Vertical Meaning in Hindi with Examples

VERTICAL का क्या अर्थ होता है- (Vertical Meaning in Hindi)

हम आज इस लेख के माध्यम से आपके इसी प्रश्न का उत्तर लेकर आयें हैं. चलिए जानते हैं Vertical का हिंदी अर्थ (meaning in Hindi). लंब, ऊर्ध्वाधर, लंबवत, सीधा, सिर पर का, खडा, लंबरूप यानि ऊपर से नीचे की तरफ या नीचे से ऊपर की तरफ जो लाइन होती है. उसे vertical लाइन कहते हैं. इन्हें उदाहरण से समझते हैं.

Vertical की परिभाषा क्या है?

Vertical का हिंदी में मतलब (meaning in Hindi) लम्बवत होता है और यह वाक्य में Noun (vertical) की भाँती कार्य करता है. एक लंबवत एक संरेखण है जिसमें शीर्ष हमेशा नीचे से ऊपर होता है. यह दो या दो से अधिक बिंदुओं का एक गुण है जिसमें यदि कोई बिंदु दूसरे बिंदु के ठीक नीचे है, और वे एक दूसरे के लंबवत हैं.

उदाहरण के लिए, दो गेंदें ऐसी होती हैं कि यदि ऊपर वाली एक गिरती है, तो वह हमेशा नीचे वाली पर ही गिरेगी, चाहे दोनों गेंदों के बीच की दूरी कितनी भी हो, दोनों गेंदों को लंबवत कहा जाता है. अतः कोई भी रेखा या वस्तु जो सीधे या नीचे की ओर गति करती है, लंबवत होती है.

Also Read: Microscope Information and Types in Hindi

उदाहरण

1.वह खड़ी चट्टान पर चढ़ गया – He climbed the vertical cliff
2.पहाड़ का उत्तरी बाग लगभग लंबवत है – The northern side of the mountain is almost vertical
3.औपचारिक संचार चैनल आमतौर पर लंबवत होते हैं – Formal communication channels are usually vertical
4.जब तक उन्हे रोका नहीं जाता तब तक कई पौधे लंबवत बढ़ते रहेंगे – Many plants will continue to grow vertically they are stopped

ऊर्ध्वाधर –
ऊर्ध्वाधर देखने का एक अलग तरीका क्षैतिज के माध्यम से है. ऊर्ध्वाधर रेखाएँ या वस्तुएँ हमेशा क्षैतिज रेखाओं या वस्तुओं के लंबवत होती हैं. कुछ उदाहरण नीचे दिखाए गए हैं:

Also Read: How to make Corn flour in Hindi with Uses and Harm

What is the meaning of Vertical in Math in Hindi

गणित में, y-अक्ष को लंबवत माना जाता है. अत: y-अक्ष के समांतर कोई भी रेखा एक उर्ध्वाधर रेखा होती है. साथ ही, लंबवत रेखाएं x-अक्ष पर लंबवत होती हैं.

आशा करते है कि यह लेख Vertical meaning in Hindi आपको पसंद आया होगा और देश विदेश की महत्वपूर्ण न्यूज पढ़ने के लिए कृपया हमारा ट्विटर पर हमसे जुड़े.

Exit mobile version