ODI full form under various category with Explanation in Hindi

odi full form hindi

ODI FULL FORM IN HINDI

दोस्तों आज हम आपकों ODI की क्या क्या फुल फॉर्म (FULL FORM) होती है. इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे. इसलिए इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े. ताकि ODI से संबंधित जानकारी आपको मिल सके.

In Cricket full form of ODI is One Day International

वन डे इंटरनेशनल (ODI) क्रिकेट के सीमित ओवरों का एक रूप है. जिसमें एक निश्चित संख्या में ओवर, आमतौर पर 50, लेकिन पिछले 40, 45 या 60 ओवरों में, दो टीमों के बीच अंतर्राष्ट्रीय स्थिति के साथ खेले जाते हैं. क्रिकेट विश्व कप इस प्रारूप में खेला जाता है. वन डे इंटरनेशनल मैचों को “लिमिटेड ओवर इंटरनेशनल (LOI)” भी कहा जाता है, क्योंकि वे राष्ट्रीय पक्षों के बीच सीमित ओवरों के क्रिकेट मैच होते हैं, और अगर मौसम में हस्तक्षेप होता है तो वे हमेशा एक दिन में पूरे नहीं होते हैं

In Organization full form of ODI is Overseas Development Institute

ओवरसीज डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट 1960 में स्थापित एक वैश्विक मामलों का थिंक टैंक है. इसका मिशन “लोगों और ग्रह के लिए महत्वपूर्ण सहयोगी अनुसंधान और विचारों के माध्यम से लोगों को अन्याय और असमानता पर कार्य करने के लिए प्रेरित करना है.” यह “परिवर्तनकारी परिवर्तन लाने के लिए नई सोच और भविष्य के एजेंडे का नेतृत्व करने के लिए अनुसंधान, आयोजन और प्रभावित करने के माध्यम से करता है.”

Also Read: Festival Essay in Hindi with Explanation of few festivals

In Share Market full form of ODI is Offshore Derivative Instruments

भारतीय बाजार के संदर्भ में, ऑफशोर डेरिवेटिव्स इंस्ट्रूमेंट्स (ODI) विदेशी निवेशकों द्वारा भारतीय इक्विटी या इक्विटी डेरिवेटिव्स में एक्सपोजर के लिए उपयोग किए जाने वाले निवेश वाहन हैं. ये निवेशक सेबी के साथ पंजीकृत नहीं हैं.ये निवेशक एक विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) से संपर्क करते हैं, जो पहले से ही सेबी के साथ पंजीकृत है. FII उन निवेशकों की ओर से खरीदारी करता है और FII के सहयोगी उन्हें ODI जारी करते हैं. ओडीआई के लिए अंतर्निहित संपत्ति या तो स्टॉक या निफ्टी फ्यूचर्स जैसे इक्विटी डेरिवेटिव हो सकती है.

In Networking ODI stands for Open Datalink Interface

ओपन डेटा-लिंक इंटरफेस (ओडीआई) नोवेल और ऐप्पल द्वारा पेश किया गया था. इसका उपयोग नेटवर्क इंटरफेस कार्ड (एनआईसी) ड्राइवरों और नेटवर्क प्रोटोकॉल के बीच संचार तंत्र को परिभाषित करने के लिए किया जाता है. यह एक सॉफ्टवेयर इंटरफ़ेस है जो विभिन्न डेटा-लिंक लेयर प्रोटोकॉल को एक ही ड्राइवर या एडेप्टर को कंप्यूटर पर साझा करने की अनुमति देता है.

Also Read: RCM Full Form In Hindi and English

In Organization ODI stands for Office of Defects Investigation

ऑफिस ऑफ़ डिफ़ेक्ट इन्वेस्टिगेशन नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन के भीतर एक कार्यालय है जो दोष जाँच करता है और सुरक्षा रिकॉल का प्रबंधन करता है, और जो निर्माताओं की पर्याप्तता की निगरानी करता है.

In Health domain full form of ODI is Optimum Daily Intake

इष्टतम दैनिक सेवन (ODI) एक आहार दिशानिर्देश है जिसे बीमारियों को रोकने के लिए न्यूनतम के बजाय इष्टतम पोषण को पूरा करने के लिए बेहतर किया जाता है. अनुशंसित दैनिक सेवन (आरडीआई) शारीरिक प्रक्रियाओं को बनाए रखने के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों का न्यूनतम स्तर पाया गया है

In tools ODI stands for Oracle Data Integrator

ओरेकल डेटा इंटीग्रेटर ओरेकल द्वारा निर्मित एक एक्सट्रैक्ट, लोड और ट्रांसफॉर्म टूल है जो बिजनेस इंटेलिजेंस सिस्टम में डेटा इंटीग्रेशन प्रक्रियाओं के निर्माण, प्रबंधन और रखरखाव के लिए एक ग्राफिकल वातावरण प्रदान करता है.

Also Read: 12 + PTI Full form with Definition in Hindi

In Economics full form of ODI is Overseas Direct Investment

विदेशी प्रत्यक्ष निवेश या ओडीआई भारत के बाहर एक संयुक्त उद्यम (जेवी) या पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी (डब्ल्यूओएस) में या तो स्वचालित मार्ग या अनुमोदन मार्ग के तहत किया गया निवेश है. निवेश पूंजी में योगदान, किसी विदेशी कंपनी के ज्ञापन की सदस्यता, या बाजार खरीद, निजी प्लेसमेंट या स्टॉक एक्सचेंज द्वारा किसी विदेशी इकाई के मौजूदा शेयरों के अधिग्रहण द्वारा किया जाता है.

In Organization ODI stands for Ocean Design Inc

कंपनी विवरण: Oceans Design Inc. कोलोराडो स्प्रिंग्स, CO, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है और यह अन्य पेशेवर, वैज्ञानिक और तकनीकी सेवा उद्योग का हिस्सा है. ओशन्स डिज़ाइन इंक. के सभी स्थानों पर कुल 8 कर्मचारी हैं और बिक्री में $2.00 मिलियन (USD) उत्पन्न करता है. (बिक्री का आंकड़ा अनुमानित है)

ODI stands for Old Dominion Insulation

ओडीआई वाणिज्यिक और औद्योगिक बाजार में प्रमुख इन्सुलेशन ठेकेदार है, जो यांत्रिक इन्सुलेशन, कम तापमान प्रशीतन कार्य, कोल्ड स्टोरेज पैनलों की स्थापना, इलेक्ट्रिक हीट ट्रेसिंग और कस्टम जैकेट उत्पादों के निर्माण में विशेषज्ञता रखता है.

आशा करते है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा ऐसे ही लेख और न्यूज पढ़ने के लिए कृपया ट्विटर पर हमसे जुड़े.

Exit mobile version