‘मुफ्त’ में ऋण उपलब्ध कराना है भारत के NPA संकट के पीछे का असली कारण

ऋण माफी ही केवल काफी नहीं!

ऋण माफी

मुख्य बिंदु

2009 के आम चुनाव में, कांग्रेस ने चुनाव जीतने और सत्ता हासिल करने के लिए एक अत्यंत खराब कदम उठाया। वो कदम था- कृषि ऋण की माफी का। पार्टी ने चुनाव तो जीता लेकिन इसने एक अत्यंत त्रुटिपूर्ण और विकृत परंपरा को जन्म दिया, जिसका पालन करने के लिए हर पार्टी और सरकार मजबूर है। पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों में, जहां कृषि क्षेत्र में ऋण की मात्रा सबसे अधिक है। किसान सरकार द्वारा ऋण माफी की उम्मीद में हर विधानसभा या आम चुनाव से पहले बकाया भुगतान करना बंद कर देते हैं।

अब पटियाला सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड ने सुप्रीम कोर्ट में शिकायत की है कि पंजाब के किसानों ने कर्ज देना बंद कर दिया है क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि सरकार विधानसभा चुनाव के पश्चात कर्ज माफ कर देगी। एक दशक पहले UPA के इस लोकलुभावन कदम के बाद से, राजनीतिक दलों के लिए चुनावी घोषणापत्र में कृषि ऋण माफी की घोषणा करना एक आदर्श बन गया है। हालांकि शायद ही कोई पार्टी या सरकार इसे सफलतापूर्वक लागू कर सकी है। लेकिन, लोकतंत्र और कृषि निवेश के लिए यह एक बुरा संकेत है क्योंकि किसान कर्जमाफी की उम्मीद में पुनर्भुगतान में देरी करना शुरू कर देते हैं।

गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (NPA) में समग्र गिरावट

भारतीय रिजर्व बैंक की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, कृषि और MSME क्षेत्र में खराब ऋण बढ़ रहे हैं, जबकि बैंक गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों में समग्र गिरावट की रिपोर्ट देते रहे हैं। कोरोनावायरस महामारी के पिछले दो वर्षों में, कृषि क्षेत्र ने सेवाओं में गिरावट और विनिर्माण में ठहराव के विपरीत तुलनात्मक रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। भारतीय रिजर्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, कृषि और इसके संबद्ध क्षेत्र का कुल क्रेडिट लगभग 13.84 लाख करोड़ रुपये था, जो नवंबर 2021 में 10.4 प्रतिशत की स्वस्थ दोहरी डिजिटल वृद्धि की तुलना में 2020 में मात्रा 7 प्रतिशत था।

और पढ़ें: FPO Yojana Information in Hindi – पीएम किसान FPO योजना

महामारी से पहले लगभग पांच वर्षों तक, वैश्विक मांग में कमी, खराब मौसम और कई अन्य कारकों के कारण कृषि क्षेत्र में विकास निराशाजनक था। हालांकि, पिछले दो वर्षों में, कृषि उत्पादकता बढ़ रही है और निर्यात भी तेजी से बढ़ रहा है। केंद्र सरकार इस क्षेत्र को और गति देने के लिए तीन कृषि विधेयक लाई, लेकिन कुछ राज्यों में किसानों के विरोध के कारण बिलों को वापस ले लिया गया।

अब पंजाब के किसान, जो कृषि बिलों के विरोध में सबसे आगे थे, अच्छी आय के बावजूद कर्ज का भुगतान करने से इनकार कर रहे हैं क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि आने वाली सरकार कर्ज माफ कर देगी। वहीं, पिछले कुछ सालों में मोदी सरकार ने किसानों की समस्या के समाधान के लिए कई कदम उठाए। जून 2016 में, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के माध्यम से फसलों का बीमा शुरू की गई थी। बीमा योजना ने खेती को किसी अन्य पेशे की तरह सुरक्षित बना दिया। यदि किसी फसल को सूखे, अत्यधिक वर्षा आदि जैसे किसी कारण से नुकसान होता है, तो बीमाकर्ता उत्पादन मूल्य का भुगतान करेंगे।

विपक्षी दलों के पास कृषि ऋण माफी ही एकमात्र शस्त्रागार 

देश भर के किसानों को सिंचाई की सुविधा प्रदान करने के लिए, पीएम मोदी ने प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY) की शुरुआत की और किसानों के लिए ऋण पैठ बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) में पैसा डाला। इन कदमों से कृषि उत्पादकता और आम किसानों के ऋण की उपलब्धता में सुधार हुआ है। सरकार निर्यात को प्रोत्साहन देकर उत्पादन के बाद की समस्या को हल करने की भी कोशिश कर रही है क्योंकि भारत जितना उपभोग करता है उससे अधिक उत्पादन करता है, जो कृषि की कीमत में क्रैश पैदा करती है और इसे निर्यात को प्रोत्साहित किए बिना हल नहीं किया जा सकता है। इसके परिणामस्वरूप कृषि निर्यात में घातीय वृद्धि हुई है, जो वित्त वर्ष 2021 में 41 बिलियन डॉलर को पार कर गया है ।

और पढ़ें: MSP अमीर और गरीब किसानों के बीच असमानता की खाई को और बढ़ा रही है

हालांकि, चुनाव जीतने के लिए लोकलुभावन कदमों के जरिए विपक्षी दलों द्वारा मोदी सरकार के प्रयासों को बेअसर किया जा रहा है। कांग्रेस पार्टी ने कृषि ऋण माफी के वादे पर एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ का चुनाव जीता लेकिन इसे किसी भी राज्य में सही मायने में लागू नहीं किया गया और अब वह पंजाब में जीत के लिए ऐसा ही कर रही है। ऐसा लगता है कि भाजपा को हराने के लिए विपक्षी दलों के खजाने में कृषि ऋण माफी ही एकमात्र शस्त्रागार बचा है। परन्तु, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सरकार खुद के जेब से किसानों के पैसे माफ नहीं कर रही है। ये ऋणमाफी ऋणदाताओं के जेब से होगी। ऐसे में, राजकोषीय घाटा खतरनाक स्तर तक बढ़ेगा, जो अंततः किसानों की ही हालत को दयनीय बनाएगा।

Exit mobile version