उपमा अलंकार किसे कहते है? परिभाषा, प्रकार एवं 10 उदाहरण

उपमा अलंकार किसे कहते है

उपमा अलंकार किसे कहते है?

दोस्तों आज हम आपके लिए हिंदी विषय से सम्बंधित एक ऐसी जानकारी लेकर आये है. जिसमें उपमा अलंकार किसे कहते है, परिभाषा, उदाहरण आदि शामिल है. जिसके अंतर्गत आपको उपमा अलंकार से सम्बंधित सभी प्रश्नों के उत्तर आपको मिल जायेंगे.

उपमा अलंकार किसे कहते है?

किसी दो वस्तुओं के गुण, स्वभाव , आकृति आदि में जब समानता दिखाई जाती है या दो भिन्न वस्तुओं कि तुलना कि जाती है, तब वहां उपमा अलंकर कहलाता है.
उपमा अलंकार के अंतर्गत एक वस्तु या प्राणी कि तुलना दूसरी प्रसिद्ध वस्तु के साथ कि जाती है.

उदाहरण
हरि पद कोमल कमल.
ऊपर दिए गए वाक्य में हरि के पद यानि पैरों कि तुलना कमल के फूल से की गयी है. इस वाक्य में हरि के पैरों को कमल के फूलों के सामान कोमल बताया गया है. यहाँ उपमान एवं उपमेय में कोई साधारण धर्म होने की वजह से तुलना की जा रही है अतः यह उदाहरण उपमा अलंकार के अंतर्गत आएगा.

उपमा अलंकार के चार अंग होते है

1. उपमेय,
2. उपमान ,
3. साधारण धर्म
4. वाचक शब्द
सागर सा गंभीर हृदय हो गिरी सा ऊंचा हो जिसका मन.

1. उपमेय: जिस वस्तू या व्यक्ती के बारे मे वर्णन किया जा रहा हो उसे वर्णन का विषय है व उपमेय कहते हैं. उपर दिये गये उदाहरण मे हृदय एवं मन उपमेय हैं.
2. उपमान : किसी भी वाक्य या किसी भी काव्य मे उपमेय जिस प्रसिद्ध वस्तू से तुलना करता है वह उपमान कहलाता है. उपर दिये गये उदाहरण मे सागर एवं गिरी उपमान हैं.
3.साधारण धर्म: जो गुण उपमान और उपमेय दोनोमे होते हैं, जिससे उन दोनो की तुलना की जा रही है वही साधारण धर्म कहलाता है. गंभीर एवं उंचा साधारण धर्म हैं.
4.वाचक शब्द: वह शब्द जिसके द्वारा उपमान अनुपमेय मे समानता दिखाई जाती है.वह वाचक शब्द कहलाते हैं. उपर दिये गये उदाहरण मे ‘सा’ वाचक शब्द है.

और पढ़े: शब्दालंकार किसे कहते है? और इसके सभी प्रकारों का वर्णन

उपमा अलंकार के कुछ अन्य उदाहरण:

नील गगन सा शांत हृदय था रो रहा
जैसा की हम इस उदाहरण मे देख सकते हैं कि – हृदय उपमेय हैं , नील गगन उपमान हैं, शांत – साधारण धर्म है और ‘सा’ वाचक शब्द है.

1. पीपर पात सरिस मन ड़ोला
ऊपर दिए गए उदाहरण में मन को पीपल के पत्ते कि तरह हिलता हुआ बताया जा रहा है. इस उदाहरण में ‘मन’ – उपमेय है, ‘पीपर पात’ – उपमान है, ‘डोला’ – साधारण धर्म है एवं ‘सरिस’ अर्थात ‘के सामान’ – वाचक शब्द है. जैसा की हम जानते हैं की जब किन्ही दो वस्तुओं की उनके एक सामान धर्म की वजह से तुलना की जाती है तब वहां उपमा अलंकार होता है. अतः यह उदाहरण उपमा अलंकार के अंतर्गत आएगा.

2. नीलिमा चंद्रमा जैसी सुंदर है
ऊपर दिए गए काव्य पंक्तियों में हम यह देखते हैं.कि मुख शब्द उपमेय है.चांद शब्द उपमान है.सुंदर शब्द साधारण धर्म है.जैसी शब्द वाचक शब्द है.अर्थात उपमा अलंकार के लिए पाए जाने वाले चारों तत्व यहां पर उपस्थित है.इस कारण से इन पंक्तियों में उपमा अलंकार है.

3. हाय फूल-सी कोमल बच्ची, हुई राख की थी ढेरी
ऊपर दिए गए वाक्य में जैसा की आप देख सकते हैं बच्चों की तुलना एक फूल की कोमलता से की गयी है. हम यह भी जानते हैं की जब किन्हीं दो वस्तुओं की तुलना उनके सम्मान धर्म की वजह से की जाती है तब वहां उपमा अलंकर होता है.
अतः यह उदाहरण भी उपमा अलंकार के अनार्गत आएगा.

आशा करते है कि यह लेख उपमा अलंकार किसे कहते है? आपको पसंद आया होगा ऐसे ही लेख और न्यूज पढ़ने के लिए कृपया हमारा ट्विटर पर हमसे जुड़े.

Exit mobile version