मूंगफली को अंग्रेजी में क्या कहते है? इसके फायदे और नुकसान

मूंगफली को अंग्रेजी में क्या कहते है?

मूंगफली को अंग्रेजी में क्या कहते है?

वैसे तो मूंगफली सबको पसंद होती है पर सर्दियों के मौसम में मूंगफली खाने का अलग ही मजा है. यह न सिर्फ ठंड के मौसम में दोस्तों के बीच हंसी-ठिठोली और टाइम पास का बढ़िया जरिया है, बल्कि यह पौष्टिक तत्वों का खजाना भी है. मूंगफली को अंग्रेजी में क्या कहते है? तो आपको बता दे कि मूंगफली को अंग्रेजी में Peanut (पीनट) कहते हैं. यह कहना गलत नहीं होगा कि मूंगफली के फायदे बादाम से किसी भी तरह से कम नहीं हैं.

मूंगफली क्या है?

मूंगफली को फलियों की श्रेणी में रखा गया है. लेकिन इसमें सूखे मेवों के भी गुण मौजूद होते हैं. इसमें तेल की उच्च मात्रा पाई जाती है, इसलिए इसे तिलहन फसल में भी शामिल किया जाता है. ये प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है. नट्स और तेल में इस्तेमाल होने के अलावा, मूंगफली का उपयोग अन्य प्रकार से मक्खन, स्नैक उत्पाद और डेसर्ट बनाने में भी किया जाता है.

मूंगफली भारत में हर जगह, हर महीने उपलब्ध रहती है.मूंगफली के उत्पादन में भारत का दूसरा स्थान है.वहीं मूंगफली का उत्पादन चीन में सबसे ज्यादा किया जाता है. मूंगफली को कई नामों से जाना जाता है. जैसे हिंदी में मूंगफली, तेलगु में ‘पलेलु’ (Pallelu), तमिल में ‘कदलाई’ (Kadalai), मलयालम में ‘निलक्कड़ला’ (Nilakkadala), गुजराती में ‘सिंगदाना’ (Singdana) और मराठी में ‘शेंगदाना’ (Shengdaane) कहा जाता है. इसके अलावा, मूंगफली को जमीन से प्राप्त किया जाता है, जिस कारण इसे ग्राउंडनट भी कहा जाता है.

मूंगफली खरीफ और जायद दोनों मौसम में ही उगाई जाने वाली फसल है. यह गुजरात, आन्ध्र प्रदेश, तमिलनाडू तथा कर्नाटक राज्यों में सबसे अधिक उगाई जाती है. अन्य राज्य जैसे मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, राजस्थान तथा पंजाब में भी यह काफी महत्त्वपूर्ण फसल मानी जाने लगी है. राजस्थान में इसकी खेती लगभग 3.47 लाख हैक्टर क्षेत्र में की जाती है जिससे लगभग 6.81 लाख टन उत्पादन होता है.मूंगफली में 45 से 55 प्रतिशत प्रोटीन (Protein ), 28 से 30 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) पाया जाता है. इसमें विटामिन बी, विटामिन-सी, कैल्शियम और मैग्नेशियम, जिंक फॉस्फोरस, पोटाश आदि खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में पाई जाती है. जो मानव शरीर को स्वस्थ रखनें में काफी सहायक है.

मूंगफली की प्रजातियां

मूंगफली की जायद फसल के लिए प्रमुख प्रजातियां – आईसीजीएस-1, आर-9251, टीजी37, आर-8808, आईसीजीएस-44, डीएच-86

खेत की लिए तैयारी

सबसे पहले खेत की गहरी जुताई कर लें. उसके बाद दो-तीन बार जुताई देशी हल या फिर कल्टीवेटर से करके उसे भुरभुरा बना ले. आखिरी जुताई के बाद इसमें पाटा लगा कर खेत को समतल बना ले. खेत की आखिरी तैयारी करने के समय 2.5 क्विंटल प्रति हैक्टेयर की दर से जिप्सम का उपयोग करे.

बीज बुवाई

मूंगफली की खेती में 95 से 100 किग्रा प्रति हेक्टेयर बीज बुवाई में लगता हैं.बीज बोने से पहले इसे थीरम 2 ग्राम और 50 प्रतिशत कार्बेन्डाजिम के मिश्रण में 2 ग्राम प्रति किग्रा बीज की दर से शोधित करना चाहिए.

और पढ़े: इंद्रधनुष कैसे बनता है, इसकी खोज किसने की और इंद्रधनुष के प्रकार

सिंचाई

मूंगफली एक वर्षा आधारित फसल है. इसे सिंचाई की ज्यादा आवश्यकता नहीं होती. इस फसल की खेती के समय खेत में अवश्यकता से अधिक जल को तुरंत बाहर निकाल देना चाहिए अन्यथा वृद्धि व इसकी उपज पर बुरा प्रभाव पड़ता है

मूंगफली का उपयोग कैसे करे

मूंगफली का उपयोग करने के कई तरीके हैं जिनमें से आप अपने पसंदीदा तरीका चुनकर मूंगफली को डायट में शामिल कर सकते हैं. इसे विभिन्न तरीकों जैसे – मक्खन, तेल, आटा और फ्लेक के रूप में उपयोग किया जाता है. चलिए कुछ तरीकों पर नजर डालते हैं.

मूंगफली के फायदे

मूंगफली में कई स्वास्थ्यकारी पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए, मूंगफली को सेहत और स्वास्थ्य का पॉवर पैक कहा जा सकता है जैसे-स्वस्थ्य त्वचा के लिए मूंगफली खाना फायदेमंद है ,वजन बढ़ने का जोखिम कम करने में मूंगफली खाना फायदेमंद है, कोलेस्ट्राल कम करने में मूंगफली खाना फायदेमंद है ,हड्डियों/गठिया के लिए मूंगफली खाना फायदेमंद है ,डिप्रेशन से बचाव में मूंगफली खाना फायदेमंद है ,तंत्रिका विकार से बचाव में मूंगफली के लाभ है,हृदय रोग के लिए मूंगफली के फायदेमंद है,डायबिटीज के लिए मूंगफली खाना फायदेमंद है, अल्जाइमर और दिमाग के लिए मूंगफली के फायदे है, कैंसर से बचाव के लिए मूंगफली खाना फायदेमंद है, ऊर्जा बढ़ाने के लिए मूंगफली खाना फायदेमंद है.

और पढ़े: हल्दी को इंग्लिश, उर्दू, मराठी और 9 अन्य भाषाओं में क्या कहते है?

मूंगफली के नुकसान

किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन हानिकारक हो सकता है. इसी प्रकार अधिक मूंगफली खाने पर मूंगफली के नुकसान नजर आ सकते हैं.
जैसे- मूंगफली से एलर्जी की समस्या हो सकती है. कुछ लोगों को मूंगफली खाने से सांस लेने में परेशानी हो सकती है. ऐसी स्थिति में बिना देर करते हुए डॉक्टर से संपर्क करें. जरूरत से ज्यादा मूंगफली खाने से गैस, सीने में जलन यानी एसिडिटी की समस्या हो सकती है. मूंगफली की तासीर गर्म होती है, इसलिए ध्यान रहे कि ठंड के मौसम में इसका सेवन करें. अगर गर्मी में इसे खा रहे हैं, तो ज्यादा मात्रा में इसका सेवन न करें. अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से पेट खराब हो सकता है.

अगर मूंगफली का सही तरीके से सेवन किया जाए, तो मूंगफली खाने के फायदे अनेक हैं. आप इसे अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें. अगर बात करें मूंगफली के नुकसान की, तो सीमित मात्रा में उपयोग करने से नुकसान से बचा जा सकता है.

आशा करते है कि मूंगफली को अंग्रेजी में क्या कहते है? प्रश्न से जुड़ा यह लेख आपको पसंद आ गया होगा, हमसे जुड़े रहने के लिए कृपया हमारा ट्विटर पेज फॉलो करें

Exit mobile version