जनसेवा केंद्र क्या है, कैसे करें आवेदन और किन दस्तावेजों की है जरूरत?

जनसेवा केंद्र

जनसेवा केंद्र योजना क्या है?

केंद्र सरकार देश में रोजगार को बढ़ाने का निरंतर प्रयास कर रही है. देश के युवाओं को रोजगार प्राप्त हो उसके लिए वह नए-नए प्रोजेक्ट निकाल रही है. इसी क्रम में केंद्र सरकार ने जनसेवा केंद्र को बढ़ाने का फैसला लिया है. सरकार के इस फैसले से लाखों युवकों को रोजगार मिलेगा. आपकों बता दें एक जनसेवा केंद्र पर तकरीबन 3 से 4 लोग काम करते हैं. वहीं केंद्र सरकार ने अब जनसेवा केंद्र के संचालकों की आय बढ़ाने के लिए प्रति ट्रांजेक्शन 4 रुपये की जगह 11 रुपये करने का भी फैसला किया है.
सीएससी(CSC) देश के सभी राज्यों में पीपीपी मॉडल पर काम करती है.

अगर आप भी जनसेवा केंद्र खोलने की सोच रहें हैं तो आपको कुछ जरुरी प्रक्रिया से गुजरना होगा.जिसके बाद आपको इसका लाइसेंस मिल जाएगा. आपको इसके लिए पैसा भी खर्च करने की जरूरत नहीं है. आप जनसेवा केंद्र को अपने गांव या शहर में भी खोल सकते हैं. CSC खोलने के लिए जरूरी है कि आपने कम से कम 10वीं कक्षा तक पढ़ाई की हो. आपको स्थानीय बोली में धाराप्रवाह पढ़ना और लिखना आता हो और अंग्रेजी भाषा का सामान्य ज्ञान हो.

जनसेवा केंद्र पर किस तरह की सुविधाएं प्राप्त होती हैं?

जनसेवा केंद्रों पर लोगों को कई तरह की सुविधाएं प्राप्त होती हैं. आधार कार्ड बनाने का काम हो या उसे अपडेट कराने का काम ,बैंकों से ट्रांजेक्शन का काम हो या केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ यह सभी जनसेवा केंद्रों के माध्यम से ही मिलता है. इसके साथ ही पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, आय प्रमाण पत्र, आवासीय, जाति प्रमाण पत्र, जनगणना और आर्थिक जनगणना सहित कई तरह के कार्य भी जनसेवा केंद्रों के जरिए ही कराए जा सकते हैं.

जनसेवा केंद्र खोलने के लिए क्या चाहिए?

जनसेवा केंद्र को खोलने के लिए आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए. CSC खोलने के लिए आपके पास पैन कार्ड का होना अनिवार्य है. आपको कंप्यूटर चलाना आना चाहिए.वहीं आपको 100-200 वर्ग मी० के एक कमरे की आवश्यकता होगी. वहीं दो कंप्यूटर भी आपके पास होना आवश्यक है. कंप्यूटर को चलाने के लिए आपको power बैकअप कि आवश्यकता होती है इसके लिए आप बिजली या जनरेटर का उपयोग कर सकते है. आपके पास एक प्रिंटर का होना भी आवश्यक है. साथ ही इंटरनेट कनेक्शन भी अनिवार्य है.

और पढ़े : प्रथम पंचवर्षीय योजना स्थापना, लक्ष्य और वास्तविकता

जन सेवा केंद्र खोलने का तरीका

CSC या जन सेवा केंद्र खोलने के लिए आपको www.csc.gov.in पर अपना पंजीकरण करना है. CSC ID प्राप्त करने के लिए सबसे पहले टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग सेंटर (TES) सर्टिफिकेट प्राप्त करना अनिवार्य होता है. असके लिए आप सबसे पहले टेलीसेंटरएंटरप्रेन्योर कोर्स की आधिकारिक वेबसाइट http://www.cscentrepreneur.in/ पर जाएं. यहां पंजीकरण पर क्लिक करके नाम, राज्य, जिला, मोबाइल नंबर, ईमेल, पता, जन्म तिथि, फोटो और दस्तावेज अपलोड कर दें. फिर इसमें आवश्यक शुल्क राशि दिखाएगा. जिसका आपकों भुगतान करना पडेगा.

आप क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड मोड के माध्यम से भी ऑनलाइन फीस का भुगतान कर सकते हैं. इसके बाद आपको CSC के लिए आपका यूजरनेम और पासवर्ड प्राप्त होगा. आपको यूजर आईडी/पासवर्ड डाल कर लॉग इन कर लेना है. वीडियोलर्निंगमॉड्यूल अंग्रेजी/हिंदी को समझने के लिए ऑनलाइन पीडीएफ चेक/डाउनलोड करें. इसके बाद TEC एसेसमेंटएग्जाम (CSC टेस्ट) देकर फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी करें. एसेसमेंट देने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट नंबर मिलेगा.

प्रस्तुत ऑनलाइन आवेदन पत्र डाउनलोड करें और अपना CSC आईडी और पासवर्ड प्राप्त करें. इस बात का ध्यान रखें कि आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से लिंक होना चाहिए. आपको एक Cancelled cheque भी अपलोड करना होगा. आशा करते है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा एवं ऐसे ही लेख और न्यूज पढ़ने के लिए कृपया हमारा ट्विटर पेज फॉलो करें.

Exit mobile version