Vasant Ritu in English – वसंत ऋतु को अंग्रेजी में क्या कहते है?

harit kranti hindi

Vasant Ritu in English – Spring Season

वसंत ऋतु साल का सबसे पसंदीदा और सबसे अच्छा मौसम माना जाता है. वहीं वसंत ऋतु को अंग्रेजी में इसे (vasant ritu in english) SPRING SEASON कहते हैं. कहा जाता है कि यह साल के सभी मौसमों की रानी होती है और इसे कवियों का सबसे पसंदीदा मौसम माना जाता है. यह सर्दियों के मौसम के बाद में और गर्मियों के मौसम से पहले आती है. इसलिए इसका मौसम बहुत ही खुशनुमा होता है.

यह मार्च महीने से शुरु होकर मई के महीने पर खत्म होती है. वसंत ऋतु के आगमन पर पृथ्वी पर सब-कुछ मनमोहक और आकर्षक लगता है. इस महीने में पेड़ो पर नई पत्तियां आ जाती हैं जैसे मानों उन्होने नए कपड़े पहन लिए हों. फूल महकना शुरु कर देते हैं, पक्षी पेड़ों की शाखाओं पर नाचना और गाना शुरु कर देते हैं, आसमान बादलों के बिना बिल्कुल साफ और नीला होता है, मैदान हरी-भरी घास से भरे होते हैं और प्रकृति में अन्य बहुत से परिवर्तन होते हैं.

वसंत ऋतु का महीना फूलों और त्योहारों का मौसम होता है. इस ऋतु में होली, धुलेंडी,रंग पंचनी,बसंत पंचमी, नवरात्री, राम नवमी, हनुमान जयंती,गुरु पुर्णिमा जैसे त्योहार आते है.चैत और बैशाख में वसंत ऋतु अपनी शोभा का परिचय देती है तो वहीं नव संवत्सर से नए शाल की शुरुआत होती है.वहीं सह ऋतु रंग बिरंगे फूल,हरी घांसे,सुबह – शाम तितलियों का उड़ना यह बहुत सी खुशियाँ और आनंद लाता है. दिन और रात दोनों ही बहुत सुहावने और ठंडे होते हैं. वातावरण हर सुबह मधुमक्खियों, कोयल और अन्य पक्षियों की मधुर आवाज से आकर्षण से भरा होता है.

और पढ़े: शिशिर ऋतु का वर्णन एक संक्षिप्त लेख

Spring Season ऋतुओं का राजा 

लोग अपने आप को धन्य मानते हैं जो इस पृथ्वी पर रहते हैं. क्योंकि पृथ्वी पर ही वह इन ऋतुओं को परिवर्तित होते देख सकता है. भारत की प्रसिद्धि का कारण उसकी प्राकृतिक शोभा होती है. वहीं वसंत ऋतु की शोभा सबसे निराली होती है.इसलिए वसंत ऋतु का ऋतुओं में सर्वश्रेष्ठ स्थान होता है. इसी वजह से यह ऋतुओं की राजा मानी जाती है. इस मौसम की शुरूआत में, तापमान सामान्य हो जाता है, जो लोगों को राहत महसूस कराता है,

और पढ़े: गांठ गोभी रेसिपी

क्योंकि वे शरीर पर बिना गरम कपड़ों को पहने बाहर जा सकते हैं. अभिभावक सप्ताह के अन्त के दौरान बच्चों के साथ मस्ती करने के लिए पिकनिक का आयोजन करते हैं. फूलों की कलियाँ अपने पूरे शबाव में खिलती है और प्रकृति का स्वागत अच्छी मुस्कान के साथ करती है. फूलों का खिलना चारों ओर खुशबू को फैलाकर बहुत सुन्दर दृश्य और रोमांचित भावनाओं का निर्माण करता है.

मनुष्य और पशु-पक्षी स्वस्थ, सुखी और सक्रिय महसूस करते हैं. लोग सर्दियों के मौसम में बहुत कम तापमान के कारण अपने रुके हुए कार्य और योजनाओं को इस मौसम में करना शुरु करते हैं. वसंत का बहुत ठंडा वातावरण और बहुत सामान्य तापमान लोगों को बिना थके बहुत अधिक कार्य करने के लिए तैयार करता है.

और पढ़े: कपास को इंग्लिश में क्या कहते हैं? और इससे जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

सभी सुबह से शाम तक बहुत अच्छे से दिन की शुरुआत करते हैं, यहाँ तक कि, बहुत अधिक भीड़ होने के बाद भी तरोताजा और राहत महसूस करते हैं. सभी सर्दियों में बहुत अधिक ठंड से, गर्मियों में बहुत अधिक गर्मी से और बरसात में बहुत अधिक मिट्टी और गंदगी से परेशान हो जाते हैं, लेकिन वसंत ऋतु इन सभी का मिश्रण होती है, जो स्वयं में सभी मौसमों की विशेषताओं को धारण करती है.

बसंत के आगमन पर किसान नई फसलें के पकने का इंतजार करने लगते हैं. सरसों के पीले-पीले फूल खिल-खिला कर ख़ुशी व्यक्त करते हैं. सिट्टे भी ऐसे लगते हैं जैसे सिर उठाकर ऋतुराज का स्वागत कर रहे हों. सरोवरों में कमल के फूल खिल कर इस तरह पानी को छिपा लेते हैं जैसे मनुष्यों को संकेत देते हैं की अपने सारे दुखों को समेट कर खुल के जिंदगी का आनंद ले. आसमान में पक्षी किलकारियां भरते हुए बसंत का स्वागत करते हैं.

और पढ़े: Dabur Honitus Cough Syrup uses, price and benefits in Hindi

Exit mobile version