Goldfish ka Scientific Naam Kya hai?

Goldfish ka Scientific Naam Kya hai

Goldfish ka Scientific Naam Kya hai?

आज हम जानेंगे गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है? इसका उत्तर प्रत्येक छात्र को पता होना चाहिए क्योंकि कई परीक्षाओं में गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम (Scientific Naam) पूछा गया है. कभी-कभी परीक्षाओं में Goldfish ka Scientific Naam Kya hai? या सुनहरी मछली का वैज्ञानिक नाम भी पूछा गया है. इस सवाल का जवाब आपको इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा.

Goldfish ka Scientific Naam kya hai?

Goldfish ka Scientific Naam Kya hai?- गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम कैरासियस ऑराटस (Carassius auratus) है. वहीं लैटिन भाषा में गोल्डफिश को कैरासियस गिबेलियो फॉर्मा ऑराटस कहा जाता है. यह अपने चमकदार लाल-नारंगी रंग से आसानी से पहचानी जाने वाली मछली है.

गोल्डफिश(Goldfish) को गोल्डन क्रूसियन कार्प (Golden crucian carp) भी कहा जाता है. वहीं हिंदी में इसको “सुनहरी मछली” भी कहा जाता है. गोल्डफिश की उत्पत्ति चीन में हुई और इसका इतिहास 1700 वर्षों से अधिक पुराना है. यह मीठे पानी में पाई जाने वाली मछली है.जिसकी उम्र 5 से 6 साल तक होती है.

गोल्डफिश आज हर घर के टैंको या जार में देखी जा सकती है.गोल्डफिश का रंग सुनहरा होने की वजह से यह इतनी प्यारी लगती है कि लोग इसे इपने घरों में सजा कर रखते हैं.इसके अलावा कुछ लोगों का कहना है कि गोल्डफिश को अपने घरों में रखना शुभ माना जाता है.

गोल्डफिश कहाँ से उत्पन्न हुई है?

सुनहरी मछली (गोल्डफिश) की उत्पत्ति चीन में हुई थी. चीन के जिंहुआन जब लुशान पर्वत पर पहुंचे तो झील लाल चमड़ी से भरी मछलियों उसने देखी. लाल चमड़ी वाला क्रूसियन कार्प सुनहरीमछली का सबसे पुराना पूर्वज था.

गोल्डफिश का आकार कैसा होता है?

Goldfish एक्वैरियम मछली के रूप में जानी जाती है.गोल्डफिश का एक लंबा शरीर के साथ छोटे पंख होते हैं. यह लगभग 8 इंच लंबे होते हैं और लंबाई में 23 सेमी तक बढ़ सकते हैं.इन मछलियों का सेवन नहीं किया जाता. यह लाल, पीला, नीला, बैंगनी, काला, सफेद, और कई अन्य रंग इसके शरीर में पआए जाते हैं.

गोल्डफिश कैसे वातावरण में रहती है?

Goldfish केवल एक विशिष्ट तापमान वाले पानी में ही जीवित रह सकती है. तापमान में एक गंभीर बदलाव होने पर यह मर जाती हैं. 18 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच पानी का तापमान उनके लिए आदर्श होता है.Goldfish समुद्र के मध्य गहराई में पाई जाने वाली मछली है.

Types of Goldfish in Hindi

आपको बता दें की गोल्डफिश के कई अलग अलग प्रकार हैं.
साधारण सुनहरी मछली (Common Goldfish)
शुबंकिन गोल्डफिश (Shubunkin Goldfish)
कॉमेट गोल्डफिश (Comet Goldfish)
अमेरिकी / जापानी शुबंकिन (American/ Japanease Shubunkin)
ब्रिस्टल शुबंकिन (Bristol Shubunkin)
कैलिको गोल्डफिश (Calico Goldfish)
बबल आई गोल्डफिश (Bubble Eye Goldfish)

और पढ़े: मैना पक्षी- कुछ तथ्य, इतिहास और जानकारी जो आपको जानना जरूरी है

गोल्डफिश के अन्य प्रकार

Fantail GoldfishRanchu Goldfish
Egg-gish Goldfish
Oranda Goldfish
Pompom Goldfish
Celestial Eye Goldfish
Ryukin Goldfish
Telescope Goldfish
Lionhead Goldfish
Butterfly Telescope Goldfish
Veiltail Goldfish

आशा करते है कि यह लेख Goldfish ka Scientific Naam Kya hai? आपको पसंद आया होगा ऐसे ही लेख और न्यूज पढ़ने के लिए कृपया हमारा ट्विटर पर हमसे जुड़े.

Exit mobile version