CNG गैस का पूरा नाम, इसके फायदे, विशेषता और नुकसान

CNG का पूरा नाम

CNG गैस का पूरा नाम क्या है?

CNG का पूरा नाम compressed natural gas है. जिसे हिंदी में संपीडित प्राकृतिक गैस कहते हैं. CNG को Green Fuel के रूप में भी जाना जाता है. आजकल CNG का इस्तेमाल काफी होने लगा है. सीएनजी का इस्तेमाल पेट्रोल, डीजल और प्रोपेन या LPG के विकल्प के रूप में किया जा सकता है. CNG गैस वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी है क्योंकि यह डीजल, पेट्रोल और एलपीजी की तुलना में कम अवांछनीय गैसों का उत्पादन करता है इसलिए यह अन्य ईंधन उत्पादों से अधिक पर्यावरण के अनुकूल है.

यह गैस, डीजल, पेट्रोल की तुलना में बहुत ही कम CO2, CO, NOx और Pollution फैलाती है. बड़े बड़े महानगरो में प्रदुषण को कम करने के लिए Compressed Natural Gas (CNG) GAS का इस्तेमाल कार, ऑटो और बसों में किया जा रहा है.

CNG गैस की खोज किसने की?

1626 में अमेरिका में सबसे पहले प्राकृतिक गैस की खोज की शुरुआत शुरू की गई. प्राकृतिक गैस (natural gas) की खोजने का श्रेय William Hart को जाता है.
हालाँकि CNG गैस का आविष्कार अमेरिका में सन 1800 हुआ था. उस समय पर्यावरण को बचने की दृष्टि से CNG सबसे बेहतर विकल्प में से एक था. वहीं समय के साथ-साथ इटली, और यूरोप के कई देशों ने भी इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया.

CNG गैस के मुख्य अवयव और निर्माण

ईंधन में लेड, सल्फर जैसे पदार्थ होते है. जो हमारे वायुमंडल को नुकसान पहुंचाते हैं. वहीं सीएनजी की बात करे तो इसमें रिएक्टिव हैड्रोकॉर्बन 70% और नाइट्रोजन ऑक्साइड 85% होता है. और इसी कारण यह रंगहीन, गंधहीन, विष रहित होता है.

इस प्राकृतिक गैस को एकत्रित करने के लिए Oil Deposits, Landfills और Wastewater Treatment Plants का उपयोग किया जाता है| और यहाँ से एकत्रित Natural Gas यानी Methane CH4 को Compressed करके किसी विशेष प्रकार के Spherical या Cylindrical सिलेंडर के अंदर 20–25 MPa (3000-3600 Psi) दाब पर भर कर रख दिया जाता है. मुख्यतः सीएनजी तीन अवयवों मेथेन, प्रोपेन तथा एथेन से बना होता है. इसमें सबसे प्रमुख मेथेन यानी CH4 होता है.

यह गैस हवा से 40% हल्की होती है. यदि यह खुली हवा में इसका रिसाव होने लगता है तो ये हवा से ऊपर की ओर जाती है. खुली हवा में इसका श्राव होने से किसी को कोई नुकसान नहीं होता है.

Also Read: Benefits and Positive aspects of Pineapple in Hindi

CNG गैस की विशेषता और गुण क्या है

Also Read: Mahadevi Varma ka Jivan Parichay, Education and works in Hindi

CNG के फायदे

और पढ़े: Formality Definition and Formula in Chemistry

CNG के नुक़सान (DRAWBACKS OF CNG GAS)

आशा करते है कि CNG का पूरा नाम, इसके फायदे, विशेषता और नुकसान से जुड़ा यह लेख आपको पसंद आया होगा एवं ऐसे ही लेख और न्यूज पढ़ने के लिए कृपया हमारा ट्विटर पेज फॉलो करें.

Exit mobile version