OLA इलेक्ट्रिक स्कूटर की सफलता के बाद, कंपनी अब इलेक्ट्रिक कार लाने को आतुर है

OLA इलेक्ट्रिक कार मार्किट में जल्द ही कदम रख सकती है!

ओला इलेक्ट्रिक कार

PC: Ola

भारत में इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण हर दिन लोकप्रिय होता जा रहा है। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए यह वर्ष बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसी क्रम में ‘OLA’ अब इलेक्ट्रिक कार निर्माण करने की योजना बना रही है।ओला इलेक्ट्रिक के CEO भाविश अग्रवाल ने एक ट्विटर उपयोगकर्ता द्वारा एक इलेक्ट्रिक टाटा नेक्सन और ओला एस 1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर की विशेषता वाला सवाल पूछा तो भाविश ने ट्वीट का जवाब देते हुए कहा, “अगली कार ओला इलेक्ट्रिक कार हो सकती है। ओला इलेक्ट्रिक ने पिछली बार भी कहा था कि कंपनी 2023 में एक इलेक्ट्रिक कार लेकर आने वाली है और भारत में EV व्यवसाय के सभी क्षेत्रों में विस्तार करने की योजना बना रही है।”

 

हालांकि, ओला इलेक्ट्रिक कार के बारे में अभी कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। इससे पहले OLA ने पुरानी कारों के बिक्री बाजार में प्रवेश किया था, जिसे ओला कार्स कहा जाता है। इसके अलावा, ओला इलेक्ट्रिक ने कल घोषणा की कि उसने टेकने प्राइवेट वेंचर्स, अल्पाइन अपॉर्चुनिटी फंड, एडलवाइस और अन्य से $200 मिलियन से अधिक जुटाए हैं। आपको बता दें कि नवीनतम दौर में कंपनी का मूल्य $ 5 बिलियन है।

ओला के संस्थापक और CEO भाविश अग्रवाल ने एक बयान में कहा, मैं निवेशकों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं और भारत से ईवी क्रांति को दुनिया में ले जाने के लिए उनके साथ साझेदारी करने की आशा करता हूं। उन्होंने आगे कहा कि “हमने पूरे स्कूटर उद्योग को बदल दिया है और अब हम अपने Innovative Products को बाइक के साथ-साथ कारों सहित अधिक दोपहिया श्रेणियों में लाने की उम्मीद कर रहे हैं।”

अग्रवाल ने इससे पहले कहा था कि पिछले 12 महीनों में ओला इलेक्ट्रिक ने फ्यूचर फैक्ट्री का निर्माण किया है जो अब अपने एस1 और एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर की लगभग 1,000 यूनिट का उत्पादन कर रही है।अग्रवाल ने यह भी कहा कि ओला की पहली इलेक्ट्रिक कार परियोजना को जापान के सॉफ्टबैंक समूह का समर्थन प्राप्त होगा।

और पढ़ें: राज ठाकरे भारत के सबसे मूर्ख राजनेता हैं

“फ्यूचरफैक्ट्री अभी एक दिन में लगभग 1000 स्कूटर का उत्पादन कर रही है।आपको बतादें कि OLA इलेक्ट्रिक कार तमिलनाडु में ईवी निर्माता के कारखाने में बनने की संभावना है। इस निर्माण सुविधा को वर्तमान में इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए दुनिया के सबसे बड़े संयंत्र के रूप में दावा किया जाता है।”

गौरतलब है कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है। पेट्रोल और डीजल की ऊंची कीमत वाले वाहनों और उससे बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग की चिंता के कारण देश में इलेक्ट्रिक वाहनों में बड़ी वृद्धि होने की उम्मीद है।

अपने महत्वाकांक्षी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर लक्ष्य के हिस्से के रूप में, ओला इलेक्ट्रिक 2022 में शहरों में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों के लिए 4,000 से अधिक चार्जिंग पॉइंट स्थापित करेगी। कंपनी के अनुसार, चार्जिंग नेटवर्क दुनिया का सबसे चौड़ा और सबसे घना इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर चार्जिंग नेटवर्क होगा, जिसके 400 शहरों में 100,000 से अधिक चार्जिंग पॉइंट होंगे। इससे पहले ‘OLA’ ने पिछले साल जुलाई में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की प्री-लॉन्च बुकिंग खोली थी और 15 अगस्त को S 1 और S 1 प्रो Electric Scooter लॉन्च किया था।

Exit mobile version