चेन्नई सुपर किंग्स आधिकारिक तौर पर बनी यूनिकॉर्न किंग

IPL 2022 से पहले CSK का जलवा!

यूनिकॉर्न चेन्नई सुपर किंग्स

इंडियन प्रीमियर लीग का वार्षिक खेलोत्स्व प्रारम्भ होनेवाला है। आनेवाले महीनो में देश पर पुनः क्रिकेट का खुमार छा जाएगा। यह लीग क्रिकेट में भारत के वर्चस्व का आधार है और इस लीग का आधार हैं कुछ टीमें और उन टीमों के प्रति जनता की दीवानगी। ऐसी ही एक टीम है चेन्नई सुपर किंग्स। एकदम से व्शिल फोडु टीम है यह! फूल एंटेरटेनमेंट, एकदम पैसा वसूल। इस टीम के नायक है महेंद्र सिंह धोनी जिसे प्यार से उनके प्रशंसक थाला बुलाते है। दरअसल, हाल ही में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को यूनिकॉर्न का दर्जा मिला है।

चेन्नई सुपर किंग्स बनी यूनिकॉर्न किंग

यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल करने वाली चेन्नई सुपर किंग्स देश का पहला खेल उद्यम बन गई है। मुंबई इंडियंस (MI) के बाद CSK इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में दूसरी सबसे सफल फ्रेंचाइजी है। गत IPL चैंपियन रही चेन्नई सुपर किंग्स ने ऐतिहासिक दर्जा हाल ही में हासिल किया, जब फ्रैंचाइज़ी ने निजी इक्विटी बाजार में $1 बिलियन से अधिक का मार्केट कैप हासिल कर देश की प्रथम यूनिकॉर्न खेल टीम बनी। बता दें कि निजी तौर पर आयोजित एक स्टार्टअप कंपनी जिसका बाज़ार मूल्य $1 बिलियन से अधिक हो उसे यूनिकॉर्न कहते हैं।

इस शब्द को पहली बार 2013 में उद्यम पूंजीपति ऐलीन ली द्वारा लोकप्रिय बनाया गया था, इस तरह के सफल उद्यमों के सांख्यिकीय दुर्लभता का प्रतिनिधित्व करने के लिए यूनिकॉर्न शब्द को चुना गया, जोकि एक पौराणिक जानवर को भी संदर्भित करता है। चेन्नई स्थित इस टीम का मार्केट कैप 7,600 करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया और यह देश की सबसे मूल्यवान खेल कंपनी बन गई।

और पढ़ें: भारत ने तोड़ा चीन का रिकार्ड, एक साल में देश में उभरें सबसे अधिक Unicorns

CSK ने अपनी मूल कंपनी इंडिया सीमेंट्स को पछाड़ा

महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली इस टीम ने पिछले साल अपना चौथा IPL खिताब जीता था। ऐसा करते हुए इस टीम ने अपनी मूल कंपनी इंडिया सीमेंट्स को भी पीछे छोड़ दिया, जिसके मालिक BCCI के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन थे। चेन्नई सुपर किंग्स की मूल कंपनी सीमेंट निर्माण में शामिल है और बीते शुक्रवार को इंडिया सीमेंट्स का मार्केट कैप 6,869 करोड़ रुपये था, जो चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड (CSKCL) से 700 करोड़ रुपये कम है। श्रीनिवासन ने 2008 में केवल 91 मिलियन डॉलर में चेन्नई सुपर किंग्स की फ्रैंचाइज़ी खरीदी थी और जो हमेशा से ये जानते थे कि हमारे देश में क्रिकेट की दीवानगी को देखते हुए CSK किसी समय अपनी मूल कंपनी से भी बड़ा ब्रांड बन जाएगा।

श्रीनिवासन ने एक समय उद्धृत किया था, “ब्रांड CSK ब्रांड इंडिया सीमेंट्स को पछाड़ देगा। अगर आप अमेरिका में फ्रैंचाइज़ी-आधारित लीगों के इतिहास को देखें, तो यह सब से आगे निकल जाएगा। भारत में क्रिकेट के प्रति दीवानगी बहुत है। जैसे-जैसे हम आगे बढ़ेंगे, देशों सड़क फ्रैंचाइज़ी-आधारित लीगों को प्राथमिकता देगी।” दुबई में अपना चौथा IPL खिताब जीतने और दो नई फ्रेंचाइजी की रिकॉर्ड कीमतों पर आगामी सीज़न में जोड़े जाने से CSK की मार्केट कैप (बाजार पूंजीकरण) अपनी मूल इकाई से आगे निकल गई है। चेन्नई सुपर किंग्स की यह सफलता उसके फैंस के साथ साथ IPL और भारतीय क्रिकेट की भी सामूहिक सफलता का प्रतीक है। टीम की सफलता का श्रेय उसके विरोधियों को भी जाता है, जो यह कहते हैं कि “either you love or hate CSK but you can’t ignore CSK”

Exit mobile version