Satyamev Jayate Meaning and Origin in Hindi

Satyamev Jayate Meaning with logo

Satyamev Jayate Meaning in Hindi

सत्यमेव जयते भारत का ‘राष्ट्रीय आदर्श वाक्य’ है, जिसका (Satyamev Jayate Meaning in Hindi )अर्थ है- “सत्य की ही विजय होती है”. यह भारत के राष्ट्रीय प्रतीक सारनाथ का अशोक का सिंह स्तंभ के नीचे देवनागरी लिपि में अंकित है. यह प्रतीक उत्तर भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश में वाराणसी के निकट सारनाथ में 250 ई.पू. में सम्राट अशोक द्वारा बनवाये गए सिंह स्तम्भ के शिखर से लिया गया है. ‘सत्यमेव जयते’ को राष्ट्रपटल पर लाने के लिए और उसका प्रचार प्रसार करने के लिए पंडित मदनमोहन मालवीय की महत्त्वपूर्ण भूमिका रही थी.

Satyamev Jayate Meaning in Hindi

‘सत्यमेव जयते’ मूलतः मुण्डक-उपनिषद का सर्वज्ञात मंत्र 3.1.6 है. पूर्ण मंत्र इस प्रकार है:

सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः.
येनाक्रमंत्यृषयो ह्याप्तकामो यत्र तत्सत्यस्य परमं निधानम्॥

Satyamev Jayate Meaning in Hindi – अंततः सत्य की ही जय होती है न कि असत्य की. यही वह मार्ग है जिससे होकर आप्तकाम (जिनकी कामनाएं पूर्ण हो चुकी हों) ऋषीगण जीवन के चरम लक्ष्य को प्राप्त करते हैं.

‘सत्यमेव जयते’ को राष्ट्रपटल पर लाने और उसका प्रचार करने में मदन मोहन मालवीय (विशेषतः कांग्रेस के सभापति के रूप में उनके द्वितीय कार्यकाल (1918) में महत्वपूर्ण भूमिका रही.

Also Read: Subject & Predicate definition and Example in Hindi

आदर्श सूत्र वाक्य

सत्य-असत्य, सभ्यता के आरम्भ से ही धर्म एवं दर्शन के केंद्र बिंदु बने हुये हैं. ‘रामायण’ में भगवान श्रीराम की लंका विजय कर एवं राजा रावण की मृत्यु कर असत्य पर सत्य की विजय बताया गया है.वहीं प्रतीक स्वरूप आज भी दशहरा’ पर्व को सारे भारत में रावण का पुतला जलाकर सत्य की विजय का शंखनाद किया जाता है. विश्व प्रसिद्ध महाकाव्य ‘महाभारत’ को भी सत्य की असत्य पर विजय बताया गया. कालांतर में वेद और पुराण के विरोधियों ने भी सत्य को ‘पंचशील’ व ‘पंचमहाव्रत’ का प्रमुख अंग माना.

और पढ़े: राष्ट्रीय सद्भावना दिवस क्या है, क्यों मनाया जाता है एवं पुरस्कार

गाँधीजी का कथन

राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी, जिन्हें सत्य का सबसे बड़ा व्यवहारवादी उपासक माना जाता है, उन्होंने सत्य को ईश्वर का पर्यायवाची कहा. गाँधीजी ने कहा था कि- “सत्य ही ईश्वर है एवं ईश्वर ही सत्य है.” यह वाक्य ज्ञान, कर्म एवं भक्ति के योग की त्रिवेणी है. सत्य की अनुभूति अगर ज्ञान योग है तो इसे वास्तविक जीवन में उतारना कर्मयोग एवं अंततः सत्य रूपी सागर में डूबकर इसका रसास्वादन लेना ही भक्ति योग है. शायद यही कारण है कि लगभग सभी धर्म सत्य को केन्द्र बिन्दु बनाकर ही अपने नैतिक और सामाजिक नियमों को पेश करते हैं.

“सत्यमेव जयते” हमारा राष्ट्रीय नारा है. जिसका अँग्रेज़ी में मतलब है “Truth Alone Triumphs” 26 जनवरी 1950 में इसे हमारा राष्ट्रीय नारा घोषित किया गया था. सत्यमेव जयते एक श्लोक का हिस्सा है.

आशा करते है कि Satyamev Jayate Meaning and origin in Hindi लेख आपको पसंद आया होगा एवं ऐसे ही लेख और न्यूज पढ़ने के लिए कृपया हमारा ट्विटर पेज फॉलो करें.

Exit mobile version