यूक्रेन का कई महत्वपूर्ण मोर्चे पर भारत के पीठ में छुरा घोंपने का रहा है इतिहास

और अब मदद के लिए भारत के सामने गिड़गिड़ा रहा है यूक्रेन!

India-Ukarine

Source- TFIPOST

कहा जाता है कि अन्तरर्राष्ट्रीय सम्बन्धों में कोई स्थायी मित्र या स्थायी शत्रु नहीं होता, केवल हित ही स्थायी होते हैं। यह कहावत भारत-यूक्रेन संबंधों के संदर्भ में उपयुक्त है। आज कीव भारत की राजनीतिक सहायता मांग रहा है, क्योंकि रूस ने पूर्वी यूरोपीय देश में लोगों को “नरसंहार” से बचाने के लिए एक “विशेष सैन्य अभियान” शुरू किया है। लेकिन इतिहास में ऐसे कई उदाहरण हैं, जब कीव ने महत्वपूर्ण क्षणों में नई दिल्ली की पीठ में छुरा घोंपा था।

भारत: यूक्रेन को मान्यता देने वाला पहला देश

भारत हमेशा एक शांतिपूर्ण राष्ट्र रहा है और पाकिस्तान को छोड़कर लगभग हर देश के साथ भारत के मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं। नई दिल्ली के सोवियत संघ का हिस्सा होने पर कीव के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध थे। सोवियत संघ के विघटन के बाद भारत यूक्रेन को मान्यता देने वाला पहला देश था। भारत सरकार ने दिसंबर 1991 में यूक्रेन गणराज्य को एक संप्रभु देश के रूप में मान्यता दी। नई दिल्ली और कीव ने जनवरी 1992 में राजनयिक संबंध स्थापित किए और देश ने 1993 में दिल्ली में अपना मिशन खोला, जो एशिया में पहला था। कीव और नई दिल्ली ने 17 द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं और यूक्रेन भारत के व्यापार भागीदारों में से एक है। कई मोर्चों पर मैत्रीपूर्ण संबंध होने के बावजूद इतिहास में ऐसी कई घटनाएं हुई हैं, जो बताती हैं कि यूक्रेन ने भारत के साथ कई बार विश्वासघात किया है।

और पढ़ें: पुतिन ने इमरान खान को बनाया बलि का बकरा, अब न इधर के रहें न उधर के

यूक्रेन ने की थी भारत के परमाणु परीक्षण की निंदा

वर्ष 1998 में, तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में भारत ने ‘ऑपरेशन शक्ति’ नामक पांच परमाणु परीक्षण किए। इसने न केवल भारत को एक परमाणु शक्ति बनाया, बल्कि भारत के दीर्घकालिक सुरक्षा हितों को भी सुनिश्चित किया। न केवल सोनिया गांधी के नेतृत्व वाला विपक्ष, बल्कि पूरी दुनिया भारत के खिलाफ खड़ी हो गई। भारत के परीक्षण की निंदा करने के लिए एक UNSC प्रस्ताव-1172 पारित किया गया था और यूक्रेन ने 25 देशों के साथ मिलकर भारत के परमाणु राज्य बनने के कदम की निंदा की थी। तब कीव नई दिल्ली पर प्रतिबंध लगाने वाले देशों का सहयोगी बन गया। यूक्रेन ने जिस संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का समर्थन किया, उसमें भारत को आगे से किसी भी परमाणु परीक्षण से परहेज करने की मांग की गई। इसके अलावा भारत को परमाणु हथियारों के अप्रसार (NPT) और व्यापक परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि (CTBT) को अपनाने के लिए कहा गया।

यूक्रेन: पाकिस्तान का सहयोगी

ध्यान देने वाली बात है कि भारत हथियारों और शस्त्रागार के लिए रूस पर निर्भर है। इसी तरह पाकिस्तान बहुत लंबे समय तक यूक्रेन पर निर्भर रहा। कीव और इस्लामाबाद ने दशकों तक व्यापार किया, क्योंकि पाकिस्तान यूक्रेन का सबसे बड़ा ग्राहक था। कीव ने इस्लामाबाद को 1.6 अरब डॉलर के हथियार दिए थे। पाकिस्तान के T-80 टैंक यूक्रेन के उत्पाद हैं। वर्ष 2017 में दोनों देशों ने T-80 मुख्य युद्धक टैंकों के उन्नत संस्करण के व्यापार के लिए एक द्विपक्षीय समझौता भी किया। हालांकि, पाकिस्तान चीन का ग्राहक बन गया है, लेकिन कीव ने पाकिस्तान को हथियारों की आपूर्ति करके नई दिल्ली को धोखा तो दिया था। भारत द्वारा पाकिस्तान को आतंकवाद का समर्थन करने का बेनकाब करने के बावजूद, यूक्रेन ने पाकिस्तान को 320 T-80 टैंक बेचे। गौरतलब है कि मौजूदा समय में रूस यूक्रेन में आगे बढ़ रहा है और स्थिति बहुत तनावपूर्ण है। पश्चिमी देश रूस पर प्रतिबंध लगा रहे हैं और केवल बातें कर रहा है। कीव ने पश्चिम के कारण खुद को निष्क्रिय और लाचार कर दिया है। जिस कीव ने इस्लामाबाद को हथियार और टैंक बेचे, उसने कभी भी कश्मीर मुद्दे पर नई दिल्ली का समर्थन नहीं किया और अब भारत से हस्तक्षेप की मांग कर रहा है।

और पढ़ें: 2014 vs 2022: पिछले 8 वर्षों में ऐसा क्या बदल गया कि रूस को रोकने के लिए भारत से गुहार लगा रही है दुनिया?

Exit mobile version