Sanjay Dutt Biography, Career and net worth in Rupees

Sanjay Dutt net worth in Rupees

बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त किसी परिचय के मोहताज नहीं है. उनका नाम ही उनके व्यक्तित्व की पहचान है. संजय दत्त बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता और निर्माता हैं. भारत में उनकी जबरदस्त फैनफॉलोइंग है और उनके प्रशंसक उन्हें संजू बाबा कहते हैं. 1981 से संजय दत्त हिंदी सिनेमा में काम कर रहे हैं. संजय दत्त ने अपने करियर में लगभग 150 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. संजय दत्त का जीवन परेशानियों से भरा था. लेकिन इन सब के बावजूद वह इस समय भारत के सबसे बड़े सितारों में से एक हैं. यहां हम संजय दत्त के कुल संपत्ति, उनकी मासिक आय, करियर, ब्रांड एंडोर्समेंट और उनकी संपत्ति (Sanjay Dutt net worth in Rupees) पर चर्चा करेंगे.

Sanjay Dutt net worth in Rupees

फोर्ब्स के अनुसार भारतीय रुपयों में (Sanjay Dutt net worth in Rupees) संजय दत्त शुद्ध सम्पत्ति 216 करोड़ है. जो 2021 में 30 मिलियन अमेरिकी डॉलर थी. उनकी ज्यादातर आय एक ब्रांड एंडोर्समेंट के माध्यम से आती है जिसके लिए संजय 6 करोड़ तक चार्ज करते हैं. संजय दत्त महीने में 1 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस करते हैं. वह बॉलीवुड में शीर्ष 30 सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं में से एक हैं.

वहींसंजय दत्त की सालाना आमदनी (Sanjay Dutt net worth in Rupees) 15 करोड़ से ज्यादा है. वह एक निर्माता भी है. संजय दत्त एक फिल्म के करीब 7 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं. जो वह निर्माताओं से लेते हैं. अभिनेता और निर्माता भी अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा बच्चों और गरीब लोगों को दान करते हैं. आपकों बता दे संजय दत्त की कुल संपत्ति का लगभग 10 प्रतिशत हर साल बढ़ रहा है.

Also Read: Lata Mangeshkar Biography in Hindi and FAQs

Sanjay Dutt net worth in Rupees in last 5 Years

2020 में कुल संपत्ति 170 करोड़ रूपये
2019 में कुल संपत्ति 150 करोड़ रूपये
2018 में कुल संपत्ति 120 करोड़ रूपये
2017 में कुल संपत्ति 105 करोड़ रूपये
2016 में कुल संपत्ति 95 करोड़ रूपये

Also Read: President of India Draupadi Murmu biography in Hindi

व्यक्तिगत जीवन:

संजय दत्त का जन्म 29 जुलाई 1959 को मुंबई भारत में हुआ था. वह वर्तमान में 62 साल के हैं. संजय भारतीय फिल्म अभिनेता-निर्माता और राजनेता सुनील दत्त के बेटे हैं. सुनील दत्त की मृत्यु 25 मई 2005 में हुई थी. संजय की माँ का नाम नरगिस दत्त है, वह भी भारतीय फिल्म उद्योग की सबसे बड़ी अभिनेत्रियों में से एक थीं. जिनकी मृत्यु 1981 में हो गई थी. संजय दत्त की दो बेटियां त्रिशाला दत्त और इकरा दत्त और एक बेटा शहरान दत्त है. उनकी पत्नी मान्यता दत्त एक अभिनेत्री उद्यमी और संजय दत्त प्रोडक्शंस की सीईओ हैं.

Also Read: Mahatma gandhi ka janm kab hua tha?

करीयर

संजय दत्त ने अपने करियर की शुरुआत 1987 में फिल्म “रॉकी” से की. फिल्म के प्रीमियर से तीन दिन पहले उनकी माँ की मृत्यु हो गई थी. उसके बाद, वह 1982 में फिल्म “विधाता” में दिखाई दिए जो साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. 1986 में फिल्म “नाम” में मुख्य भूमिका निभाने के बाद यह अभिनेता प्रसिद्ध हो गया.

1993 में संजय दत्त को मुंबई में एक बम विस्फोट में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. यह समय संजय के लिए बहुत कठिन समय था. चार साल जेल में बिताने के बाद उन्होंने वापस आकर बॉलीवुड में फिल्मों की शुरुआत की. दत्त ने 1997 में “दाऊद” 1988 में “दुश्मन” और 1999 में “वास्तव” 2003 में “एक और एक ग्यारा” और “मुन्नाभाईएमबीबीएस” सहित कई फिल्मों में काम किया. उन्होंने 2006 में “लगे रहो मुन्ना भाई”2011 में ‘डबलधमाल’ 2012 में ‘अग्निपथ’ और 2019 में ‘पानीपत जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में भी काम किया.

Also Read: Rabindranath Tagore biography, works, life story in Hindi

मकान

संजय दत्त भारतीय उद्योग में सबसे मशहूर हस्तियों में से एक हैं. और उनका बांद्रा के पाली हिल मुंबई में एक आलीशान घर है. वह अपने परिवार के साथ वहीं रहते हैं. इस घर में एक जिम, टैरेसजकूज़ी और पूरी तरह से आरामदायक बैठने की जगह है.संजय दत्त ने यह घर 17 करोड़ भारतीय रुपये में खरीदा था.

Also Read: 1 Billion and dollar kitna hota hai?

कारें

संजय दत्त बॉलीवुडइंडस्ट्री की सबसे लग्जरी कारों के मालिक हैं. उनके गैरेज में पहली कार “फेरारी 599” है, भारत में कार की कीमत 3.57 करोड़ है. उनके पास अन्य महंगी कारें भी हैं, जिनमें भारत में “रोल्सरॉयसघोस्ट” कीमत 6 करोड़ की कार है.
वहीं नंबर 3 “ऑडी आर8”, नंबर 4 “ऑडी क्यू7”, नंबर 5 “बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज” , नंबर 6 “रेंज रोवरएलडब्ल्यूबीएसवी ,नंबर 7 “ऑडी ए8एल” , कारें उनके पास हैं.

बाइक

संजय दत्त को बाइक्स का भी बहुत शौक है. उनके पास कई महंगी बाइक्स हैं. नंबर 1 “डुकाटीमल्टीस्ट्राडा” बाइक की कीमत भारत में 17.51 लाख है. नंबर 2 “हार्ले डेविडसन फैटबॉय” बाइक की कीमत 18.25 लाख है. संजय नीले रंग की हार्ले के मालिक हैं. आशा करते है कि Sanjay Dutt net worth in Rupees पर हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा एवं ऐसे ही लेख और न्यूज पढ़ने के लिए कृपया हमारा ट्विटर पेज फॉलो करें.

Exit mobile version