अपना पीएफ बैलेंस घर बैठे कैसे चैक करें 3 आसान तरीकों से?

पीएफ कैसे चैक करें

PF को प्रोविडेंटफंड के नाम से जाना जाता है.अगर आपकों किसी अर्जेंट काम के लिए अपने प्रोविडेंटफंड से पैसा निकालना चाहते हैं. लेकिन आपको अपना PF बैलेंस चैक करना नहीं आता, पीएफ कैसे चैक करें. तो इसमें परेशान होने वाली कोई बात नहीं हैं. इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे है कि अपना पीएफ कैसे चैक करें.

वहीं इसके लिए आपको पीएफ ऑफिस के बार बार चक्कर काटने की भी जरूरत नहीं है. व्यक्ति घर बैठे ही अपने भविष्य निधि की शेष राशि की चेक कर सकता हैं.

वह सभी कर्मचारी जो ईपीएफ अकाउंट में योगदान देते हैं. वह इंटरनेट के बिना ही अपने फोन पर ईपीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं. ईपीएफओ के पास एक ऑनलाइन ई-सर्विस पोर्टल है. लेकिन यह परेशानी मुक्त अनुभव के लिए एक सुविधाजनक ऑफ़लाइन सर्विस भी प्रदान करता है. आप SMS, मिस्डकॉल के माध्यम से भी ईपीएफ या पीएफबैलेंस चेक कर सकते हैं.

एसएमएस या मिस्डकॉल के जरिए पीएफ बैलेंस कैसे चैक करें

अधिक जानकारी के लिए सरकारी वेब साइट www.epfindia.gov.in पर जाए.

– ईपीएफओ में अकाउंट रखने वाले कर्मचारी अपने मोबाइल पर 7738299899 और 011-22901406 नंबर मिला कर अपने पीएफ बैलेंस की जांच कर सकते हैं.

– ईपीएफ कर्मचारी एसएमएस के माध्यम से बैलेंसअमाउंट की जांच कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें केवल ‘EPFOHO UAN LAN’ टाइप करना होगा और इसे अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर भेजना होगा.

– आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्डकॉल देकर भी बैलेंस चेक कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए एक ईपीएफ मेंबर को बस 011-22901406 पर एक मिस्डकॉल देनी होगी.

और पढ़े: LIC Pension plan, Key Points and Loan in Hindi

ऑनलाइन –

आपको बस इतना करना है कि सरकारी वेब साइट www.epfindia.gov.in पर जाए ईपीएफओपोर्टल पर लॉग इन करना है. पोर्टल खुलने के बाद ‘Our Services’ स्क्रॉल करें और ‘Employees’ सर्च करें. फिर ‘Services’ के अंदर ‘Member Passbook’ पर जाएं. इसके बाद आपको एक नए वेब पेज – passbook.epfindia.gov.inपर रीडायरेक्ट किया जाएगा. /MemberPassBook/Login.jsp.. ऐसा करके आप अपना पीएफबैलेंस चेक कर सकते हैं.

UMANG App के जरिए पीएफ बैलेंस कैसे चैक करें :

अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर के जरिए Umang App को डाउनलोड करके भी आप अपने पीएफ बैलेंस को चैक कर सकते हैं. इसके लिए आपकों UMANG APP डाउनलोड करना होगा. उसके बाद इस ऐप में अपने फोन नंबर को रजिस्टर करें और एप में लॉगिन करें. इसके बाद टॉपलेफ्टकॉर्नर में दिए गए मेन्यू में जाकर ‘Service Directory’ में जाएं. यहां EPFO विकल्प को सर्च करके क्लिक करें. यहां View Passbook में जाने के बाद अपने UAN नंबर और OTP के जरिए बैलेंस देख लें. यह लेख केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया और आपसे निवेदन है कि विस्तृत जानकारी के लिए सरकारी वेब साइट www.epfindia.gov.in पर जाए.

आशा करते है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा एवं ऐसे ही लेख और न्यूज पढ़ने के लिए कृपया हमारा ट्विटर पेज फॉलो करें.

Exit mobile version