onlinetik.com जैसी संदिग्ध वेबसाइट से आपको क्यों बचना चाहिए?

onlinetik.com website dashboard

Onlinetik.com क्या है?

ऐसी एक वेबसाईट onlinetik.com है. जिसमें उपयोगकर्ता को इसे इस्तेमाल करने के लिए नाम और पासवर्ड की आवश्यकता नहीं पड़ती है. वहीं onlinetik.com की कोई डाउनलोड सीमा नहीं है. आप जितनी चाहें उतनी बड़ी संख्या में वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं. टिकटोक पर प्रतिबंध के बाद युवा onlinetik.com पर ज्यादा अग्रसर हुए हैं. वह अपनी टिकटोक वीडियो को डाउनलोड करने के लिए इस वेबसाईट पर आते हैं. जो उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. क्योंकि यहाँ पर आपके डाटा की गोपनीयता से जुडी कोई पारदर्शिता नहीं है.

टिकटोक क्या है और बैन क्यों हुआ?

हाल ही में भारत सरकार ने कई APP पर बैन लगाए थे. ये वह APP थे जो भारत के लोगों की जानकारी अपने देश में शेयर करती थी. राष्ट्रीय सुरक्षा के खतरे को देखते हुए और यूजर्स के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए भारत ही नहीं अन्य देशों की सरकार ने अपने देश में TIK TOK सहित अन्य ऐसे APPLICATIONS को बैन कर दिया जिससे देश की सुरक्षा को खतरा हो सकता था.

इन APPS से लोगों का टाइम पास तो होता ही था पर उन्हें यह नहीं पता था कि इससे उनकी पर्सनल जानकारी को दूसरे देश के लोग गलत तरीके से इस्तोमाल करेंगे. आसान शब्दों में कहें तो इन APPLICATIONS के माध्यम से वह दूसरे देश में जासूसी का जाल फैलाना चाहते हैं. जिससे वहां की खुफिया एजेंसियां अपनी सरकार के साथ मिलकर अन्य देश पर हमला करने की रणनीति तैयार कर सकें.

और पढ़े: CNG गैस का पूरा नाम, इसके फायदे, विशेषता और नुकसान

onlinetik.com वेबसाइट से क्या खतरा हो सकता है?

onlinetik.com पर आने के बाद आपकों एक बॉक्स में अपना यूजरनेम डालने को कहा जाएगा. आपके यूजरनेम के डालते ही एक पॉप-अप खुलेगा. बस वहीं से आपकों आपकी वीडियों तो मिल जाएंगी, और आपका डेटा उस ऐप की ऐजंसी के पास पहुंच जाएगा. हमारे फोन में कई प्रकार का ऐसा डेटा होता है जिसे हम किसी से शेयर नहीं करते हैं, पर जाने अनजाने ऐसी वेबसाईट पर आकर हम अपना सारा डेटा उनके साथ शेयर कर देते हैं.जो हमारे राष्ट्र, हमारे लिए काफी नुकसान देय साबित होता है.

भारत सरकार ने TIK TOK सहित अन्य ऐप पर बेन इसलिए लगाया था क्योंकि वह हमारी पर्सनल से पर्सनल जानकारी का गलत इस्तेमाल हमारे देश के प्रति कर रहे थे. और उनको यह सब डेटा इन्ही ऐप के माध्यम से प्राप्त होता था. वहीं अब onlinetik.com के जरिए लोगों के डेटा को लीक किया जा सकता है. जिसे लोगों को समझने की जरुरत है. जितना हो सके इस वेबसाईट का इस्तेमाल करने से हमें बचना चाहिए. वहीं राष्ट्रीय सुरक्षा प्रणाली को सुरक्षित रखने में अपना योगदान देना चाहिए. आशा करते है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा एवं ऐसे ही लेख और न्यूज पढ़ने के लिए कृपया हमारा ट्विटर पेज फॉलो करें.

Also Read: What is RIVIGO SSO and its function and Mission

Exit mobile version