What are 7a quality Products? Explanation in Hindi

7a quality goods

7A quality वाले उत्पाद क्या हैं

7A quality का अर्थ है ब्रांड के उत्पाद की सटीक प्रतिकृतियां, सटीक डिज़ाइन, सटीक सिलाई, सटीक आकार, सटीक परिष्करण, सटीक सामग्री में इस तरह के गुणवत्ता वाले उत्पादों को बिल्कुल समान दिखने के लिए कम गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग करते हैं. लेकिन मूल उत्पाद की तुलना में 7A quality वाले उत्पादों की लागत को कम करते हैं.

आजकल लोग ब्रांड की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे है. वह हर चीज ब्रांडिड लेना पसंद करते हैं. वहीं लग्जरी ब्रांड के उत्पाद पहनने या रखने की इच्छा भी बढ़ती जा रही है. लेकिन इसे हर कोई खरीद नहीं सकता है. लक्ज़री ब्रांड के उत्पाद रखने के लिए हर किसी के पास इतने पैसे नहीं होते जिससे वह उसे ले सके. इसलिए कुछ लोग फर्स्ट कॉपी वाले उत्पादों को खरीदना पसंद करते हैं. बाजार में कई तरह के फर्स्ट कॉपी उत्पाद उपलब्ध हैं.

कुछ निर्माता किसी भी उत्पाद पर सिर्फ ब्रांड लोगो का उपयोग करते हैं. लेकिन कुछ लोग उत्पादों पर लोगो LOGO के साथ उसकी डिजाइन की नकल भी करते हैं. इस तरह के उत्पाद के सस्ते उत्पादों से लेकर सटीक दिखने वाले 7A quality फर्स्ट कॉपी उत्पादों तक अलग-अलग नाम हैं.

Also Read: GeM portal Overview, Registration, Benefits in Hindi

1-कच्चा माल

7A quality वाले उत्पादों को बनाने में किसी सस्ते गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग नहीं किया जाता है. बल्कि मूल उत्पाद की तुलना में कम सामग्री का उपयोग किया जाता है.

उदाहरण के लिए दूसरी कंपनी रोलेक्स घड़ी निर्माता की प्रतिकृति डिज़ाइन की नकल करेगा लेकिन 950 प्लैटिनम के बजाय शायद स्टेनलेस स्टील का उपयोग करेगा. 7A quality वाले उत्पाद काफी अच्छी एवं उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री से बने होते हैं. लेकिन अन्य गुण मूल उत्पादों जितने ऊंचे नहीं होते. बाजार में अन्य गुण वाले उत्पाद भी उपलब्ध हैं जैसे 10A और 5A.

और पढ़े: रामचरितमानस की भाषा क्या है या कौनसी भाषा में लिखी गई है?

10A quality का अर्थ है 7A quality की तुलना में सबसे अच्छा सामान अर्थात अधिक उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री. लेकिन मूल उत्पाद जितनी अच्छी नहीं. 5A qualityका मतलब है कि प्रतिकृति बनाने में अधिक स्थानीय सामग्री का उपयोग किया जाता है.

2-डिजाइन

इसके अलावा, 7A या 10A quality के निर्माता हमेशा ब्रांडेड उत्पाद के डिजाइनों को दोहराने की कोशिश करते हैं. डिज़ाइन को बनाने में कोई अतिरिक्त लागत नहीं लगती है. लागत कम करने के लिए वे घटिया कच्चे माल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन डिज़ाइन की दृष्टि से लागत में कोई कमी नहीं होती है.

Also Read: Chaturbhuj Kise Kahate hain or Iske Kitne Prakar Hai?

3-परिष्करण

यहां पर पहली कॉपी उत्पाद निर्माता के पास सबसे ज्यादा कमी है. वह ब्रांड के उत्पाद को फिनिशिंगटच नहीं दे सकते क्योंकि उनके पास बहुत अच्छी मशीनरी नहीं है. एक अच्छी मशीनरी होने से उनके उत्पाद की निर्माण लागत बढ़ जाएगी. निर्माता निर्माण प्रक्रिया में अच्छी गुणवत्ता वाले कच्चे माल का उपयोग नहीं करते हैं. इसलिए यह अंतिम उत्पाद के परिष्करण को कम करता है.

Follow us on Twitter for News in Hindi : @tfipost_in

Exit mobile version