्व

चेन्नई में बनेगी पहली हाइब्रिड कार!

उड़ने वाली कार बनाने की कोशिशें कई देश कर रहें हैं. लेकिन लोगों के मन मैं सवाल ये है कि Flying Cars लॉन्च कब होंगीं. तो आपकों बता दें कि भारत में चेन्नई बेस्ड कंपनी Vinata Aeromobility देश की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार बनाने की दिशा में काम कर रही है. पिछले महीने इनके कॉन्सेप्ट मॉडल को सिविल एविएशन मिनिस्टर ने रिव्यू किया. और विनाता एयरोमोबिलिटी ने मंत्रियों के सामने अपनी टू सीटर फ्लाइंग टैक्सी का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया था और कहा था कि अगर कंपनी को इस प्रोजेक्ट में सफलता मिलती है तो यह एशिया की पहली फ्लाइंग हाइब्रिड कार होगी.

आपको बता दें कि दुनियाभर की कंपनियां पिछले कई वर्षों से उड़ने वाली कार के सपने को हकीकत बदलने की कोशिश कर रही है. कई बार तो कई देशों ने इसकी टेस्टिंग भी की पर इसकी कोई ठोस खबर सामने नहीं आई. अगर आने वाले समय में भारत या कोई और भी देश फ्लाइंग कार बनाने में सफल होता है तो यह दुनिया के लिए बड़ी कामयाबी होगी. इससे मेडिकल इमरजेंसी के साथ ही ट्रांसपोर्टिंग और कारगो में इस्तेमाल किया जा सकेगा और तो और इससे लोगों को काफी सुविधाएं होंगी. हालांकि, ये कह पाना अभी संभव नहीं है कि इस ड्रीम को पूरा होने में कितना समय लगेगा लेकिन ये प्रोजेक्ट पूरी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है.

और पढ़े: Hindi mein Phalon ke Naam List – Hindi to English

Exit mobile version