झूठ है ‘Vaibhav Lakshmi Yojana’ के तहत 4 लाख का दावा ,जाने पूरा सच

vaibhav lakshmi yojana PIB fact check

इन दिनों सोशल मीडिया पर केंद्र सरकार की वैभव लक्ष्‍मी योजना (Vaibhav Lakshmi Yojana) के तहत महिलाओं को 4 लाख रुपये लोन देने की खबर तेजी से फैल रही है. यह लोन केंद्र सरकार की मदद से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सीधे तौर पर महिलाओं के अकांउट में भेज रहा है . आपकों बता दे ये मैसेज पूरी तरह से झूठा है.

केंद्र सरकार ने यह खबर देख कर साफ किया है कि Vaibhav Lakshmi Yojana की तरह की कोई योजना सरकार द्वारा नहीं लाई गई है. केंद्र सरकार ने महिलाओं को कहा है कि वह ऐसे किसी भी मैसेज पर बिलकुल भरोसा न करें.

इस प्रकार के मैसेज पर यकिन करके आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकती हैं. इस वीडियो संदेश में कहा जा रहा है कि कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार महिलाओं को ध्‍यान में रखकर वैभव लक्ष्‍मी योजना के तहत अपना कारोबार शुरू करने के लिए 4 लाख रुपये तक का लोन आसान शर्तों पर उपलब्‍ध करा रही है. ये लोन सीधे आपके बैंक अकाउंट में पहुंचेगा. जो भी महिला अपना कारोबार शुरू कर आत्‍मनिर्भर बनना चहती है उन्‍हें ये लोन मिलेगा.

और पढ़े; पीएम कन्या आयुष योजना का सच – झूठी है यह योजना – PIB fact check

Vaibhav Lakshmi Yojana PIB Fact Check

PIB Fact Check में साफ कहा गया है कि Vaibhav Lakshmi Yojana दावा झूठा है. केंद्र सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है. बता दें कि पीआईबी भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम पहल और उपलब्धियों के बारे में समाचार-पत्रों व इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है.

पीआईबी ने सलाह दी है कि कोरोना संकट की घड़ी में ही नहीं, देश में जब भी खराब हालात बनते हैं, तब ऐसी फेक न्यूज सोशल मीडिया में प्रसारित होती हैं. ऐसे में सोशल मीडिया से मिली सूचना को अच्‍छे से परखने के बाद ही भरोसा करें.

जून 2020 में भी ऐसी ही एक फेक न्‍यूज सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी. जिसमें यह कहा गया था कि पीएम धन लक्ष्मी योजना के तहत महिलाओं को 5 लाख रुपये तक का लोन जीरो फीसदी ब्याज पर मिलेगा. पर ये मैसेज भी झूठा ही निकला था.

और पढ़े : FPO Yojana Information in Hindi – पीएम किसान FPO योजना

पीएम धन लक्ष्मी योजना का सच 

इस वॉट्सऐप मैसेज में कहा गया था कि पीएम धन लक्ष्मी योजना देश की उन महिलाओं को ध्यान में रखकर शुरू की गई है, जो खुद का व्यवसाय, स्वरोजगार शुरू कर आत्मनिर्भर बनना चाहती हैं. ऐसी महिलाओं को 5 लाख रुपए तक का लोन मुहैया कराया जाएगा.

Also Read: Kuposhan kise kahate hain, Causes, Types and Prevention in Hindi

आपको बता दें कि यदि ऐसी कोई भ्रामक खबर आपके पास आती है जो सरकार से जुड़ी है. जिसकी कोई सत्यता नहीं हैं या वह फर्जी है .तो आप उसे जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ले सकते हैं.

कोई भी व्यक्ति PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है.

और पढ़े : Rupay Card Information, Significance and Benefits in Hindi

Exit mobile version