रोहित शर्मा को कप्तान बनाने के लिए विराट कोहली से छीन ली गई ‘कप्तानी’

अगर फॉर्म में सुधार नहीं आया तो टीम से भी बाहर किए जाएंगे कोहली!

विराट कोहली कप्तानी

Source- Google

बेशर्मी की भी एक हद होती है, अगर किसी खिलाड़ी की फॉर्म खराब होती है तो वो क्या करता है? वह टीम से आराम मांगता है, अभ्यास शुरू करता है और फिर आगे चलकर तय करता है कि क्या करना है और क्या नहीं करना है। यही चीज कप्तानी पर भी लागू होती है। कोई जबरदस्ती का भार नहीं है कि आपको कप्तान बने ही रहना है। विराट कोहली का निजी स्वाभिमान इस सिद्धांत के खिलाफ रहा, नतीजतन अब उन्हें भारतीय टीम की कप्तानी से हटा दिया गया है।

खबरों की मानें तो विराट कोहली ने खुद वनडे की कप्तानी नहीं छोड़ी, उनसे कप्तानी छीनी गई है। खबर ये है कि BCCI ने विराट कोहली को कप्तानी छोड़ने के लिए 48 घंटे का अल्टीमेटम दे रखा था, लेकिन कोहली ने खुद से कप्तानी छोड़ने का ऐलान नहीं किया। जिसके बाद BCCI ने कठोर फैसला लेते हुए कोहली को वनडे की कप्तानी से हटा दिया।

बीते दिन बुधवार को बीसीसीआई ने इस बात का आधिकारिक ऐलान करते हुए सफेद गेंद के क्रिकेट में विराट कोहली की कप्तानी पारी को समाप्त करने की घोषणा की। एक तथ्यात्मक बयान के साथ ही रोहित शर्मा को अब टीम को “आगे बढ़ाने” की बागडोर सौंप दी गई है। रोहित शर्मा को कप्तान बनाने की घोषणा भारतीय टेस्ट टीम में उप-कप्तान के रूप में नियुक्ति की घोषणा के साथ की गई है।

और पढ़ें: कोहली की टेस्ट बल्लेबाजी उनके ‘विनाश’ का सूचक है

2023 विश्वकप तक टीम की कप्तानी करना चाहते थे कोहली

टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई ने विराट कोहली को दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए टीम की घोषणा से पहले भारत के एकदिवसीय कप्तान के रूप में पद छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा करने के लिए कहा था। लेकिन कोहली ने खुद से कप्तानी छोड़ने का ऐलान नहीं कियातय वक्त पर जवाब न आने के बाद कोहली को कप्तानी से बर्खास्त किया गया। बताया जा रहा है कि कोहली 2023 वनडे विश्वकप तक टीम इंडिया की कप्तानी करना चाहते थे, लेकिन BCCI इसके लिए तैयार नहीं था।

दरअसल, जय शाह और सौरव गांगुली की अध्यक्षता वाली बीसीसीआई विराट को वनडे की कप्तानी से एक सम्मानजनक तौर से कप्तान पद से हटाना चाहती थी, लेकिन विराट की खुद कप्तानी न छोड़ने की इच्छा बोर्ड को पसंद नहीं आया, जिसके बाद बोर्ड ने चाबुक चलाया। अगर बोर्ड के अनुसार चलते तो सम्मान के साथ उन्हें कप्तानी से हटाया जा सकता है, लेकिन woke विराट कोहली को अपने ज्ञान के आगे किसी की बात समझ नहीं आती है! ऐसे में इस प्रकरण में जो हुआ, वो आप सभी के सामने है।

और पढ़ें: विराट कोहली vs सुनील छेत्री: एक आलोचना को आमंत्रित करता है और दूसरा इससे दूर भागता है

2017 से टीम की कप्तानी कर रहे थे कोहली

बता दें कि इस साल की शुरुआत में ही विराट कोहली ने अपना कार्यभार कम करने के लिए स्वत: T20 की कप्तानी छोड़ दी थी। हाल ही में संपन्न हुए टी20 विश्वकप के बाद रोहित शर्मा को टी20 का कप्तान नियुक्त किया गया। अब वनडे में भी रोहित अपनी कप्तानी की नई पारी की शुरुआत करेंगे। गौरतलब है कि विराट कोहली (Virat Kohli) पिछले पांच साल से टीम इंडिया की अगुवाई कर रहे थे। साल 2017 में महेंद्र सिंह धोनी के बाद उन्हें कप्तानी मिली थी। उसी साल कोहली ने भारत को चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल तक पहुंचाया, तब खिताबी मुकाबले में पाकिस्तान के हाथों टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था।

उस समय टीम इंडिया के हेड कोच अनिल कुंबले थे और चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान ही अनिल कुंबले और कोहली के बीच विवाद हुआ, टूर्नामेंट खत्म होने के बाद कुंबले ने कोच पद से इस्तीफा दे दिया था। उस वक्त इस मामले ने काफी तूल पकड़ा था। कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 19 द्विपक्षीय सीरीज खेली। जिनमें से टीम ने 15 सीरीज पर कब्जा जमाया, जबकि 4 सीरीज जीतने में नाकाम रही। कोहली के कप्तानी से हटने के बाद अब रोहित युग की शुरुआत हो चुकी है। अब देखने वाली बात ये होगी कि रोहित शर्मा, मैनेजमेंट और क्रिकेट फै़न्स की उम्मीदों पर कितना खरा उतर पाते हैं।

और पढ़ें: 22 साल बाद रिकॉर्ड बराबर होने के पश्चात अनिल कुंबले के जादुई 10 विकेट की कहानी

Exit mobile version