दक्षिण भारत की गंगा किसे कहते है?

दक्षिण भारत की गंगा

दक्षिण भारत की गंगा किसे कहते है?

भारत में कई नदियां बहती है. इसलिए भारत को नदियों का देश भी कहा जाता है. गंगा नदी भारत की सबसे पवित्र नदी है. वहीं भारत के दक्षिण में भी एक ऐसी नदी बहती है जिसे दक्षिण भारत की गंगा कहा जाता है. जो कावेरी नदी है. कावेरी नदी को ही दक्षिण भारत की गंगा कहा जाता है लेकिन बहुत सारे लोगों को लगता है कि गोदावरी नदी को कहा जाता है लेकिन गोदावरी नदी को दक्षिण गंगा कहा जाता है.

गोदावरी नदी की जानकारी

गोदावरी नदी का नाम तेलुगु भाषा में ‘गोद’ शब्द से रखा गया है. जिसका अर्थ है मर्यादा. इसी शब्द से गोदवारी नदी का नामकरण हुआ है. महाराष्ट्र के नासिक जिले के त्रंबकेश्वर में गोदावरी नदी का उद्गम होता है. यह नदी उत्तर महाराष्ट्र की महत्वपूर्ण नदी है. गोदावरी नदी महाराष्ट्र में आए नाशिक जिले से 1067 मीटर की ऊंचाई से होकर निकलती है. गोदावरी नदी भारत के पांच राज्यों से होकर बहती है. इन पांच मुख्य राज्य का नाम महाराष्ट्र, ओडिशा, छतीसगढ़, तेलंगाना, और आंधप्रदेश है.

और कुछ राज्य जैसे की कर्नाटक, मध्यप्रदेश और पुदुचेरी के कुछ छोटे से हिस्से से बहती हुई बंगाल की खाड़ी में जाकर गिरती है.इसकी लंबाई है 1465 किलोमीटर है. गोदावरी नदी की बहुत सारी सहायक नदी है. जैसे कि प्राणहिता, इंद्रावती, मंजीरा. इसी कारण इस नदी को दक्षिण गंगा कहा जाता है. गोदवारी नदी को गौतमी भी कहा जाता है.

और पढ़े: भूमि प्रदूषण क्या है और भूमि प्रदुषण के कारण की व्याख्या

गोदावरी नदी में पाए जाने वाले खनिज

गोदावरी नदी के मध्य से एम्फिबोल, ग्रेनाईट पत्थर जैसे खनिज पाए जाते है. गोदावरी नदी के ऊपरी भाग से एपिटोड, मेग्रेटाइट, बायोटाइट, क्लोराइट जैसे आदि खनिज पाए जाते है.

दक्षिण भारत की गंगा कावेरी नदी की जानकरी

दक्षिण भारत की महत्वपूर्ण नदी कावेरी नदी है. यह पश्चिमी घाट के ब्रह्मागिरी पर्वत से उगम होकर कर्नाटक और तमिलनाडु से बहती है. इस नदी में बहुत सारी छोटी नदियां आकर मिलती है. इसकी लंबाई कुल 800 किलोमीटर है.इसकी प्रमुख नदियां हेमावती और भवानी है. आशा करते है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा ऐसे ही लेख और न्यूज पढ़ने के लिए कृपया हमारा ट्विटर पर हमसे जुड़े.

Exit mobile version