भारत 40 वर्षों के बाद अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सत्र की मेजबानी करने जा रहा है

मोदी सरकार द्वारा खेल क्षेत्र को दी जा रही मजबूती का दिख रहा है असर!

source- tfipost

मुंबई को आधिकारिक तौर पर 2023 अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) सत्र के मेजबान के रूप में चुना गया है, जो संभवतः 2030 शीतकालीन ओलंपिक और LA 2028 ओलंपिक खेलों के लिए खेल कार्यक्रम के लिए मेजबान देश का चुनाव करेगा। यह सत्र अगले साल मई या जून में आयोजित किया जाएगा।

क्रिश्चियन क्लॉ (@ChKlaue) ने 19 फरवरी, 2022 को इस बारे में ट्वीट करते हुए लिखा की मुंबई इतिहास में पहली बार #IOCSession की मेजबानी करेगा। 86वां सत्र 1983 नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। 40 साल बाद आईओसी सत्र भारत में वापस आ जाएगा।#ओलंपिक #बीजिंग2022

आपको बताते चलें कि IOC सत्र, IOC के सदस्यों की वार्षिक बैठक होती है, जिसमें 101 मतदान सदस्य और 45 मानद सदस्य शामिल होते हैं। यह ओलंपिक चार्टर को अपनाने या संशोधन करने, आईओसी सदस्यों और पदाधिकारियों के चुनाव और ओलंपिक के मेजबान शहर के चुनाव सहित वैश्विक ओलंपिक आंदोलन की प्रमुख गतिविधियों पर चर्चा और निर्णय करता है।

देश के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता (बीजिंग 2008, निशानेबाजी) अभिनव बिंद्रा, आईओसी सदस्य नीता अंबानी, भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा और युवा मामलों और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर सहित भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने बीजिंग में चल रहे 139वें IOC सत्र के दौरान आईओसी सदस्यों को प्रस्तुति दी जिसे शीतकालीन ओलंपिक के साथ आयोजित किया जा रहा है।

पीएमओ इंडिया (@PMOIndia) ने भी इस संदर्भ में 19 फरवरी, 2022 को ट्वीट करते हुए लिखा की यह जानकर खुशी हो रही है कि भारत को 2023 अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति सत्र की मेजबानी के लिए चुना गया है। मुझे विश्वास है कि यह एक यादगार आईओसी सत्र होगा और विश्व खेलों के लिए सकारात्मक परिणाम देगा: पीएम @narendramodi #StrongerTogether

इस प्रक्रिया में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों से मुंबई के पक्ष में ऐतिहासिक 99% वोट मिले, जिसमें 75 सदस्यों ने पहले बीजिंग में आयोजित सत्र में अपनी उम्मीदवारी का समर्थन किया था।

शूटिंग में ओलंपिक गोल्ड विजेता अभिनव ए. बिंद्रा OLY (@Abhinav_Bindra) ने भी 19 फरवरी, 2022 को किए गए अपने ट्वीट के माध्यम से खुशी जाहिर करते हुए हुए लिखा की 2020 का ओलंपिक भारत के लिए ऐतिहासिक था। आज, हम और इतिहास बना रहें  हैं क्योंकि मुंबई को 2023 के आईओसी सत्र के मेजबान के रूप में घोषित किया गया है। श्रीमती नीता अंबानी और डॉ. नरिंदर बत्रा के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होने पर गर्व है!#StrongerTogether #IOCSessionMumbai2023

यह निर्णय पुष्टि करता है कि भारत 1983 के बाद पहली बार इस प्रतिष्ठित आईओसी बैठक की मेजबानी करेगा, जो भारत की युवा आबादी और ओलंपिक आंदोलन के बीच जुड़ाव के एक नए युग की शुरुआत के लिए निर्धारित है।

आईओसी की सदस्य नीता अंबानी ने कहा- “ओलंपिक आंदोलन 40 साल के इंतजार के बाद भारत वापस आ गया है! मैं 2023 में मुंबई में आईओसी सत्र की मेजबानी करने का सम्मान भारत को सौंपने के लिए आईओसी की वास्तव में आभारी हूं।

लिएंडर पेस OLY (@Leander) ने भी ट्वीट कर लिखा की चलो इस पूरा करते हैं, मुंबई! भारत द्वारा #IOCSessionMumbai2023 की मेजबानी को लेकर बहुत रोमांचित हूं। भारत की ओलंपिक यात्रा का हिस्सा बनना एक सम्मान की बात है और यह वास्तव में एक मील का पत्थर है। इस शानदार उपलब्धि के लिए IOC सदस्य नीता अंबानी को बधाई।#StrongerTately @WeAreTeamIndia

रानी रामपाल (@imranirampal) लिखती हैं – “भारत के लिए गर्व का दिन. 2023 में इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी की मेजबानी करेगी मुंबई. ये सेशन हमारे देश के बढ़ते हुनर को और मेहनत करने की प्रेरणा देगा. नीता अंबानी जी, डॉ. नरिंदर ध्रुव बत्रा और @ianuragthakur को शुक्रिया.

चयन प्रक्रिया के सफल समापन पर बोलते हुए, भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष डॉ नरिंदर बत्रा ने कहा: “यह भारत के खेल के लिए एक नए युग की शुरुआत है – एक ऐसा युग जिसमें भारत में ओलंपिक खेलों की मेजबानी के दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित करने की विशेषता है। हम महत्वाकांक्षी हैं और मानते हैं कि हमारे उद्देश्य साहसिक हैं लेकिन भारत एक रोमांचक यात्रा पर है और हम चाहते हैं कि ओलंपिक आंदोलन हमारी अगली पीढ़ी के उज्जवल भविष्य के निर्माण में केंद्रीय भूमिका निभाए।

2023 में मुंबई को यादगार आईओसी सत्र के लिए चुनना, जिसमें युवा क्षमता, स्थिरता और नवाचार पर जोर दिया गया है, भारत की नई खेल क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए पहला कदम होगा।

Exit mobile version