शिक्षक का पर्यायवाची शब्द – 29 भिन्न पर्यायवाची शब्द

शिक्षक का पर्यायवाची शब्द

शिक्षक का पर्यायवाची शब्द

आज हम आपकों शिक्षक का पर्यावाची शब्द के बारें में बताने जा रहें हैं. हममें से कई लोग शिक्षक का पर्यायवाची क्या होता है यह नहीं जानते होंगे. वहीं यह सवाल अक्सर पेपर में पूछे जाते हैं. जिनका सही उत्तर छात्रों को नहीं पता होता और वह यह प्रश्न छोड़ देते हैं. इस लेख के माध्यम से हम आपकों शिक्षक का पर्यायवाची क्या होता है ये दुविधा आपकी दूर करेंगे.

पर्यायवाची शब्द परीक्षाओं में भी पूछे जाते हैं. एक शब्द के कई पर्यायवाची शब्द हो सकते हैं.यह जरूरी नहीं होता कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए शब्द शिक्षक का ही पर्यायवाची पूछा जाए. परीक्षा में सभी समानार्थक शब्दों में से किसी का भी पर्यायवाची शब्द पूछा जा सकता है.

छोटी और बड़ी कक्षाओं में पर्यायवाची शब्द पढ़ाया जाता है. पर्यायवाची शब्द को प्रतियोगी परीक्षाओं में भी एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है.पर्यायवाची शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है. यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है. इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है.

और पढ़े: मित्र का पर्यायवाची शब्द & 15 भिन्न समानार्थक शब्द

शिक्षक का पर्यायवाची शब्द

शिक्षक का पर्यायवाची शब्द – गुरु, मार्गदर्शक, आचार्य, गुरुदेव, अध्यापिका, अध्यापक, उपाध्याय, विद्वान्, विज्ञ, ब्राह्मण, विप्र, द्विज, आचार्य, कोविद, शास्त्रज्ञ, शास्त्रवेत्ता, कथावाचक, मर्मज्ञ, पंडित, ज्ञानी, बुध, धीमान्, धीर, प्रज्ञ, बुद्धिमान, मनीषी, विशेषज्ञ, सुज्ञ , सुधी.

पर्यायवाची किसे कहते हैं

समान अर्थ का वाचक पर्यायवाची कहलाता है. पर्यायवाची अथवा पर्यायवाचक शब्द शब्दों के अर्थ में समानता प्रकट करते हैं, इसीलिए व्याकरण की भाषा में सामान अर्थ रखने वाले समानार्थी शब्दों को पर्यायवाची शब्द कहते हैं, जैसे -‘असुर’ – का राक्षस, दैत्य, दनुज आदि.

Also Read: Nadi Ka Paryayvachi Shabd in Hindi and English

इस प्रकार व्याकरण के अनुसार पर्यायवाची अथवा समानार्थक शब्द दोनों एक ही भाव प्रकट करते हैं. शब्द व्युत्पत्ति के आधार पर भावों में भिन्नता हो जाती है.
‘समानार्थी‘ अथवा ‘पर्यायवाची’ शब्द जिसका अर्थ है कि यह समान भाषा में किसी अन्य शब्द या वाक्यांश के समान या लगभग समान है.  आशा करते है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा ऐसे ही लेख और न्यूज पढ़ने के लिए कृपया हमारा ट्विटर फॉलो करें.

Exit mobile version