GeM portal Overview, Registration, Benefits in Hindi

gem portal in hindi

GeM portal information in Hindi

GeM को Government e-Marketplace कहते हैं. इस सरकारी ई-बाज़ार का गठन भारत सरकार ने किया है. जिसे सचिवों के समूह की सिफारिशों के आधार पर तैयार किया गया है. सरकारी विभागों के अधिकारी आवश्यक सामान्य उपयोग के सामानों और सेवाओं की ऑनलाइन खरीद कर सकते हैं. यह आत्मनिर्भर और उपयोगकर्ता के अनुकूल है.आप भी इस पोर्टल से जुड़कर सरकार के साथ बिजनेस कर सकते हैं. प्रस्तुत लेख में हम आपको GeM पोर्टल के बारे में (GeM portal all information in hindi) सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे है 

आज ई-कॉमर्स का कारोबार दुनियाभर में बहुत तेज गति से बढ़ रहा है. इसलिए सरकार ने भी गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस, जिसका संक्षिप्त नाम GeM (जेम) है, नामक पोर्टल बनवाया है, ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जेम के साथ जुड़कर बिजनेस कर सकता है. कई अर्थों में यह सर्वसुलभ और सस्ता है. इसलिए आमलोग या कारोबारी इसमें खास दिलचस्पी ले रहे हैं.

Who can join GeM portal in Hindi?

कोई भी विक्रेता जो उत्‍पादन करता है और उपयुक्‍त एवं प्रमाणित उत्‍पाद बेचता है, उसका जेम पर बिक्री कर सकता है. इसके लिए उसका जेम पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना अनिवार्य है. मान लीजिये आप कोई सामान बेच रहे हैं तो जीईएम (जेम) पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन करवाएंगे, फिर अगर भारत सरकार का कोई डिपार्टमेंट उस सामान को खरीदने के लिए टेंडर निकालता है तो आपको इसकी जानकारी दी जाएगी. जिसके बाद आप भी इस टेंडर के लिए बोली लगा सकते हैं.

How to register on GeM portal in Hindi?

GeM पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बेहद आसाना है. इसके लिए आपकों जीईएम पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सबसे पहले जेम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा. यूजर आईडी बनाने के लिए आवेदक को अपना आधार या पैन कार्ड, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को दर्ज करना होगा.

जब यूजर आईडी बन जाए तो आप जीईएम पर लॉगिन करके अपने प्रोफाइल पर ऑफिस का पता, बैंक अकाउंट, अनुभव आदि डिटेल दर्ज कर सकते हैं. एक बार रजिस्ट्रेशन कराने के बाद सरकार की किसी भी खरीद के टेंडर की जानकारी सेलर्स को एसएमएस और ई-मेल के जरिए दी जाती है. आप इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद सरकारी कंपनियों में अपनी सर्विस भी दे सकते हैं.

और पढ़े: पीएम कन्या आयुष योजना का सच – झूठी है यह योजना – PIB fact check

Portal के लिए क्या डॉक्यूमेंट्स चाहिए-

जेम पर रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास पैन कार्ड, उद्योग आधार या एमसीए 21 रजिस्ट्रेशन, वैट/टीन नंबर, बैंक अकाउंट और केवाईसी डॉक्यूमेंट जैसे पहचान पत्र, आवास प्रमाण और कैंसिल चेक होना चाहिए.

इस ई-पोर्टल GeM पर से सरकारी विभाग अपने लिए 50 हजार रुपये का सामान खरीद सकता हैं.वहीं अब तक केंद्र व राज्य सरकारों के लगभग 30391 बायर्स इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. GeM से अबतक 161,860 विक्रेता और सर्विस प्रोवाइडर जुड़े है.इसकी अधिक जानकारी के लिए आप Gem की वेबसाइट www.gem.gov.in पर क्लिक कर सकते हैं.

Also Read: Everything to know about CAPTCHA and Meaning in Hindi

Aim of the Portal

इस योजना से सरकार का लक्ष्य लगभग 35 लाख हैंडलूम वर्कर और 27 लाख हैंडीक्राफ्ट कारीगरों को बाजार उपलब्ध कराना है. ताकि वे आसानी से अपना माल बेच सकें उन्हें अपना सामान बेचने में कोई दिक्कत ना आए. ई-पोर्टल का मकसद बिजनेस में बिचौलियों को खत्म करना है. इससे आत्मनिर्भर भारत की दिशा को भी तेजी मिलेगी.
बता दें कि सरकार ने देश के बुनकरों और कारीगरों को ई-कॉमर्स के जरिये बाजार उपलब्ध कराने का फैसला लिया है. जिसके लिए वह सभी को जीईएम प्लेटफॉर्म या गवर्मेंट ई-मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म से जोड़ने जा रही है. इससे आप खुलकर सरकार के साथ कारोबार कर पाएंगे. आशा करते है कि यह Gem portal information in hindi लेख आपको पसंद आया होगा एवं ऐसे ही लेख और न्यूज पढ़ने के लिए कृपया हमारा ट्विटर पेज फॉलो करें.

Exit mobile version