Everything to know about CAPTCHA and Meaning in Hindi

CAPTCHA meaning in hindi

What is the meaning of CAPTCHA in Hindi

What is CAPTCHA in Hindi इस CAPTCHA शब्द को लेकर बहुत से लोग परेशान रहते हैं कि आखिर CAPTCHA होता क्या है आप सबने बहुत सी वेबसाइट पर विजिट किया होगा और उस पर अपना कोई फोर्म भी भरा होगा या कहीं कमेंट भी किया होगा. उस समय आपको Alphabet हो या नम्बर भरने के लिए बोला जाता है. तो यह CAPTCHA आपको उलझा देता है. लिखा उसमें L होता है और हम भर 1 देते है. इन क्रेज़ी कोडस् को ही CAPTCHA कहा जाता है.आगे हम इस लेख में Captcha की सम्पूर्ण जानकारी (meaning in Hindi) देंगे.  इसलिए इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े.

CAPTCHA Meaning in Hindi

CAPTCHA शब्द एक संक्षिप्त नाम है. CAPTCHA की फुल फॉर्म Completely Automated Public Turing Test to Tell Computers and Humans Apart होती है. इसे Human Interaction Proof (HIP) के रूप में भी जाना जाता है.

CAPTCHA Meaning in Hindi- कंप्यूटर और इंसानों को अलग बताने के लिए पूरी तरह से स्वचालित सार्वजनिक ट्यूरिंग टेस्ट

CAPTCHA Code Meaning In Hindi

आपने बहुत सी वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन कर फॉर्म भरा होगा या किसी अन्य ब्लॉग पर कमेंटस् किया होगा. जब आप कोई ऑनलाइन फॉर्म भरते हैं या फिर ब्लॉग वेबसाइट पर कमेंट करते हैं तो वहां पर आपको कुछ अलग तरह के कैरेक्‍टर दिखाई देते है.जिन्हें साइड में टेक्सट बॉक्स में भरने के लिए कहा जाता है. उन अजीब कैरेक्टर्स को ही हम कैप्चा कहते हैं. यह एक मानव प्रतिक्रिया परीक्षण हैं. यह शब्द वास्तव मेंकंप्यूटर और इंसानों को अलग बताने के लिए पूरी तरह से आटोमेटिकली पब्लिक ट्यूरिंग टेस्‍ट है.

CAPTCHA की विशेषताएं क्या है?

CAPTCHA के फिचर्स:

– स्पैम कमेंट को ब्‍लॉक करने के लिए CAPTCHA का प्रयोग किया जाता है. CAPTCHA CODE का उपयोग करके ही केवल मनुष्य किसी ब्लॉग पर कमेंटस् एंटर कर सकता हैं.
– वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन को प्रोटेक्‍ट करने के लिए CAPTCHA का प्रयोग किया जाता है. CAPTCHA का उपयोग करके ऑटोमेटिक प्रोग्राम के दुरुपयोग को रोका जा सकता है.
– पासवर्ड सिस्‍टम में डिरेक्‍टरी हमलों को रोकने के लिए CAPTCHA इस्तेमाल किया जाता है.
– वेबसाइट पर बोट्स को रोकने के लिए लिए CAPTCHA का प्रयोग किया जाता है.
– Captcha Code हमारे E-Mail address को scrappers से बचाता है.
– Online Poll create करता है.

इसके अलावा भी वेबसाइट पर Captcha Code लगाने के बहुत सारे फायदे होते हैं इसलिए अपनी वेबसाइट को Spam Free रखने के लिए आपको अपने ब्लोग या वेबसाइड पर इसे जरुर लगाना चाहिए .

Types of Captcha and meaning in Hindi

Text Captcha : –Alphabet और Numbers से बने एक कोड को Captcha Code कहते हैं. सही Alphabet को पहचान कर उसे सही Sequence में लिखना जरुरी होता है. जैसे- अगर Captcha में Capital Letter में दिया है तो उसे उसी Format में लिखना होगा.
Image Captcha :- इस कोड के अंतर्गत आपको कई सारे Images यानि फोटोज दिखाई जाएंगी.इसमें आपको सही फोटो की पहचान करनी होगी. अगर आप Image की सही से पहचान नहीं कर पा रहे तो आप Captcha को verify नही कर पायेंगे .
Audio Captcha :- Audio Captcha में आपको आवाज सुनाई देगी. जिसे सुनकर आपकों Text Box में उसे आपको भरना होगा .
Math Solving Captcha :- इस Captcha में आपको मैथ से सम्बंधित कुछ छोटे सवाल पुछे जाते है. जैसे ( 2 + 2 = ? )इसका सही जवाब आपको text book में भरना होगा.
NLP Captcha :-इसमें आपको कुछ Ads दिखाई जाती है और उसी से सम्बंधित सवाल आपसे पुछा जाता है जिसका जबाब आपको देना होता है.

Also Read: ईमेल आई डी क्या होती है & Email Address Definition

CAPTCHA Code’s Disadvantage in Hindi

जहां हर चीज का कोई फायदा होता है, वहीं उसका कोई न कोई नुकसान भी होता है, आइए आपको इसके नुकसान बताते हैं
ये इंसानों को समझने के लिए बनाया गया है, लेकिन कभी कभी Robots तो क्या इंसान भी इसे नहीं समझ पाते हैं.

इसके द्वारा id बनाने में काफी अधिक समय लगता है, इसी की वजह से लोग Blog Visit करके ही चले जाते हैं,. वह अकाउंट बनाते ही नहीं.
कई Browsers में ये Technical परेशानियाँ को खड़ी कर देते हैं.

Captcha की खोज किसने की?

Captcha शब्द 2003 में लुइस वॉन आहन, मैनुअल ब्लम, निकोलस जे. हॉपर और जॉन लैंगफोर्ड द्वारा गढ़ा गया था. कैप्चा का सबसे आम प्रकार पहली बार 1997 में समानांतर में काम करने वाले दो समूहों द्वारा आविष्कार किया गया था.

आशा करते है कि यह लेख CAPTCHA meaning in Hindi आपको पसंद आया होगा ऐसे ही लेख और न्यूज पढ़ने के लिए कृपया ट्विटर पर हमसे जुड़े.

Exit mobile version