मोदी-पुतिन मिले गले तो घुटने पर रेंगने लगे चीनी विदेश मंत्री वांग यी

चीन ने बदले अपने स्वर, भारत को बताया अपना मित्र!

मोदी पुतिन

एक लम्बे समय और तमाम इशारों के बाद अब चीन को यह समझ आ गया है कि वह वैश्विक महाशक्ति नहीं, बल्कि एक क्षेत्रीय शक्ति है। भारत के सम्बंध में हमेशा आक्रामक रुख अपनाने वाले चीन की बोली अब बदल गई है। मोदी-पुतिन की भव्य मुलाकात के बाद भारत को शांत करने के लिए वांग यी, घुटने के बल बैठ गए हैं।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 21वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन के लिए सोमवार को भारत दौरे पर आए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पुतिन दोनों हमेशा की तरह तरोताजा दिख रहे थे और उन्होंने तुरंत ही अपनी दोस्ती को सबके सामने ज़ाहिर कर दिया क्योंकि मोदी-पुतिन के बीच गर्मजोशी वाली दोस्ती उनकी मुलाकात के दौरान कैमरे में कैद हो गई। परेशान चीन ने द्विपक्षीय बैठक की सफलता को ध्यान से देखा और अपनी योजनाओं को तुरंत बदल दिया। बीजिंग अब सुंदर, शहद से सजी गद्य कृतियों को लिखकर और उनकी व्याख्या करके भारत को खुश करने की कोशिश कर रहा है।

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने हाल ही में चीन में निवर्तमान भारतीय राजदूत विक्रम मिश्री के साथ एक बैठक की है, जिनका कार्यकाल अंत के करीब है। बैठक में वांग यी ने अपनी सरकार के रुख को बदलते हुए कहा कि इन दोनों देशों के सम्बंध को हिमालय  भी नहीं हिला सकता है।

और पढ़े: CCP के जबड़े से Microsoft ने छीन लिया 29 हैकिंग वेबसाइट्स

एक प्रेस रिपोर्ट के अनुसार, वांग यी ने कहा, “चीन और भारत दो प्राचीन सभ्यताएं हैं, दो उभरती अर्थव्यवस्थाएं और पड़ोसी हैं जिन्हें दूर नहीं किया जा सकता है। जब हम आपसी विश्वास का निर्माण करते हैं, तो हिमालय भी हमें मैत्रीपूर्ण आदान-प्रदान से नहीं रोक सकता।”

उन्होंने आगे कहा, “आपसी भरोसे के बिना दोनों पक्षों को एक साथ लाना मुश्किल है, भले ही रास्ते में पहाड़ न होंl चीन और भारत को भागीदार और मित्र बनना चाहिए। महत्वपूर्ण सहमति कि चीन और भारत को एक दूसरे के लिए खतरा नहीं है बल्कि एक दूसरे के विकास में भागीदार हैं।”

हालांकि, विचित्र रूप से वांग ने “वुहान स्पिरिट” और “चेन्नई विजन” के कार्यान्वयन के बारे में बात करके दोस्ती करने के लिए मजबूर करने की कोशिश की है। उन्होंने कहा, “दोनों पक्षों को एक मार्गदर्शक के रूप में सर्वसम्मति का उपयोग करना चाहिए, चेन्नई विजन और “वुहान स्पिरिट” को लागू करना चाहिए।”

यह उत्सुक है कि वांग ने अपने बयान में वुहान का इस्तेमाल किया, जब वह चीनी प्रांत अपनी कुख्यात वायरोलॉजी लैब के लिए जांच के केंद्र में है। भारत ने कई मोर्चों पर वायरस की उत्पत्ति की स्वतंत्र जांच के लिए वकालत की है और वायरस के लिए ग्राउंड जीरो के रूप में वायरोलॉजी लैब की ओर इशारा किया है।

और पढ़ें: त्रिनिदाद और टोबैगो में हिंदू मूर्तियों को हटाना चाहते हैं वहां बसे 5% ‘मुस्लिम’

शायद वांग यी ने यह सोचा था कि एक भारतीय राज्य का उपयोग करके भावनात्मक कार्ड खेलने से नई दिल्ली अपने जांच की मांग को छोड़ देगा।

मोदी पुतिन शिखर सम्मेलन के साथ आयोजित 2+2 मंत्रिस्तरीय संवाद के दौरान, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “महामारी, हमारे पड़ोस में असाधारण सैन्यीकरण और हथियारों का विस्तार और 2020 की गर्मियों की शुरुआत से हमारी उत्तरी सीमा पर पूरी तरह से अकारण आक्रमण ने हमें कई चुनौतियों में फेंक दिया है।”

चीन का नाम लिए बिना सिंह ने आगे कहा, ‘भारत अपनी मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति और अपने लोगों की अंतर्निहित क्षमता के साथ इन चुनौतियों से पार पाने के लिए आश्वस्त है। यह स्वीकार करते हुए कि इसकी विकास की जरूरतें बहुत बड़ी हैं और इसकी रक्षा चुनौतियां वैध, वास्तविक और तत्काल हैं, भारत ऐसे भागीदारों की तलाश करता है जो भारत की अपेक्षाओं और आवश्यकताओं के प्रति संवेदनशील और उत्तरदायी हों।’

चीनी आक्रमण की आलोचना करके और यह भी स्पष्ट करके कि भारत अपने सहयोगियों से उसकी संवेदनशीलता को समझने की अपेक्षा करता है। नई दिल्ली ने जोर देकर यह कह दिया है कि वह बीजिंग के सैन्यवाद के खिलाफ मास्को के साथ एक व्यापक समझ तक पहुंचने की योजना बना रहा है।

पूरे भारत को अपने कब्जे में लेने के साथ, बीजिंग पुतिन को अपने कोने में लाने की कोशिश कर रहा है लेकिन भारत के साथ दशकों पुराने संबंध एक बड़ी बाधा साबित हो रहे हैं।

जैसा कि व्यापक रूप से विश्व जान गया है, रूस ने इस महीने भारत को दुर्जेय S-400 वायु रक्षा प्रणाली की आपूर्ति शुरू कर दी है।

इस रणनीतिक कदम के मद्देनजर शी जिनपिंग के मुखपत्र, ग्लोबल टाइम्स ने आहत महसूस करते हुए लिखा, “बैठक की रिपोर्ट करने वाले कुछ भारतीय मीडिया आउटलेट्स ने इस तथ्य को बताया है कि रूसी हथियार प्रणाली, चीन का मुकाबला करने में भारत की मदद कर सकती है लेकिन चीनी पर्यवेक्षकों ने इसे कमजोर चाल करार दिया है। सैन्य दृष्टि से, रूसी हथियार प्रणाली भारत को चीन के साथ  फायदा नहीं देगी।”

इसके अतिरिक्त, रूस और भारत ने 6 लाख से अधिक AK-203 असॉल्ट राइफलों के निर्माण के सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं और हाथ मिलाया है। यह राइफल भारतीय सेना के लिए मानक उपकरण बन जाएगा , जिससे चीन को एक और  झटका लगा है।

रूस और भारत हमेशा से दोस्त रहे हैं और चीन इसे बदल नहीं सकता है। कूटनीति सभी सूक्ष्मताओं और पंक्तियों के बीच छिपे सन्देश को पढ़ना है। चीन ने पंक्तियों को पढ़ा और महसूस किया कि वह पुतिन की योजना में बहुत प्रमुख नहीं है। इसलिए चीन ने पूरी तरह से झूठी कहानी बनाने का सहारा लिया है। आप किसी ऐसे व्यक्ति को क्या कहते हैं जो कहता है कि S-400 सिस्टम भारत के पक्ष में तराजू नहीं झुकाएगा? एक बेवकूफ!

Exit mobile version