BCCI ने स्पष्ट कर दिया है कि अब मौका उसे ही मिलेगा, जो योग्य होगा!

BCCI का यह फैसला सराहनीय है!

BCCI

Source- Google

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड व्यापक बदलाव के दौर से गुजर रहा है। पिछले दिनों विराट कोहली की कप्तानी छीने जाने के बाद BCCI पर कई लोगों ने सवाल उठाए थे, किंतु बीसीसीआई ने स्पष्ट कर दिया है कि किसी भी सवालों के कारण बीसीसीआई पीछे हटने वाला नहीं है। श्रीलंका के विरुद्ध होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए हुई टीम की घोषणा में भी इसका असर देखने को मिला है। बीसीसीआई ने अपने हालिया कदम से यह स्पष्ट कर दिया है कि अब टीम में जगह उसे ही मिलेगी, जो योग्य होगा!

श्रीलंका के विरुद्ध होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है और इसमें आजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, ईशांत शर्मा और रिद्धिमान साहा का नाम शामिल नहीं है। आजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा का नाम हटाया जाना विशेष चर्चा का विषय रहा। बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी के मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने बताया कि उन्होंने दोनों खिलाड़ियों से बात की है और उन्हें यह समझाया है कि भविष्य में भारतीय टीम में उनकी वापसी के रास्ते खुले हैं किंतु अभी उन्हें रणजी ट्रॉफी खेलने पर ध्यान देना चाहिए।

चेतन शर्मा ने कहा, “चयन समिति ने इस पर काफी विचार किया और निर्णय पर पहुंची। हमने उनसे पहले भी बात की है और हमने उनसे कहा है कि हम श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों के लिए उन पर विचार नहीं करेंगे। उनके लिए दरवाजे बिल्कुल खुले हैं। हमने उन्हें रणजी ट्रॉफी में जाकर खेलने को कहा। यह काफी अच्छी बात है कि ऐसे वरिष्ठ क्रिकेटर जा रहे हैं और रणजी ट्रॉफी खेल रहे हैं। सिर्फ दो टेस्ट मैचों के लिए चयनकर्ताओं ने अन्य क्रिकेटरों को मौका देने का फैसला किया है।”

और पढ़ें: हिटमैन रोहित शर्मा 2.0, मौजूदा भारतीय क्रिकेट का चमकता सितारा, जो क्रिकेट के हर फॉर्मेट में हिट है

रोहित की कप्तानी को लेकर कही ये बात

दूसरी ओर रोहित शर्मा की कप्तानी को लेकर सवाल उठाने वालों को भी मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने सीधा जवाब दिया है। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा, रोहित शर्मा हमारे देश के नंबर 1 क्रिकेटर हैं और सबसे खास बात यह है कि वह तीनों फॉर्मेट में खेल रहे हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि हम रोहित को कैसे मैनेज करते हैं और सभी मौजूदा क्रिकेटर्स बहुत प्रोफेशनल हैं, वे अपने शरीर को जानते हैं, वे अपने शरीर को मैनेज करते हैं। रोहित के साथ, बिल्कुल भी कोई समस्या नहीं है। हम निश्चित रूप से समय-समय पर रोहित से आराम और काम के बोझ के संबंध में बात करेंगे। चेतन ने कहा, अगर उनके जैसा बड़ा खिलाड़ी कप्तान बन जाता है तो उनके नेतृत्व में खिलाड़ियों को तैयार करना हमारे लिए एक जबरदस्त बात होगी।

और पढ़ें: सचिन के कारण भारतीयों ने क्रिकेट देखना शुरू किया और कोहली के कारण छोड़ दिया

नए खिलाड़ियों को मिल रहा है टीम में मौका

आपको बता दें कि भारतीय टीम में उत्तर प्रदेश के स्पिनर सौरभ कुमार को जगह दी गई है। जबकि ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर को टीम में जगह नहीं मिली है। बड़े नामों में एक नाम के एल राहुल का भी है, जिन्हें टीम से बाहर रखा गया है। रविचंद्रन अश्विन को टीम में जगह दी गई है, किंतु अभी उन्हें फिजिकल टेस्ट में अपनी फिटनेस साबित करनी होगी। स्पष्ट है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड आउट ऑफ फॉर्म चल रहे बड़े नामों का बोझ उठाने के स्थान पर नए खिलाड़ियों को मौका दे रही है। भारत में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की कमी नहीं है, उन्हें मौका मिलते रहने की आवश्यकता है। भारत के पास इस समय सम्भवतः पूरे क्रिकेट जगत में सबसे अच्छे गेंदबाज हैं, आईपीएल ने भारत में नई प्रतिभाओं को मौका और मंच दिया है। ऐसे में BCCI बेझिझक नए खिलाड़ियों को अवसर दे रही है।

टेस्ट टीम इस प्रकार है:- रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियांक पांचाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत (wk), केएस भरत (wk), रविचंद्रन अश्विन (फिटनेस के अधीन), रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, सौरभ कुमार

Exit mobile version