मोटो-स्पोर्ट्स के क्षेत्र में विश्व पटल पर भारत का कद बढ़ा रहे हैं अर्जुन मैनी

मैनी ने बनाए हैं कई बड़े रिकार्ड!

Arjun Maini

Source- Google

मोटर स्पोर्ट्स के क्षेत्र में पश्चिमी देश सबसे आगे रहे हैं। भारत की ओर से मोटर स्पोर्ट्स में प्रतिभागियों को मौका दिया गया, किंतु भारतीय स्थान जीतने में पीछे रहे हैं। हालांकि, जर्मनी में आयोजित होने वाली मोटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता में इस बार एक भारतीय के स्थान जीतने की संभावना है। 24 वर्षीय अर्जुन मैनी नाम के फॉर्मूला वन रेसर जर्मनी में होने वाली मोटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता DTM में भाग लेंगे। इसके पूर्व अर्जुन ने एफआईए फॉर्मूला-2 चैम्पियनशिप में ट्राइडेंट रेसिंग के साथ-साथ कैम्पोस रेसिंग में प्रतिस्पर्धा की है। मैनी DTM में भाग लेने वाले और पोडियम पर स्थान पाने वाले पहले भारतीय हैं। इस वर्ष भारतीय मूल के अर्जुन स्पेनिश फॉर्मूला वन टीम HRT की ओर से जर्मनी और यूरोप में आयोजित होने वाली मोटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता DTM में भाग लेने वाले हैं।

और पढ़ें: मोटो-स्पोर्ट्स के उद्योग में भारत को भरनी होगी एक नई उड़ान

विख्यात फॉर्मूला वन रेसिंग टीम है HRT

ध्यान देने वाली बात है कि अर्जुन मैनी मूलतः बेंगलुरु से हैं। उनके परिवार में रेसिंग की परंपरा है। उनके भाई कुश भी फॉर्मूला रेनॉल्ट यूरो कप में प्रतिस्पर्धा करने वाले एक रेसर हैं और उनके पिता गौतम मैनी ने 1990 के दशक के अंत में फॉर्मूला इंडिया सिंगल सीटर मारुति इंजन में नेशनल रेसिंग चैंपियनशिप में दौड़ लगाई थी। मीडिया से बातचीत में अर्जुन ने कहा, “मैं एचआरटी में शामिल होने के लिए रोमांचित हूं। 2021 में अपने अधिकांश लक्ष्यों को हासिल करने के बाद, मैं आगामी सीज़न की चुनौतियों का सामना करने के लिए बेहतर तरीके से तैयार हूं, और मेरा लक्ष्य डीटीएम में पहला भारतीय रेस विजेता बनना है।  Haupt Racing Team ‛HRT’ के पूर्व के रिकॉर्ड को देखते हुए, मेरा मानना ​​है कि हम चैंपियनशिप में शीर्ष पांच में जगह बनाने के लिए हम एक अच्छी लड़ाई लड़ सकते हैं, जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक पोडियम जमा करना और जितना संभव हो जीतना है।”

दरअसल, HRT कैंपस मेटा नाम से विख्यात फॉर्मूला वन रेसिंग टीम है, जिसकी ओर से भाग लेने वाले प्रतिभागियों के पोडियम तक पहुंचने और विजयी होने का रिकॉर्ड अच्छा रहा है। इस टीम से दो अन्य भारतीय करुण चंढोकी और नारायण कार्तिकेयन भी भाग ले चुके हैं। हालांकि, करुण और कार्तिकेयन दोनों कभी पोडियम पर जगह नहीं बना सके थे। लेकिन अर्जुन के स्थान जीतने की संभावनाएं इसलिए अधिक है, क्योंकि वो DTM में भाग लेने वाले प्रथम भारतीय है और उन्होंने अपनी पहली रेस में ही पोडियम पर स्थान भी बनाया था। इसके अलावा उन्होंने जर्मनी के Norisring रेस कोर्स में आयोजित हुई प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान प्राप्त किया था।

पुर्तगाल में शुरु हो रही है DTM प्री सीजन टेस्टिंग

आपको बता दें कि इस वर्ष अर्जुन ने HRT के ओर से Asian Le Mans Series में अच्छा प्रदर्शन किया है। अर्जुन मैनी 30 अप्रैल और 1 मई को पुर्तगाल में आयोजित हो रही DTM प्री सीजन टेस्टिंग में भाग लेंगे। उनके बारे में टिप्पणी करते हुए हौपटरेसिंग टीम (HRT) के प्रबंध निदेशक उलरिच फ्रिट्ज ने कहा, “2022 DTM सीज़न के लिए हमारे ड्राइवर लाइन-अप के चयन में रणनीतिक पहलुओं ने प्रमुख भूमिका निभाई, हमारा प्रत्येक निर्णय मर्सिडीज-एएमजी के साथ मिलकर किया गया था। हमें विश्वास है कि लुका स्टोल्ज़ और अर्जुन मैनी के साथ, हम हौप्टरेसिंग टीम के लिए एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी पैकेज के साथ तैयार होंगे।”

मोटर कार रेसिंग अत्यंत रोमांचकारी खेल है। किंतु इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की सुरक्षा का पूरा ध्यान दिया जाता है। इस खेल में सामान्यत: खिलाड़ी 200 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक के रफ्तार से गाड़ी चलाते हैं। किंतु इसके लिए उन्हें विशेष प्रकार के हेलमेट और कंधे तथा रीड की हड्डी की सुरक्षा के लिए विशेष उपकरण दिए जाते हैं। इन खिलाड़ियों के लिए जो सूट तैयार किया जाता है, वह नासा के प्रतिमानकों के अनुरूप बनता है। इसलिए इस रोमांचकारी खेल के दर्शकों को सामान्य परिस्थितियों में इसकी नकल नहीं करनी चाहिए!

और पढ़ें: खेलो इंडिया अभियान का असर: भारत की मरती स्पोर्ट्स इकॉनमी में अब नई जान आ गयी है

Exit mobile version