‘लीजेंड’ कामरान अकमल, जिन्होंने बेइज्जती कराने की कसम खाई है

मान न मान, मैं तेरा कामरान!

कामरान अकमल

Source- TFIPOST

क्रिकेट से जुड़े तमाम ऐसे तथ्य हैं, जो सुनने में सत्य नहीं लगते हैं लेकिन असल में सत्य होते हैं। जैसे कि यह तथ्य, “कामरान अकमल IPL की ट्रॉफी जीत चुके हैं लेकिन विराट कोहली नहीं!” इसके अलावा, “कामरान अकमल इतिहास के पहले और आज की तारीख में एकमात्र ऐसे विकेटकीपर हैं, जो T20 क्रिकेट में 100 बार स्टंपिंग से विकेट ले चुके हैं।” आपको भले ही विश्वास न हो, लेकिन यही हकीकत है। यह ऐसा तथ्य है, जिसपर हम इसलिए पहली बार में विश्वास नहीं कर पाते, क्योंकि इसमें कामरान अकमल का नाम जुड़ा हुआ है। आज उसी सुस्त और मनोरंजक खिलाड़ी कामरान अकमल का जन्मदिन है। कामरान अकमल का नाम सुनते ही लोग हंस पड़ते हैं, जो भी क्रिकेट देखता है, उसे मालूम है कि कैसे और किस किस तरह से अकमल ने कितने कैच छोड़े हैं।

जब विकेटकीपिंग की बात आती है, तो पाकिस्तान के कामरान अकमल की गिनती अच्छे विकेटकीपरों में नहीं होती। उनके गिराए गए कैच और उनकी स्टंपिंग में गलतियां किंवदंतियों और कॉमिक मीम्स की चीजें हैं। वर्ष 2011 विश्व कप में उन्होंने न्यूजीलैंड के बेहतरीन खिलाड़ी रॉस टेलर का कैच चार बार छोड़ा था। वहीं, दूसरी ओर वर्ष 2010 के सिडनी टेस्ट में उन्होंने माइकल हसी और पीटर सिडल के चार कैच छोड़े और पाकिस्तान वह मैच 200 रनों से हार गया था। यह अकमल द्वारा छोड़े गए ऐतिहासिक कैचों में से एक था, जिसकी कीमत पाकिस्तानी टीम को चुकानी पड़ी थी।

और पढ़ें: NYT भारतीयों के लिए चिंतित है, जबकि एक दिन में 10 लाख से ज्यादा मामले अमेरिका में दर्ज हो रहे हैं

अपने आप में लीजेंड हैं अकमल!

विकेटकीपिंग से लेकर मैच फिक्सिंग तक, कामरान अकमल हमेशा सुर्खियों में रहे हैं। पाकिस्तान की जनता अकमल को टीम की कई हार के लिए जिम्मेदार ठहराती है, जबकि हकीकत यह है कि वो दूसरे देशों के लिए मैच के दौरान किसी मनोरंजन के साधन से कम नहीं थे। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि कामरान अकमल ने क्रिकेट को मनोरंजक तो बनाया है, लेकिन उनके हास्यास्पद तरीकों ने उन्हीं की लुटिया डुबो दी।

कामरान अकमल (Kamran Akmal) की गिनती पाकिस्तान के प्रतिभाशाली क्रिकेटर्स में होती थी, उनसे काफी उम्मीदें रखी गई थी और यही वजह है कि 15 साल की उम्र में इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू कर लिया था और साथ ही 20 साल की उम्र में टेस्ट डेब्यू भी कर लिया।

आंकड़ो के अनुसार, कामरान अकमल ने पाकिस्तान के लिए 53 टेस्ट, 157 वनडे और 58 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले। टेस्ट मैचों में कामरान ने 30.79 के औसत से 2648 रन बनाए, जिसमें 6 शतक और 12 अर्धशतक शामिल है। वहीं, वनडे इंटरनेशनल में उन्होंने 26.09 की औसत से 3236 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से पांच शतक और दस अर्धशतक निकले। इसके अलावा टी20 इंटरनेशनल में 21 के औसत से उन्होंने 987 रन बनाए, जिसमें पांच अर्धशतक शामिल रहे।

और पढ़ें: BJP वही कर रही है जो उसे बंगाल में बहुत पहले करना चाहिए था, स्वामी प्रसाद मौर्या तो प्रारंभ हैं!

सिडनी टेस्ट के दौरान लगा फिक्सिंग का आरोप

भले ही इस खिलाड़ी का जितना मजाक बनाया जाए, लेकिन बल्लेबाजी से लेकर विकेटकीपिंग तक इनके रिकार्ड बेहतरीन रहे हैं। कामरान अकमल ने टेस्ट क्रिकेट में 206 (184 कैच-22 स्टंप), ODI में 188 (157 कैच-31 स्टंप) और टी20 इंटरनेशनल में 60 शिकार (28 कैच-32 स्टंप) किए हैं। पाकिस्तान के विकेटकीपर कामरान अकमल ने इतिहास रचा है। वह टी20 क्रिकेट में 100 स्टंपिंग करने वाले इतिहास के पहले विकेटकीपर बन गए। कामरान अकमल ने एमएस धोनी और कुमार संगकारा जैसे महान खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है।

अकमल के बाद एमएस धोनी 84 स्टंपिंग के साथ दूसरे और श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा 60 स्टंपिंग के साथ तीसरे स्थान पर हैं। चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमश: दिनेश कार्तिक (59) और अफगानिस्तान के मोहम्मद शहजाद (52) हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय में धोनी 98 मैचों में 34 स्टंपिंग के साथ आगे हैं, जबकि कामरान अकमल 58 मैचों में 32 स्टंपिंग के साथ दूसरे स्थान पर हैं। कुल मिलाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धोनी क्रिकेट के सभी प्रारूपों में 123 स्टंपिंग के साथ शीर्ष पर हैं।

ध्यान देने वाली बात है कि कामरान अकमल ने वर्ष 2009-10 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सिडनी में हुए दूसरे टेस्ट मैच में चार कैच टपकाए थे। उसके बाद उन पर मैच फिक्सिंग के संगीन आरोप भी लगे। कामरान ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला साल 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था, उसके बाद उन्हें फिर कभी टीम में मौका नहीं मिला।

पाकिस्तान में हैं ट्रोल मशीन

बताते चलें कि पाकिस्तान में कामरान अकमल को ट्रोल मीम के लिए जाना जाता है। उनको लेकर कुछ न कुछ नया मजाक बनता रहता है। उदाहरण के लिए A फ़ॉर अकमल और D फ़ॉर ड्रॉप के लिए पाकिस्तान सुपर लीग में एक आसान कैच छोड़ने के बाद प्रशंसकों ने कामरान अकमल को ट्रोल कर दिया था। मैच के दौरान कमेंट्री कर रहे कमेंटेटर, जिन्हें भरोसा था कि अकमल कैच को पूरा कर लेंगे, लेकिन जैसे ही गेंद जमीन पर लगी, वो चौंक गए। उनके मुंह से यही निकला- “गिरा दिया! वह क्या कर रहा है?” मौजूदा समय में कामरान अकमल सबसे ज्यादा शिकार करने लेने वाले विकेटकीपरों की सूची में 15वें स्थान पर हैं। क्रिकेट को मनोरंजक बनाने वाले कामरान अकमल को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं!

Exit mobile version