कंप्यूटर साक्षरता दिवस पर निबंध कक्षा 5 से 8 तक के लिए

कम्प्यूटर साक्षरता दिवस

file: Navbharat

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस पर निबंध

आज बैंकों और कार्यालयों का काम कंप्यूटर के कारण काफी आसान और सहज हो गया है. कंप्यूटर का ज्ञान होना सबके लिए अति आवश्यक है ताकि कोई भी इसके फायदे से वंचित ना रहे. इसी बात को ध्यान में रखते हुए “विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस” मनाया जाता है.

आज के समय में कंप्यूटर की उपयोगिता बहुत अधिक हो गई है. यह एक अद्भुत मशीन है. जिसे अधिकांश लोग प्रयोग में ला रहें हैं. कंप्यूटर के आविष्कार ने दुनिया में नई क्रांति ला दी थी. हर कोई इस पर आश्रित हो चुका है. यह अब मानव की आवश्यकता और जरूरत बन चुकी हैं. इस तकनीक के जरिए मानव का काम काफी हद तक आसान हो गया है. कठिन से कठिन काम इससे आसान हो गया है. आज के समय में लोगों का डाटा,उनकी जरुरी फाइलों का हिसाब किताब सब कुछ कंप्यूटर पर हो रहा है.

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस

2 सितंबर को पूरी दुनिया कंप्यूटर साक्षरता दिवस के रूप में मनाती है. विश्व भर में कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाया जाता है. कंप्यूटर साक्षरता दिवस बनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को कंप्यूटर के प्रति जागृत करना.जैसा कि हम सब जानते हैं कि इस समय हमारा देश डिजिटल हो रहा है. ऐसे में कंप्यूटर के बारे में ज्ञान होना सबके लिए अति आवश्यक है. इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए विश्व भर में कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाया जाता है.

कब मनाया जाता है राष्ट्रीय बालिका दिवस, क्या है उद्देश्य और महत्त्व

महत्व

विश्व के अंदर कंप्यूटर साक्षरता दिवस का मुख्य उद्देश जो है.उसके अंतर्गत लोगों में कंप्यूटर के प्रति जागरूकता फैलाना. आज के समय में कंप्यूटर मानव जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. यह दिवस दुनिया में लोगों को कंप्यूटर के प्रति प्रोत्साहित करने और डिजिटलीकरण करने के लिए मनाया जाता है.

आज सारा काम कंप्यूटर के जरिए हो रहा है.इसलिए लोगों को कंप्यूटर के प्रति साक्षर होना बहुत जरुरी है. इस दिन लोगों को कंप्यूटर के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाती है और कंप्यूटर के लाभ को लोगों को बताएं जाते है.

कंप्यूटर साक्षरता दिवस को 20001 में भारतीय कंपनी एनआईआईटी के द्वारा लोगों में कंप्यूटर के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए शुरु किया गया था. जिस रफ्तार से देश डिजिटल तकनीकी की ओर बढ़ रहा है. ऐसे में लोगों को कंप्यूटर के बारे में एवं इसके इस्तेमाल करने के लिए इसको जानना बहुत ही जरुरी हो चुका है.इस दिन कंप्यूटर के अविष्कार से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां लोगों को बताई जाती हैं.

अच्छे फोन आज सबके पास हैं. यह कंप्यूटर की ही देन है. कंप्यूटर केवल आज की जरूरत ही नहीं बल्कि आने वाले समय के लिए बेहद जरुरी है. इसका ज्ञान रोजगार के लिए भी अति महत्वपूर्ण है.

जिस प्रकार कंप्यूटर का सदुपयोग करने से हमारे लिए अति महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है लेकिन कुछ लोग इसका दुरुपयोग करके कंप्यूटर को दूसरों की नजर में खराब साबित कर देते हैं. यह तो मानो की सोच के ऊपर निर्भर करता है कि वह कंप्यूटर का उपयोग करते हैं कि सदुपयोग. एक अच्छे नागरिक होने के नाते हमारा कर्तव्य बनता है कि हम डिजिटल तकनीकी का उपयोग सही तरीके से करें और अपने देश को उन्नति के पथ पर आगे बढ़ाएं. आशा करते है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा ऐसे ही लेख और न्यूज पढ़ने के लिए कृपया हमारा ट्विटर फॉलो करें.

Exit mobile version