नहीं चलेगी टेलीकॉम कंपनियों की मनमानी, TRAI ने एक समान योजना पर टिके रहने का दिया निर्देश

अब 28 दिनों का नहीं, 30 दिनों का होगा डेटा पैक!

क्या आपको वो दिन याद हैं जब हम लोग मोबाइल में रिचार्ज करते थे तो वह अनिश्चितकाल काल के लिए चलता था? उसकी वैलिडिटी तबतक होती थी जबतक पैसे खत्म न हो जाये। फिर जब 4G रिचार्ज पैक आये तो हम महीने वाले पैक लेने लगे। हम आप आज भी वहीं रिचार्ज करते हैं लेकिन अगर ध्यान से देखे तो हमें मालूम चलेगा कि हमारे द्वारा रिचार्ज केवल 28 दिन के लिए होता है लेकिन अब वह दिन बदलने वाले हैं।

जल्दी ही 28 दिनों का रिचार्ज अब पूरे एक महीने के लिए होगा। दूरसंचार नियामक ट्राई (भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण) ने कहा कि दूरसंचार कंपनियों को 30 दिनों की वैधता वाले कम से कम एक प्लान वाउचर, एक विशेष टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर की पेशकश करनी चाहिए।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने गुरुवार (27 जनवरी) को ग्राहकों की बढ़ती मांगों पर ध्यान देते हुए दूरसंचार ऑपरेटरों को एक महत्वपूर्ण निर्देश जारी किया है। ट्राई ने “टेलीकॉम टैरिफ (66वां संशोधन) ऑर्डर, 2022 (2022 का 1) जारी किया, जिसमें उसने टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स (टीएसपी) को 28-दिन के ऑफर के अलावा 30-दिन की वैधता वाले रिचार्ज पैक की पेशकश करना अनिवार्य कर दिया है।”

ट्राई ने बताया कि 13 मई, 2021 को “टैरिफ ऑफ़र की वैधता अवधि” पर एक परामर्श पत्र जारी किया गया था, जहां ट्राई ने ग्राहकों से टिप्पणियां और जवाबी टिप्पणियां मांगीं थी, जिनका विवरण ट्राई की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

“परामर्श पत्र में उठाए गए मुद्दों पर” वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक ओपन हाउस डिस्कशन (ओएचडी) आयोजित किया गया था। अब इसके बाद ट्राई इस दिशा में महत्वपूर्ण फैसला लेकर आया है।

ट्राई का कहना है कि दूरसंचार कंपनियों को कम से कम एक “प्लान वाउचर, एक विशेष टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर” भी देना होगा, जो हर महीने की एक ही तारीख को दुबारा रिचार्ज करना होगा। ट्राई ने कहा कि उसे उपभोक्ताओं से दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा 28 दिनों की वैधता (या उसके गुणकों में) के टैरिफ प्रस्तावों के बारे में चिंता व्यक्त करने वाले संदर्भ प्राप्त हुए थे। सर्विस देने वाले 30 दिनों या एक महीने के लिए वैधता वाले टैरिफ प्रस्ताव जनता को नहीं दे रहे हैं।

ट्राई ने कहा कि संशोधन के अधिनियमन के साथ, दूरसंचार उपभोक्ताओं के पास उपयुक्त वैधता और अवधि की सेवा पेशकशों को चुनने के लिए अधिक विकल्प होंगे। इससे उपभोक्ताओं को टैरिफ से संबंधित अधिक सूचित विकल्प बनाने में भी सुविधा होगी।

और पढ़ें: हिंदू महिला पत्रकार ने BSP/SP समर्थित बॉस पर जबरन इस्लाम में धर्मांतरण कराने का आरोप लगाया

इसके अलावा ट्राई ने कहा कि दूरसंचार कंपनियां 28 दिनों आदि के रूप में उक्त टैरिफ ऑफ़र की वैधता अवधि का खुलासा करने में पारदर्शी नहीं रही हैं और मासिक टैरिफ के रूप में इसे बाजार में लाने का प्रयास नहीं किया है। इसके अलावा ट्राई ने कहा, “साथ ही, प्राधिकरण इस संबंध में उपभोक्ता चिंताओं और धारणाओं को दूर करने की आवश्यकता के प्रति सचेत है और इसलिए यह बदलाव लाने की बात कह रहा है।”

इस कदम से एक साल के दौरान ग्राहक द्वारा किए गए रिचार्ज की संख्या में कमी आने की उम्मीद है। वर्तमान में, टेलीकॉम ऑपरेटर प्रीपेड सेगमेंट में 28 दिनों की वैधता के साथ रिचार्ज प्लान प्रदान करते हैं, जिससे मासिक आधार पर रिचार्ज करने वाले ग्राहकों के लिए वर्ष के दौरान 13 रिचार्ज करने होते हैं। अब 60 दिनों के भीतर जब टेलीकॉम कंपनियां प्रस्ताव पर अमल करेगी तब हमें और आपको केवल 12 रिचार्ज ही कराने होंगे।

Exit mobile version